बाराबंकी। बर्फीली हवा और कोहरे से लोग दिन भर कांपते रहे। बृहस्पतिवार को न्यूनतम पारा एक डिग्री बढ़ा तो है पर रात से ही चल रही बर्फीली हवा से ठंड में कोई राहत नहीं रही। भोर में कोहरे का आलम यह था कि जो लोग मजबूरी में घर से निकले वह धीरे-धीरे किसी तरह वाहनों की लाइट जलाकर चल रहे थे। उधर बाजारों में भी शीतलहर का असर देखने को मिला। देर से दुकानें खुलीं और जल्द ही बाजार बंद हो गए। क्योंकि दिन में ग्राहकों के आने की संख्या कम रही। मौसम विभाग ने शीतलहर जैसी ठंड बनी रहने का अनुमान जताया है। रात और सुबह कोहरा पड़ने की संभावना जताई है।
बृहस्पतिवार को ठंड से राहत मिलने के बजाय सर्द हवा ने लोगों को कंपा डाला। मकर संक्रांति होने के कारण श्रद्धालु निकले तो पर उनकी संख्या कम ही रही। बर्फीली हवा के झोंके पूरे दिन चले। आचार्य नरेन्द्रदेव कृषि एंव प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कुमारगंज अयोध्या के मौसम विभाग ने बताया कि अधिकतम तापमान 13 डिग्री और न्यूनतम 6 डिग्री सेल्सियस रहा है। उत्तरी-पूर्वी हवा के चलते शीतलहर जारी रहेगी।आगामी 24 घंटे में कोहरा छाए रहने और औसत तापमान सामान्य से नीचे रहने से ठंड से राहत की संभावना नहीं है। इसी को देखते हुए शहर के बाजारों में जहां सन्नाटा रहा वहीं मजबूरी में जो लोग निकले वह ठिठुर गए। शहर के छाया चौराहा, धनोखर बाजार, नगर पालिका बाजार व घंटाघर बाजार देर से खुले और जल्दी बंद हो गए। रेलवे स्टेशन बस अड्डे पर सन्नाटा रहा। कुछ जगह लोग अलाव के आगे ठंड को दूर भगाते नजर आए।
खेत में काम रहे किसान की ठंड से मौत
लोनीकटरा थाना क्षेत्र के मंझार गांव में सुबह खेत में सिंचाई करने गए 65 वर्षीय मनोहर लाल शाम को घर पहुुंचे तो उनकी तबियत बिगड़ गई। उनका पौत्र ललित सीएचसी ले जा रहा था पर अस्पताल पहुुंचने से पहले उनकी मौत हो गई। डॉक्टरों ने वहां पहुंचे किसान को मृत घोषित कर दिया। ललित ने कहा कि खेत में ठंड लगने से मौत हुई है।
रोगी, बुजुर्ग और बच्चे रहें सतर्क
सीएचसी प्रभारी डॉ. एसके सिंह का कहना है कि ठंड के मौसम में हृदयरोगी से लेकर सभी प्रकार के बीमार और मरीज पूरी तरह से बचाव करें। बुजुर्ग और बच्चों को ठंड में निकलने से पूरी तरह परहेज करना चाहिए। अस्पताल में आने वाले मरीजों में अधिकांश सर्दी जुखाम वाले ही आ रहे हैं। सतर्कता से ही बचाव किया जा सकता है

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने