बादाम सिर्फ दिमाग के लिए ही नहीं, बेल्कि कई तरह से सेहत के लिए भी है लाभकारी। 
औरैया // प्रसिद्ध आयुर्वेदाचार्य राजीव दीक्षित ने कहा था बादाम हम सबको खाने चाहिए क्योंकि इससे दिमाग तेज होता है। इस सलाह को भले ही लोग कई बार मज़ाक में ले लेते हैं, लेकिन बादाम सिर्फ दिमाग के लिए ही नहीं, बेल्कि कई तरह से सेहत के लिए लाभकारी साबित होता है। अगर आप रोजाना 5 से 6 बादाम खाएंगे तो आपका शरीर स्वस्थ और फिट रहेगा बादाम, फाइबर के अलावा एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है इससे न सिर्फ कई गंभीर बीमारियों क खतरा कम होता है, बल्कि आप खुद को बिना किसी दवाई के रोगों से दूर रख सकते हैं तो आइए आज जानते हैं बादाम खाने के अद्भुत और लाजवाब फायदों के बारे में। 

1 - बादाम में मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मज़बूत बनाता है। इससे ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा कम होता है। इसके साथ ही कैल्शियम दांतों को भी मज़बूती देता है।

2 - इसमें मौजूद मैग्नेशियम डायबिटीज़ जैसे रोग से बचाव करता है। एक शोध में पाया गया है कि इसमें मौजूद तत्व खाने के बाद खून में बढ़ने वाले शुगर के स्तर को कम करने में मदद करते हैं।


3 - इसमें फाइबर और प्रोटीन मौजूद होता है, जिससे इसे खाकर आपका पेट भरा भरा रहता है और आप ओवरइटिंग से बचते हैं। बादाम मेटाबॉलिज्म भी बेहतर करता है। जिससे आपको वज़न को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। 

4 - इसमें विटामिन बी17, विटामिन E और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये आपके बॉडी सेल को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाते हैं और कैंसर का ख़तरा कम करते हैं।

5 - शरीर में मैग्नेशियम की कमी की वजह से कई बार हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत शुरू हो जाती है रोजाना बादाम खाने से शरीर में मैग्नेशियम की कमी नहीं होती इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को कम से कम 6 बादाम रोज खाने चाहिए। 

  जे. एस. यादव
हिन्दी संवाद न्यूज
      औरैया 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने