आम जनमानस को करे जागरुक, सभी जुडे विभाग आपसी समन्वय के साथ अभियान को बनाये सफल-एसएसपी

मथुरा । राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का शुभारम्भ लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के सभी जनपदों को लिंक के माध्यम से जोड कर कार्यक्रम को प्रचारित किया गया। 

*सडक सुरक्षा माह का यह अभियान आज से प्रारम्भ होकर 17 फरवरी तक चलाया जायेंगा।* 

 जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने सड़क सुरक्षा माह कार्यक्रम की रूप रेखा तैयार करने हेतु सभी नोडल अधिकारियों व अन्य विभागों के साथ बैठक की। बैठक में सभी विभागों को अपने-अपने दायित्वों के निर्वाहन करने के निर्देश दियें। उन्होंने कहा कि शासन का यह अत्यन्त महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। विगत दिनों उन्नाव में दुर्घटनायें बढ़ी है जो चिन्ता का विषय है। उन्होंने सम्ब्न्धित विभागों को निर्देश दिये कि जागरूकता के साथ-साथ प्रवर्तन की कार्यवाही पुलिस व परिवहन विभाग द्वारा अधिक से अधिक सुनिश्चित की जायें यह कार्यवाही निरन्तर होनी चाहिये। इन सब कार्यक्रमों से सड़क दुर्घटनाओं में कमी आयेगी। 
जिलाधिकारी ने यातायात नियमों का पालन किये जाने तथा इसके प्रति सभी को जागरुक रहने की जरुरत पर बल देते हुए कहा कि 18 वर्ष से कम बच्चों को वाहन न चलाने दें, मोटर साईकिल व स्कूटर चलाते समय हेलमेट एवं चार पहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट जरूर लगायें। उन्होने कहा कि नशे की हालत में एवं मोबाइल पर बात करते हुए वाहन न चलाये तथा तेजगति से वाहन न चलाये और स्टंट आदि बिलकुल न करें। उन्होंने जुडे सभी विभागों को आपसी समन्वय के साथ कार्य किये जाने का निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इस अभियान में जिस विभाग को जो जिम्मेदारी दी गयी है, उसे पूरी निष्ठा एवं लगन से पालन करते हुए इसे सफल बनाये। 
        
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ गौरव ग्रोवर ने कहा कि राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के अन्तर्गत परिवहन विभाग के साथ पुलिस, लोक निर्माण, समस्त निर्माण एजेंसी, शिक्षा, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रतिदिन विद्यालयों, नगरीय निकायों एवं ब्लाक स्तर पर सड़क सुरक्षा के प्रति कार्यक्रम आयोजित कर आम जनमानस को यातायात नियमों का पालन करने हेतु जागरूक किया जायेगा। उन्होंने कहा कि जागरुकता एवं यातायात नियमों की जानकारी ही दुर्घटनाओं से बचाव में अहम भूमिका होती है, इसलिये नियमो को जाने व उसका पालन करें।  उन्होंने परिवहन विभाग/समस्त क्षेत्राधिकारियों/टैफिक अधिकारियों को निर्देशित किया कि यातायात नियमों का पालन न करने वालोें के विरूद्ध अभियान चलाकर प्रति दिन लोगों का चलान सुनिश्चित किया जायें। उन्होंने कहा कि असलील गाने चलाने वाले वाहनों पर भी कड़ी कार्यवाही हो ताकि शासन की मंशा सफल हो सके।



राजकुमार गुप्ता की रिपोर्ट

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने