लखनऊ में 22 जनवरी से हुनर हाट का आयोजन

जनवरी 21, 202

सरकार ने नए कृषि क़ानूनों को कुछ समय तक के लिएटालने का प्रस्ताव दिया। किसानों के साथ बातचीत में कहा-इस मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट में एफिडेविट देने को तैयार। एककमिटी बनाने का भी प्रस्ताव। केंद्र के प्रपोजल पर गुरुवारको चर्चा करेंगे किसान संगठन। 22 तारीख को सरकार केसाथ अगली बैठक में देंगे जवाब।

डॉनल्ड ट्रंप ने वाइट हाउस छोड़ा। कार्यकाल के अंतिम दिन73 लोगों को दी माफी। जो बाइडेन को अमेरिका काराष्ट्रपति बनने पर बधाई दी, लेकिन शपथग्रहण समारोह मेंशामिल होने से इनकार। पीएम मोदी ने बाइडन को दी बधाई, कहा- भारत-अमेरिका साझेदारी को और अधिक ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए प्रतिबद्ध. अमेरिका के उपराष्ट्रपति पद पर कमला हैरिस का चुनाव कई मायनों में अभूतपूर्व है, बराक ओबामा के कार्यकाल में वह ‘फीमेल ओबामा’ के नाम से लोकप्रिय थीं। जो बाइडेन ने लीअमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ। अपने पहलेभाषण में कहा, अमेरिका को एकजुट करेंगे। श्वेतों को श्रेष्ठमानने की मानसिकता और घरेलू आतंकवाद को हराएंगे।नए कृषि कानूनों को डेढ़ साल रोकने को राज़ी सरकार. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने बुधवार को पेरिसजलवायु परिवर्तन समझौता तथा विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) में अमेरिका के पुनः बाइडन ने बुधवार को कहा किमैंने जो प्रतिबद्धताएं व्यक्त की हैं, उसके अनुसार हम आजसे पेरिस जलवायु परिवर्तन समझौता में शामिल होने जा रहेहैं।उल्लेखनीय है कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंपने अमेरिका को पेरिस जलवायु परिवर्तन समझौता तथाडब्ल्यूएचओ से अलग कर लिया था। बाइडन ने अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार के निर्माण को स्थगित करने केकार्यकारी आदेश पर भी हस्ताक्षर कर दिया।

कोरोना वैक्सीनेशन के लिए बनाए गए कोविन ऐप मेंबदलाव। स्वास्थ्यकर्मी अब बिना एसएमएस के भी लगवासकेंगे टीका। ऐप में रजिस्टर्ड होना ज़रूरी। उधर, भारत नेकोरोना के टीके की पहली खेप भूटान और मालदीवपहुंचाई।

चीन ने ट्रंप प्रशासन में विदेश मंत्री रहे माइक पॉम्पियो समेत कईबड़े अधिकारियों पर लगाया प्रतिबंध। इन सभी पर चीन में यात्राऔर कारोबारी लेन-देन पर होगी पाबंदी।

कांग्रेस ने 22 जनवरी को बुलाई CWC की बैठक। बैठक में पार्टीके नए अध्यक्ष के चुनाव कार्यक्रम के साथ किसान आंदोलन औरमौजूदा राजनीतिक हालात पर चर्चा होने की उम्मीद।

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) ने बड़ी घोषणा की है। भाजपा नेता कैलाशविजयवर्गीय ने बुधवार को कहा कि बंगाल चुनाव के लिए पार्टीमुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार की घोषणा नहीं करेगी।

21 जनवरी की तारीख इतिहास में बहुत सी घटनाओं के साथदर्ज है। भारत के संघीय इतिहास में इस दिन का महत्व इसलिएभी है क्योंकि इस दिन मणिपुर, मेघालय और त्रिपुरा के रूप मेंतीन राज्यों का उदय हुआ।

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा 24वें 'हुनर हाट' काआयोजन लखनऊ में 22 जनवरी से चार फरवरी के बीचकिया जाएगा, जिसका आकर्षण 'वोकल फॉर लोकल'होगा।आधिकारिक बयान के मुताबिक, इस आयोजन मेंदेश के 31 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के दस्तकारों, शिल्पकारों के स्वदेशी उत्पादों के साथ हुनर के लगभग500 उस्ताद शामिल हो रहे हैं। इस 'हुनर हाट' काऔपचारिक उद्घाटन 23 जनवरी को उत्तर प्रदेश केमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा किया जाएगा।लखनऊके 'हुनर हाट' में आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचलप्रदेश, जम्मू-कश्मीर, झारखण्ड, कर्नाटक, केरल, लद्दाख,मध्य प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, नागालैंड, ओडिशा, पुडुचेरी, पंजाब, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल सहित 31 राज्यों/ केंद्रशासित प्रदेशों से हुनर के लगभग 500 उस्ताद शामिल होरहे हैं।आने वाले दिनों में 'हुनर हाट' का आयोजन मैसूर,जयपुर, चंडीगढ़, इंदौर, मुंबई, हैदराबाद, नई दिल्ली, रांची, कोटा, सूरत/अहमदाबाद, कोच्चि, पुडुचेरी और अन्य स्थानोंपर होगा।

दिल्ली पुलिस ने कहा, इस साल गणतंत्र दिवस समारोह में प्रवेशसिर्फ वैध निमंत्रण पत्र या पास वालों को। 15 साल से कम उम्रके बच्चों का प्रवेश भी वर्जित।

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में शुरू होंगे हिंदी में अंडरग्रैजुएटकोर्स। नैशनल एजुकेशन पॉलिसी कर रही तैयारी।

हरे निशान के साथ खुले एशियाई बाजार। यूरोपीय बाजारों में भीबढ़त। कल रेकॉर्ड तेज़ी के साथ बंद हुए थे सेंसेक्स और निफ्टी।

उत्तर प्रदेश विधान परिषद की गैलरी में वीर सावरकर का चित्रलगाने पर विवाद। कांग्रेस ने जताया ऐतराज। दूसरी ओर, पश्चिमबंगाल में मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित नहीं करेगी बीजेपी, चुनाव बाद लिया जाएगा फैसला।

टेलिविजन रेटिंग पॉइंट घोटाले में बार्क के पूर्व सीईओ पार्थोदासगुप्ता को नहीं मिली जमानत। 24 दिसंबर से गिरफ्तार हैंपार्थो। दूसरी ओर, कांग्रेस नेता एके एंटनी ने मिलिट्री ऑपरेशनके सीक्रेट लीक करने को देशद्रोह बताया। रिपब्लिक टीवी केएडिटर-इन-चीफ अरनब गोस्वामी के वट्सऐप चैट लीक मामलेमें कार्रवाई की मांग।

आईपीएल के 14वें सीजन की नीलामी प्रक्रिया से पहले सभीफ्रेंचाइजी टीमों ने कई खिलाड़ियों को रिलीज और रिटेन किया।राजस्थान रॉयल्स ने ऑस्ट्रेलियाई बैट्समैन स्टीव स्मिथ कोछोड़ा, अब संजू सैमसन होंगे कप्तान। वहीं, चेन्नै सुपरकिंग्स सेनहीं खेलेंगे हरभजन सिंह।

मध्यप्रदेश के खंडवा जिले में हनुवंतिया जल महोत्सव में आजएक बड़ी दुर्घटना में 2 लोगों की मौत हो गई। ये दोनों इवेंटकम्पनी के कर्मचारी बताए गए हैं, जो पैराग्लाइडिंग करते वक्तदुर्घटनाग्रस्त हो गए।

सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक ने दोहराया, गर्भवतीमहिलाएं और बुखार-जुकाम वाले लोग न लगवाएं टीका। खून सेजुड़ी बीमारी वाले मरीजों को भी वैक्सीन लगवाने की मनाही।

भगवान जगन्नाथ में लोगों की आस्था है और वो अपने आराध्यप्रभु के दर्शनों के लिए ओडिशा के पुरी स्थित जगन्नाथ पुरी धामजाते हैं, वहां अब 21 जनवरी से कोविड-19 की निगेटिव (जांच)रिपोर्ट की बाध्यता खत्म कर दी गई है।

भारत में सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण जोधपुर एयरबेस पर बुधवारसे भारत-फ्रांस की एयरफोर्स का संयुक्त युद्धाभ्यास डेजर्टनाइट-21 शुरू होने जा रहा है इस क्रम में चार फ्रांसीसी राफेललड़ाकू विमान भारत पहुचे हैं।

देशभर में हुए विरोध, विवाद और शिकायतों के बाद अमेजनप्राइम की वेबसीरीज तांडव के ख‍िलाफ मुंबई पुल‍िस ने भीएफआईआर दर्ज कर ली है ज‍िसके बाद तांडव के मेकर्स कीमुश्‍किलें बढ़ती नजर आ रही हैं।

 

भारत ने बेहतर और अच्छे पड़ोसी का धर्म निभाते हुए कोरोनामहासंकट से जूझ रहे मालदीव और भूटान को कोरोना वैक्‍सीनकी पहली खेप भेज दी है।

सीबीआई की एक टीम ने अपने अधिकारी डीएसपी आरके ऋषिसे जुड़े स्थानों पर छापेमारी की है। उन पर आरोप है कि उन्होंनेकथित रूप से बैंक धोखाधड़ी के आरोपियों से रिश्वत ली थी।

अपनी गुमशुदगी पर तरह-तरह की अटकलें लगने और महीनोंतक लापता रहने के बाद अलीबाबा एवं एंट के को-फाउंडरदुनिया के सामने आ गए हैं। बुधवार को जैक मा वीडियोकॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ग्रामीण क्षेत्र के 100 शिक्षकों के साथबातचीत की।

पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के कथित राष्ट्रविरोधीगतिविधियों में शामिल होने को लेकर उत्तर प्रदेश, कर्नाटका औरकेरल से उभरते सबूतों के आलोक में प्रमुख मुस्लिम संगठनसूफी इस्लामिक बोर्ड ने केंद्रीय गृह मंत्रालय से नए सिरे से अपीलकी है।

 विवादास्पद वेब श्रृंखला 'तांडव' के खिलाफ लखनऊ मेंदर्ज एक मामले की जांच करने के लिए उत्तर प्रदेश की 4 सदस्‍यीय एक टीम बुधवार को मुंबई पहुंची। एक अधिकारीने यह जानकारी दी। उत्तर प्रदेश पुलिस टीम अमेजन प्राइमवीडियो की श्रृंखला के निर्माताओं और कलाकारों के बयानदर्ज कर सकती है।इस श्रृंखला पर धार्मिक भावनाओं कोठेस पहुंचाने के आरोप लगाए गए हैं। अधिकारी ने बतायाकि उत्तर प्रदेश पुलिस के कर्मी सुबह मुंबई पहुंचे और वेमदद के लिए उपनगरीय अंधेरी में पुलिस उपायुक्त(डिटेक्शन -1) के कार्यालय गए।उत्तर प्रदेश पुलिस टीम केदो सदस्य अपराह्र में दक्षिण मुंबई में मुंबई पुलिस मुख्यालयभी गए। मुंबई पुलिस मुख्यालय में उत्तर प्रदेश पुलिस केकर्मियों ने कहा कि उन्हें यहां अपने समकक्षों से सहयोगप्राप्त हो रहा है। उत्तर प्रदेश पुलिस टीम के एक अधिकारी नेकहा, हम मुख्यालय में पुलिस अधिकारियों से मिलने आएथे, हम कुछ बताने के लिए अधिकृत नहीं हैं।उत्तर प्रदेश केमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मीडिया सलाहकारशलभमणि त्रिपाठी ने सोमवार को कहा था कि 'तांडव' केनिर्माताओं को धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने कीकीमत चुकानी पड़ेगी। उन्होंने बताया था कि उत्तर प्रदेशपुलिस के चार सदस्य मामले की विस्तृत जांच के लिए मुंबईरवाना हो गए हैं।इस मामले में हजरतगंज पुलिस थाने मेंएक प्राथमिकी दर्ज की गई थी। 'तांडव' में सैफ अली खान, मोहम्मद जीशान अयूब, डिंपल कपाड़िया जैसे बॉलीवुडकलाकारों ने काम किया है।

पिछले 24 घंटों के दौरान सिक्किम के साथ-साथ पूर्वोत्तरभारत में असम और अरुणाचल के कुछ इलाकों में हल्की सेमध्यम बारिश दर्ज की गई। अरुणाचल प्रदेश के ऊंचाई वालेइलाकों में एक-दो स्थानों पर हल्की बर्फबारी भी दर्ज की गईहै।उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, दक्षिण तटीय तमिलनाडुऔर अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह क्षेत्र में कहीं-कहींहल्की वर्षा हुई है।कोहरे का प्रभाव उत्तर-पश्चिम भारत मेंबना रहा। विषेशरूप से पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान,उत्तर प्रदेश और बिहार में एक-दो स्थानों पर घना कोहराछाया रहा।हरियाणा के कुछ हिस्सों और उत्तरी राजस्थान केशहरों में कोल्ड डे कंडीशन बनी रही।अगले 24 घंटों केदौरान सिक्किम से लेकर असम और अरुणाचल प्रदेश मेंकई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश के बीच एक-दोस्थानों पर भारी बारिश जारी रहने की संभावना है।अरुणाचल प्रदेश में ऊंचाई वाले स्थानों पर हल्की बर्फबारीभी हो सकती है।उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, मेघालय,नागालैंड, मणिपुर और दक्षिणी तटीय तमिलनाडु में कुछस्थानों पर हल्की वर्षा हो सकती है।गंगा के मैदानी इलाकोंमें उत्तर-पश्चिमी हवाओं की रफ्तार बढ़ने से कोहरे का असरकम हो जाएगा।हरियाणा और राजस्थान में जारी कोल्ड डेकंडीशन से भी लोगों को राहत मिल सकती है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने