रोजगारमूलक योजनाओं का क्रियान्वयन प्रभावी ढंग से करें-कलेक्टर

शत प्रतिशत हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड समयीसीमा में बनाएं-कलेक्टर




 मध्य प्रदेश (प्रभारी) कैलाश पाण्डेय 

पन्ना 01 जनवरी 21/कलेक्टर श्री संजय कुमार मिश्र की अध्यक्षता में जिला अधिकारियों की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गयी। बैठक के प्रथम चरण में रोजगार से संबंधित विभागों की बैठक आयोजित की गयी। बैठक में उन्होंने कहा कि रोजगारमूलक योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन करने के साथ विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं से पढकर निकलने वाले बेरोजगारों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराएं। इसके लिए आईटीआई, पाॅलीटेक्निक, छत्रसाल महाविद्यालय समय-समय पर विभिन्न कम्पनियों से निरंतर सम्पर्क स्थापित कर उनकी कम्पनी में रोजगार पाने के लिए किस तरह की शिक्षा की जरूरत है और शिक्षण संस्थान से कौन-कौन सी योग्यताधारी विद्यार्थी निकलते हैं जिन्हें रोजगार की आवश्यकता है इस बात की जानकारी का आदान-प्रदान करें। समय-समय पर रोजगार मेलों का आयोजन कराया जाए। रोजगार अधिकारी बुन्देलखण्ड के सभी जिला रोजगार अधिकारियों से पत्र व्यवहार कर विभिन्न जिलों में स्थापित कम्पनियों की जानकारी एकत्र कर कम्पनियों को उनके यहां पंजीकृत बेरोजगारों की जानकारी उपलब्ध कराएं। जिससे अधिक से अधिक लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध हो सके। उन्होंने श्रमपदाधिकारी को निर्देश दिए कि जिले में निर्माण कार्य करने वाले विभिन्न कम्पनियों से सम्पर्क स्थापित कर लोगों को काम दिलाएं। अधिक से अधिक लोगों को संबल योजना के तहत पंजीकृत करने के साथ उन्नत पोर्टल पर लोगों को दर्ज कराएं।

बैठक में स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं पर चर्चा की गयी। कोविड-19 के संबंध में चर्चा के दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एल.के. तिवारी द्वारा बताया गया कि वर्तमान में केवल जिला मुख्यालय पर कोविड मरीजों को भर्ती करने की व्यवस्था है। विकासखण्ड स्तर पर वर्तमान में कोई भी कोविड केयर सेंटर नही है। कोविड केयर सेंटर के लिए जिन भवनों को लिया गया था उन्हें खाली कर संबंधित संस्था को सौंप दिया गया है। इस संबंध में कलेक्टर श्री मिश्र ने निर्देश दिए कि कोविड केयर सेंटरों में उपयोग की गयी सामग्री एवं उपकरण संबंधित संस्थाओं से जो आगामी उपयोग में लाई जा सकती है उसका भण्डार पंजी में दर्ज कराया जाना और रखरखाव सुनिश्चित किया जाए। कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम को प्रभावी रूप से संचालित किया जाए। बैठक में दिव्यांगों की सुविधा के लिए मेडिकल बोर्ड समय-समय पर पंचायत एवं सामाजिक न्याय विभाग के कार्यालय में बैठने के लिए दिन निर्धारित कर लें। जिससे कार्यालय में आने वाले विकलांगों को विभिन्न तरह के स्वास्थ्य परीक्षण एवं विकलांगता प्रमाण पत्र प्राप्त करने में असुविधान न हो।

बैठक में आयुष्मान कार्ड बनाए जाने के संबंध में चर्चा की गयी। इस संबंध में बताया गया कि जिले में 2 लाख 77 हजार कार्ड बना लिए गए हैं। कार्ड बनाने की प्रक्रिया निरंतर जारी है। इस संबंध में कलेक्टर श्री मिश्र ने निर्देश दिए कि कार्ड बनाने की कार्यवाही 8-8 घण्टे की तीन पालियों में 24 घण्टे चलाकर 2 दिवस के अन्दर लक्ष्य की पूर्ति कर ली जाए।

बैठक में स्वसहायता समूह, महिला सशक्तिकरण, पथ विक्रेता शहरी एवं ग्रामीण, एक जिला एक उत्पाद, अन्न उत्सव, दलहन खरीदी, मनरेगा, नगरीय क्षेत्रों में स्वच्छता सर्वेक्षण, अवैध उत्खनन, खाद्य सुरक्षा मिलावट से मुक्ति अभियान, मुख्यमंत्री स्वैच्छानुदान, मुख्यमंत्री कार्यालय से प्राप्त पत्र तथा खाद एवं बीज वितरण आदि पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गयी। कलेक्टर श्री मिश्र ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी संबंधित विभाग शासन की मंशानुसार कार्य गुणवत्तायुक्त पूर्ण करने की कार्यवाही करें। सम्पन्न हुई बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री बालागुरू के, के साथ संबंधित विभागों के जिला प्रमुख उपस्थित रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने