बाराबंकी। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारियां प्रशासन स्तर पर काफी तेज हो गई है। पिछले चुनाव में ग्राम प्रधान, सदस्य और डीडीसी, बीडीसी के अलग-अलग चुनाव कराए गए थे। इस बार चारों पदों पर एक साथ चुनाव होने हैं। इसके लिए एक बूथ पर दो मतपेटियां रखी जाएंगी। जिसमें एक मतपेटी में प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य तो दूसरे में बीडीसी और डीडीसी के लिए मतपत्र डाले जाएंगे। जबकि एक मतपेटी अतिरिक्त के रुप में रखी जाएगी।
जिले के 1161 ग्राम पंचायतों में होने वाले पंचायत चुनाव में तैयारियां धीरे-धीरे आगे बढ़ रही हैं। चार पदों पर होने वाले चुनाव के लिए अभी तक 3926 बूथ बनाए गए हैं। प्रत्येक बूथ पर दो-दो मतपेटियां रखी जाएंगी। जिसमें एक मतपेटी में प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य तो दूसरे में जिला पंचायत और क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए वोट डाले जाएंगे।बीच अगर एक मतपेटी मतपत्रों से भर गई तो अतिरिक्त के रुप में रखी मतपेटी का सहारा लिया जाएगा। अलग-अलग मतपेटी होने के कारण मतों की गिनती में आसानी होगी। प्रधान और सदस्य की मतगणना एक साथ तो डीडीसी व बीडीसी की मतपत्रों की छटनी के बाद अलग-अलग गिनती होगी। प्रशासन ने इसके लिए अभी से सभी विभागों से कर्मचारियों की ड्यूटी का ब्योरा फीड करना शुरू कर दिया है।
आदेश के बावजूद जो विभाग इसमें लापरवाही बरत रहे थे उनके जिम्मेदारों के वेतन रोकने के आदेश के बाद खलबली मच गई है। सोमवार को जिलाधिकारी डॉ. आदर्श सिंह ने गांधी सभागार में बैठक में अधिकारियों के पेंच कसे। इस चुनाव में करीब 20 हजार से अधिक कर्मचारियों का डाटा फीड होना है।
तहसीलवार बनाए गए बूथ
नवाबगंज-- 999
फतेहपुर-- 719
रामनगर-- 426
आरएसघाट- 542
सि.गौसपुर-- 430
हैदरगढ़-- 810
इन पदों पर होंगे चुनाव
ग्राम प्रधान--1161
ग्रा.पं.सदस्य--14499
बीडीसी--1442
डीडीसी--57
हर बूूथ पर दो-दो मतपेटियां रखी जाएंगी। जिसमें दो-दो पदों के लिए मतपत्र डालें जाएंगे। एक मतपेटी अतिरिक्त के रुप में रहेगी। कर्मचारियों की फीडिंग का काम भी तेजी से हो रहा है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने