तैयारियां पूरी, कोविड-19 टीकाकरण का प्रथम सत्र आज से: डीएम
स्वास्थ्यकर्मियों के सम्मान के साथ शुरू होगा टीकाकरण 
सीफॉर के सहयोग से स्वास्थ्य संचार सुदृढ़ीकरण कार्यशाला आयोजित
सीएमओ ने कोविड टीकाकरण पर मीडिया को दी विस्तार से जानकारी
कहा-टीका पूरी तरह सुरक्षित व असरदार, मन में न पालें कोई भी भ्रम
चित्र संख्या 01 व 02 तथा फोटो कैपशन
बहराइच 15 जनवरी। कोविड टीकाकरण की जनपद में शनिवार (16 जनवरी) से शुरुआत होने जा रही है, वैक्सीन जिले में पहुँच चुकी है। टीकाकरण की सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं, दो बार कोविड टीकाकरण का पूर्वाभ्यास (ड्राई रन) कर जो कमियां नजर आयीं उन्हें भी दूर किया जा चुका है। यह बात जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने शुक्रवार को स्वयंसेवी संस्था सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफॉर) के सहयोग से कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित स्वास्थ्य संचार सुदृढ़ीकरण कार्यशाला के दौरान कही।  
जिलाधिकारी ने कहा कि टीकाकरण के पहले दिन केन्द्रों पर जिन स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जायेगा उनका सम्मान भी किया जायेगा क्योंकि उनके बेहतर कार्य का नतीजा रहा है कि आज यह शुभ घड़ी आई है। कोरोना काल में लोगों को सुरक्षित रहने के लिए जरूरी सावधानी बरतने के बारे में जागरूक करने में मीडिया की अहम् भूमिका रही। पूरे कोरोना काल में स्वास्थ्य विभाग, पुलिस कर्मियों और फ्रंट लाइन वर्कर्स की तरह ही मीडिया कर्मियों ने भी समाज को जागरूक करने का जो कार्य किया है, वह सराहनीय है। मीडिया द्वारा बीमारी से बचाव और नियंत्रण दोनों में सहयोग प्रदान किया गया है। उनकी सकारात्मक भूमिका का ही नतीजा रहा कि आज हम कोरोना के खिलाफ इस लड़ाई को जीतने की ओर अग्रसर हैं। इसके लिए मीडिया की जितनी तारीफ की जाए वह कम है।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजेश मोहन श्रीवास्तव ने कहा कि 16 जनवरी 2021 से शुरू होने जा रहे कोविड टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से तैयार है। प्रथम चरण में जिले के 11,448 स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण होना है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के लगभग 42 दिन बाद कोरोना से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता बन जाएगी। इसलिए बार-बार कहा जा रहा है कि ‘दवाई भी-कड़ाई भी’ यानि अभी मास्क लगाना और एक दूसरे से दो गज की दूरी का पालन करना सभी के लिए जरूरी होगा। साबुन-पानी से अच्छी तरह से हाथ धुलने से जहाँ कोरोना से बचाव होगा वहीँ अन्य संक्रामक बीमारियों से भी बचे रहेंगे ।  
सीएमओ ने बताया कि 16 जनवरी को चार केन्द्रों जिला महिला चिकित्सालय, मेडिकल कालेज, सी.एच.सी. जरवल एवं नानपारा पर कोरोना टीकाकरण किया जायेगा, जिसकी सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। एक बूथ पर एक दिन में 100 लोगों को टीका लगाया जायेगा। किस स्वास्थ्य कर्मी को कब और कहाँ टीकाकरण होना है, इसकी जानकारी एक दिन पहले एसएमएस के माध्यम से मिल जायेगी, इसके अलावा टीकाकरण के कार्य में लगे कर्मचारियों को भी मोबाइल पर सन्देश मिल जाएगा कि उन्हें किस केंद्र पर पहुंचना है। उन्होंने बताया कि पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों, दूसरे चरण में पुलिस कर्मी, होमगार्ड व कोविड के दौरान मदद में जुटे कर्मचारियों, तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक के व्यक्तियों और गंभीर बीमारी से ग्रसित लोगों का टीकाकरण किया जायेगा। टीकाकरण के लिए व्यक्ति की सहमति आवश्यक है। यह टीका कोरोना के नए स्ट्रेन के लिए भी कारगर है। उन्होंने कहा कि कोरोना टीकाकरण से जुड़ी किसी भी अफवाहों पर ध्यान न दें यह पूरी तरह से सुरक्षित और असरदार है। 
कार्यशाला में पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड का टीका पूरे मानकों का पालन करते हुए तैयार किया गया है और परीक्षण में खरा उतरने के बाद ही इसे लोगों को लगाया जा रहा है। इसलिए इसको लेकर किसी को कोई भ्रम नहीं होना चाहिए क्योंकि लोगों में इसलिए भी टीके के प्रति पूरा विश्वास होना चाहिए कि इस टीके को सबसे पहले हमारे चिकित्सा कर्मियों को ही लगाया जा रहा है। पत्रकारों ने जानना चाहा कि इसका टीका कितनी बार और कितने दिन के बाद लगेगा इस पर उन्होने बताया कि इसके दो डोज लगेंगे और पहला टीका लगने के 28 दिन बाद दूसरा टीका लगेगा। सत्र स्थल पर सुरक्षा के बारे में मीडिया के सवाल का जवाब देते हुये उन्होंने कहा कि गेट पर ही जांच होगी, जिसका नाम लिस्ट में होगा उसी व्यक्ति को प्रवेश की अनुमति मिलेगी इसके लिए मजिस्ट्रेट भी लगाए गए हैं। 
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक डॉ. विपिन कुमार मिश्रा, सीआरओ प्रदीप कुमार यादव, नोडल मेडिकल कालेज डॉ. ओ.पी. पाण्डेय, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. विजय वर्मा, स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी बृजेश सिंह, सीएफएआर रिजनल समन्वयक सुशील वर्मा, यूनिसेफ के डीएमसी अनिल शुक्ला, डब्लूएचओ के प्रतिनिधि सहित मीडिया प्रतिनिधि मौजूद रहे।
                        :ःःःःःःःःःःःःःःःःःः




सीडीओ ने वैक्सीनेशन साइटों का किया निरीक्षण 
चित्र संख्या 03 व 04 तक तथा फोटो कैपशन
बहराइच 15 जनवरी। मुख्य विकास अधिकारी कविता ने सम्बन्धित अधिकारियों के साथ जिला चिकित्सालय के एमसीएच विंग तथा मेडिकल काजेल में स्थापित वैक्सीनेशन साइट के डाक्यूमेन्ट कक्ष, वैक्सीनेशन कक्ष, विश्राम कक्ष का पूरी सघनता के साथ निरीक्षण करते हुए मौजूद अधिकारियों से वैक्सीनेशन के बारे में की गयी तैयारियों की जानकारी प्राप्त करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। 
इस अवसर पर सीआरओ प्रदीप कुमार यादव, एसडीएम सदर सौरभ गंगवार आईएएस, सीएमओ राजेश मोहन श्रीवास्तव, सीएमएस डा. डी.के. सिंह, चिकित्सालय प्रबन्धक रिजवान खान, नोडल डा. लोकेश अग्रवाल सहित डा. गीता व अन्य सम्बन्धित मौजूद रहे। 

तहसील सदर से चंद्रशेखर अवस्थी की रिपोर्ट
                         :ःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःः
एडीएम ने अन्य अधिकारियों के साथ किया कम्बल का वितरण
चित्र संख्या 05 व 06 तक तथा फोटो कैपशन
बहराइच 15 जनवरी। मकर संक्रांति पर्व के अवसर पर अत्यधिक ठण्ड व शीतलहरी से गृह विहीन, निराश्रित, असहाय, गरीब, दिव्यांग तथा कमज़ोर वर्ग के व्यक्तियों को राहत पहुॅचाये जाने के उद्देश्य से वृहस्पतिवार को अपर जिलाधिकारी जयचन्द्र पाण्डेय ने उप जिलाधिकारी सदर सौरभ गंगवार आईएएस, मिहींपुरवा (मोतीपुर) के ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी व अन्य अधिकारियों के साथ शारदा सहायक परियोजना इण्टर कॉलेज गिरिजापुरी परिसर में लगभग 127 व्यक्तियों को कम्बल का वितरण किया। इस अवसर पर सामाजिक कार्यकर्ता जंग हिंदुस्तानी सहित अन्य समाजसेवी मौजूद रहे।   
                                :ःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःः
जनपद में 18 जनवरी से आयोजित होंगे दिव्यांगता चिन्हाॅकन शिविर
बहराइच 15 जनवरी। जनपद के दिव्यांगजनों को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए ‘‘दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग’’ द्वारा संचालित योजनाओं/कार्यक्रमों के प्रचार-प्रसार एवं दिव्यांगजन को उनकी आवश्यकता के अनुसार निःशुल्क कृत्रिम अंग/सहायक उपकरण प्रदान करने, दिव्यांग बच्चों की पोलियो करेक्टिव व काॅल्यिर इम्पलांट सर्जरी कराने, जेई एवं एईएस से प्रभावित दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण से लाभान्वित करने तथा पेंशन योजना से वंचित दिव्यांगजनों को पेंशन योजना से आच्छादित करने के उद्देश्य से 18 से 22 जनवरी 2021 तक जनपद के समस्त विकास खण्ड मुख्यालयों तथा तहसील सदर बहराइच में निर्धारित तिथियों पर प्रातः 10ः00 बजे से अपरान्ह 04ः00 बजे तक दिव्यांगता चिन्हांकन शिविर का आयोजन किया जायेगा। 
दिव्यांगता चिन्हांकन शिविर के निर्धारित किये गये रोस्टर की जानकारी देते हुए जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने बताया कि 18 जनवरी को विकास खण्ड मुख्यालय परिसर चित्तौरा, रिसिया व हुज़ूरपुर, 19 जनवरी को शिवपुर, महसी व तेजवापुर, 20 जनवरी को कैसरगंज, फखरपुर व जरवल, 21 जनवरी को मिहींपुरवा, बलहा व नवाबगंज में तथा 22 जनवरी 2021 को पयागपुर, विशेश्वरगंज व तहसील बहराइच सदर में शिविर आयोजित होगा।
श्री कुमार ने सभी दिव्यांगजनों से शिविर आयोजन का भरपूर लाभ उठाये जाने की अपील करते हुए अपेक्षा की है कि इच्छुक दिव्यांगजन मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा प्रदान किया गया दिव्यांगता प्रमाण-पत्र (जिसमें दिव्यांगता 40 प्रतिशत से कम न हो), सांसद, विधायक, महापौर, पार्षद, नगर पंचायत अध्यक्ष, जिला पंचायत अध्यक्ष, तहसीलदार, खण्ड विकास अधिकारी, ग्राम प्रधान के स्तर से निर्गत आय प्रमाण-पत्र (जिसमें ग्रामीण क्षेत्र की वार्षिक रू. 46,080=00 व शहरी क्षेत्र के लिए रू. 56,460=00 वार्षिक से अधिक न हो), एक नवीन आकार का दिव्यांगता दर्शाता हुआ पासपोर्ट साईज़ का फोटोग्राफ, आधार कार्ड की छाया प्रति और यदि आवेदक अनूसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति का है, तो जाति प्रमाण-पत्र के साथ शिविर के प्रतिभाग करें।
                          :ःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःः
01 स्थान कन्टेनमेन्ट ज़ोन घोषित
बहराइच 15 जनवरी। जनपद के तहसील सदर बीएसएल ग्रीन सिटी में 03 व्यक्ति के पीड़ित/संक्रमित पाये जाने के फलस्वरूप जिला मजिस्ट्रेट द्वारा सम्बन्धित क्षेत्र को कन्टेनमेन्ट ज़ोन घोषित करते हुए तत्काल प्रभाव से कोविड-19 के फैलाव को रोकने एवं बचाव व नियंत्रण किये जाने के उद्देश्य से तहसील सदर बीएसएल ग्रीन सिटी में 03 व्यक्ति के संक्रमणित पाये जाने के कारण 13 जनवरी 2021 की रात्रि 08ः00 बजे से अग्रिम आदेश तक अस्थायी रूप से सील किये जाने एवं सम्पूर्ण क्षेत्र में प्रवेश एवं निकास तथा वाहनों के संचालन को अपरिहार्य स्थिति को छोड़कर प्रतिबन्धित किये जाने के आदेश जारी किये गये हैं।
जिला मजिस्ट्रेट द्वारा कन्टेनमेन्ट ज़ोन के लिए नोडल अधिकारी/सहायक नोडल अधिकारी तथा नोडल पुलिस अधिकारी व सहायक नोडल पुलिस अधिकारियों की तैनाती की गयी है। कोविड-19 के संक्रमण का एकल प्रकरण होने के फलस्वरूप शहरी/ग्रामीण क्षेत्र में किसी एक घर में तथा उससे अधिक संक्रमण के प्रकरण पाये जाने पर अगल-बगल के अधिकतम एक-एक घर तक माइक्रो कन्टेनमेन्ट ज़ोन होगा। 
                         :ःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःः

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने