गजब बदलाव के बीच शहर में ठंड का आलम शिमला जैसे हो गया है। पहाड़ों से आ रही हवावों ने गलन में खूब इजाफा किया है।  हालांकि बीते दिनों की अपेक्षा कोहरे ने थोड़ी राहत बरती है।

 मौसम विभाग के अनुसार  ठंड के साथ शीतलहर का का क्रम जारी रहेगा। आगामी तीन दिन के भीतर बारिश के आसार हैं। दो दिनों तक कोहरे की सघनता में कमी देखने को मिलेगी।

क्या रहा तापमान 

 सोमवार को न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि अधिकतम 19.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आद्रता की बात करें तो अधिकतम 92 और न्यूनतम 68 मापी गई। मंगलवार को तापमान न्यूनतम दस डिग्री तक जाने के आसार हैं। उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आगामी दिनों में कुछ स्थानों पर गरज के साथ हल्की वर्षा होने या ओलावृष्टि होने की आशंका है।

समुद्र विज्ञानी व पर्यावरण के जानकार प्रो. शैलेन्द्र रॉय ने बताया कि सप्ताह के अंत में बारिश होने की प्रबल संभावना है। पछुआ हवाओं का कहर जारी रहेगा। रात में गलन और सुबह कोहरा देखने को मिलेगा। पहाड़ों पर हुई दोबारा बर्फबारी का असर कुछ दिनों तक छाया रहेगा।

 बदलते मौसम में रखें हर चीज का ध्यान

कोहरा, पाला, शीतलहर और धूप ना निकलने के कारण कुछ फसलों में कीटों के लगने की आशंका बनी हुई है। बदलते मौसम में किसान फसलों पर निगरानी रखें और आवश्यकता पड़ने पर उचित उपचार भी करें। वहीं लोगो के लिए, चाहे वह घर में हो या ,बाहर सफ़र करने वाले हो ,बच्चे हो या बुज़ुर्ग अपने पहनावे का ख़ास ख्याल रखे । ठंड से होने वाली सर्दी जुकाम से बचें ।


Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने