डीएम की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक

बहराइच 28 जनवरी। बुधवार की देर शाम कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में आयुष्मान भारत योजना में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए डा. पीयूष मिश्रा सहित अमित सिंह, रवीन्द्र त्यागी व बृजेश कुमार सिंह तथा बेहतर उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कैसरगंज, विशेश्वरगंज एवं बद्री प्रसाद मेमोरियल हास्पिटल को जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने प्रशस्त्रि पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। 
बैठक में आयुष्मान भारत योजना की समीक्षा के दौरान बताया गया कि योजनान्तर्गत अब तक 14693 मरीजों को उपचार की सुविधा प्रदान की गयी है। उपचार प्रदान करने में जनपद को प्रदेश में 17वाॅ स्थान प्राप्त हुआ है। इस स्थिति पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सभी लोग बेहतर समन्वय के साथ कार्य करते हुए इस स्थिति में और सुधार लाये जाने का प्रयास करें तथा सभी अर्ह व्यक्तियों को गोल्डेन कार्ड की सुविधा से आच्छादित करने हेतु प्रभावी कार्ययोजना तैयार की जाय।
स्वास्थ्य समिति की बैठक के दौरान जिलाधिकारी श्री कुमार ने यह भी निर्देश दिया कि होम डिलवेरी के मामलों की गहन समीक्षा कर कारणों को चिन्हित कर उसका निराकरण कराते हुए संस्थागत प्रसव को बढ़ाने का प्रयास किया जाय। उन्होंने कहा कि लोगों को होम डिलेवरी से माॅ और बच्चे को होने वाले नुकसान तथा संस्थागत प्रसवों के लाभों के बारे में जागरूक किया जाय ताकि होम डिलेवरी की प्रथा को समाप्त किया जा सके। 
प्रधानमंत्री मातृ वन्दना कार्यक्रम में शत प्रतिशत उपलब्धि हेतु प्रशंसा व्यक्त करते हुए श्री कुमार ने इस स्थिति को बनाये रखने के साथ ही साथ आरसीएच पोर्टल पर शत-प्रतिशत रजिस्ट्रेशन एवं अपडेशन का निर्देश दिया। परिवार कल्याण योजनाओं की प्रगति पर संतोष व्यक्त करते हुए श्री कुमार ने निर्देश दिया कि अस्थाई विधियों, पीपीआईयूसीडी, अन्तरा इन्जेक्शन आदि की सुविधा को उप स्वास्थ्य केन्द्र तक पहॅुचाने हेतु प्रशिक्षण कराने का निर्देश दिया।
एसएनसीयू एवं एनआरसी में लड़कों की तुलना में लड़कियों की कम भर्ती पर असंतोष व्यक्त करते हुए श्री कुमार ने निर्देश दिया कि आशाओं के द्वारा मोबिलाइज करके लड़कियों को भी भर्ती कराया जाय। गर्भवती महिलाओं की 4 एएनसी में मिहींपुरवा की उपलब्धी 50 प्रतिशत से कम पाये जाने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए नोटिस जारी करने एवं शत प्रतिशत 4 एएनसी जांच व प्रथम त्रैमास में रजिस्ट्रेशन कराने का निर्देश दिया। श्री कुमार ने क्षय रोग नियंत्रण कार्यक्रम में लक्ष्य के सापेक्ष 84.5 प्रतिशत नोटीफिकेशन को बढाकर शत-प्रतिशत करने का निर्देश दिया। 
जिलाधिकारी श्री कुमार ने निर्देश दिया कि समस्त वीएचएसएनडी सत्र पर समस्त आवश्यक जांच उपकरण एवं दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कर गर्भवती महिलाओं को आयरन व कैल्शियम टेबलेट उपलब्ध करायी जाय। जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में अन्धता निवारण, मानसिक स्वास्थ्य एनसीडी, आरबीएसके, आरकेएसके की प्रगति संतोषजनक पायी गई। श्री कुमार ने यह भी निर्देश दिया कि जननी सुरक्षा योजना अन्तर्गत लाभार्थियों के भुगतान की प्रगति में सुधार लाकर कम से कम 95 प्रतिशत लाभार्थियों भुगतान सुनिश्चित किया जाय। 
इस अवसर पर सीडीओ कविता मीना, सीएमओ डाॅ. राजेश मोहन श्रीवास्तव, सीएमएस डाॅ. डी.के. सिंह, डीडीओ राजेश कुमार मिश्र, डीसी मनरेगा के.डी. गोस्वामी, डीएचओ पारसनाथ, कुपोषित गांवो के नोडल अधिकारी, एमओआईसी, सीडीपीओ, प्रभारी जिला कार्यक्रम अधिकारी सहित अन्य सम्बन्धित मौजूद रहे। 


बहराइच से ब्यूरो रिपोर्ट राम कुमार

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने