बातचीत पर नरम हुए सरकार और किसानों के सुर
31/01/2021

बातचीत पर नरम हुए सरकार और किसानों केसुर। सर्वदलीय बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी नेकहा- आंदोलकारियों से सिर्फ एक फोन कॉलकी दूरी पर हैं कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर। वहीं,किसान नेता बोले- वार्ता के लिए खुला हैदरवाजा, अपनी मजबूरी बताए सरकार।

पंजाब के बठिंडा में एक पंचायत ने किसान आंदोलन के समर्थन को लेकर अजीब फैसला सुनाया है जिसका पालन नहीं करने पर जुर्माना लगाने की बात कही गई है।

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पंजाब को अशांत करने की पाकिस्तान की साजिशों को लेकर केंद्र सरकार को अलर्ट किया है, एक इंटरव्यू में उन्होंने ये बात कही है।

अफगानिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा निदेशालय ने शनिवार को दावा किया कि सुरक्षा बलों ने तालिबान के काबुल प्रांत के शीर्ष कमांडर हाजी लाला को पकड़ लिया है।

उत्तराखंड में 8 फरवरी से सभी स्कूलों को खोल दिया जाएगा। छठी से लेकर 12वीं तक के छात्र भौतिक रूप से स्कूल में पढ़ाई करेंगे। ये फैसला कैबिनेट की बैठक में लिया गया।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा औरउनकी कार्यशैली  को लेकर अक्सर सवाल खड़ेवाले बीजेपी विधायक बासनगौड़ा पाटिल ने इसबार बड़ा बयान दिया है।'13 अप्रैल के बादकर्नाटक को मिलेगा नया मुख्यमंत्री',

दिल्ली में इजरायली दूतवास के पास हुए धमाके कीजांच शुरू कर दी गई है। इस बीच पुलिस नेमैक्लोडगंज और धर्मकोट की भी सुरक्षा पुख्ता करदी है।

31 जनवरी यानी रविवार का दिन खास रहने वालाहै। रामकृष्ण मिशन की मासिक पत्रिका 'प्रबुद्धभारत' के 125वें वार्षिकोत्सव समारोह को पीएमनरेंद्र मोदी संबोधित करने वाले हैं।

संसद के बजट सत्र से पहले शनिवार को बुलाई गईसत्तारूढ़ एनडीए की बैठक में हिस्सा लेने के लिएलोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) को आमंत्रण दिएजाने को लेकर राजनीति तेज हो गई है।

झारखंड में हत्या की ऐसी वारदात सामने आई हैजिसके बारे में जानकर आप हैरान रह जायेंगे यहांएक बेटे ने अपनी मां की हत्या कर आंगन में हीउसकी लाश को जला दिया और उसपर चिकनबनाकर खाया।

कांग्रेस सांसद शशि थरूर समेत कई पत्रकारों केखिलाफ दिल्ली में भी दर्ज हुआ राजद्रोह कामामला। गणतंत्र दिवस पर हुई हिंसा से जुड़ीअफवाह फैलाने का आरोप। यूपी और मध्य प्रदेश मेंपहले ही हो चुकी है एफआईआर। कांग्रेस नेतासचिन पायलट ने कहा- अभिव्यक्ति की आजादी कागला घोंटने की कोशिश कर रही सरकार।

पश्चिम बंगाल में टीएमसी नेताओं के टूटने कासिलसिला जारी। शनिवार को तीन विधायकों समेतपांच नेताओं ने छोड़ी पार्टी। केंद्रीय गृह मंत्री अमितशाह की मौजूदगी में थामा बीजेपी का दामन। उधर,एनडीए की सहयोगी एलजेपी ने असम और बंगालविधानसभा चुनाव में सभी सीटों पर लड़ने का कियाऐलान।

केंद्र ने राज्य सरकारों को वैक्सिनेशन की रफ्तारबढ़ाने का दिया निर्देश। एक फरवरी से फ्रंटलाइनवर्कर्स को भी लगेगा टीका। इनमें पुलिस, सेना,सफाई कर्मचारी शामिल। अब तक पैंतीस लाख सेज्यादा हेल्थ वर्कर्स का हो चुका है टीकाकरण।

तमिलनाडु में अन्नाद्रमुक के साथ मिलकरविधानसभा चुनाव लड़ेगी बीजेपी। पार्टी अध्यक्षजेपी नड्डा ने की घोषणा। अभी सीट बंटवारे परफैसला नहीं। लोकसभा चुनाव में भी दोनों दलोंके बीच था अलायंस।

इंश्योरेंस रेगुलेटर इरडा ने बीमा कंपनियों को एकअप्रैल से सरल पेंशन योजना शुरू करने का दियाआदेश। प्लान के तहत मैच्योरिटी का नहीं मिलेगाफायदा। 100 फीसदी खरीद मूल्य की वापसी काहोगा विकल्प।

14 फरवरी से दोबारा पटरी पर दौड़ेगी देश कीपहली कॉरपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस। इस बाररियायती दरों पर मिलेगा टिकट। हफ्ते में चार दिन- शुक्रवार, शनिवार, रविवार और सोमवार को चलेगीट्रेन।

भारत में जून तक आ सकती है एक और कोरोनावैक्सीन। सीरम इंस्टिट्यूट के सीईओ अदारपूनावाला ने बताया- उनकी कंपनी ने देश मेंनोवावैक्स इंक के साथ की है साझेदारी। दावा- नईवैक्सीन वायरस के नए स्ट्रेन के ख़िलाफ़ होगीप्रभावी।

दिल्ली में इजरायली दूतावास के बाहर विस्फोट केमामले में पुलिस को मिले कुछ सुराग। एकसीसीटीवी फुटेज में दिख रहे हैं दो लोग। घटना केसमय ऐम्बेसी के पास से कैब बुक करने वालों की भीहोगी जांच।

बॉम्बे हाई कोर्ट की जज पुष्पा गनेदीवाल को झटका।सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने रोका कंफर्मेशन। केंद्रसे वापस ली उच्च न्यायालय का स्थायी न्यायाधीशबनाने की सिफारिश। यौन शोषण से जुड़े मामलों मेंविवादास्पद फैसला देकर चर्चा में आईं थींगनेदीवाल।

उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा किअगर पूर्ववर्ती सरकार की नीतियां सही थीं तोआखिर दो लाख 66 हजार से ज्यादा किसानों नेखुदकुशी की है।

देश को जून 2021 तक कोरोना वायरस के खिलाफएक और वैक्सीन मिल सकती है। इस संबंध मेंसीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ ने खासजानकारी दी है।

पिछले 24 घंटों के दौरान ओडिशा में कई स्थानोंपर गरज के साथ हल्की बौछारें पड़ीं। साथ हीछत्तीसगढ़, झारखंड, तमिलनाडु और अंडमान वनिकोबार द्वीपसमूह के भी कुछ स्थानों परहल्की बारिश हुई। पश्चिम बंगाल में छिटपुट वर्षारिकॉर्ड की गई। पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कुछहिस्सों में शीतलहर का प्रकोप 30 जनवरी कोभी जारी रहा। राजस्थान और गुजरात में एक-दोस्थानों पर भीषण शीतलहर का प्रकोप देखने कोमिला। सिक्किम, बिहार, उत्तर प्रदेश, औरपंजाब के कुछ इलाकों में घना कोहरा छाया रहा।इन भागों में कहीं-कहीं छाए घने कोहरे के चलतेरेल-सड़क-हवाई यातायात बाधित हुआ। पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सों में पाला भी पड़ा है।

आगामी 24 घंटों के दौरान छत्तीसगढ़, तटीयओडिशा, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, पूर्वी असम,अरुणाचल प्रदेश अंडमान व निकोबारद्वीपसमूह और दक्षिणी तटीय तमिलनाडु के कुछहिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। 31 जनवरीकी शाम से जम्मू-कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और लद्दाख में भी हल्की बारिशऔर बर्फबारी शुरू हो सकती है। 1 फरवरी सेगतिविधियां बढ़ जाएंगी।पंजाब, हरियाणा, उत्तरप्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश और गुजरात केकुछ हिस्सों में 24 घंटों तक शीतलहर की स्थितिबनी रहने की उम्मीद है।अगले 24 घंटों तकपंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश औरमध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में पाला भी जारीरहेगा।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने