महिलाओं के मध्य विधिक साक्षरता शिविर आयोजित



पन्ना 19 जनवरी 21/श्री पी.एन. सिंह जिला न्यायाधीश/अध्यक्ष के कुशल मागदर्शन में वन स्टाॅप सेन्टर पन्ना में श्री आमोद आर्य सचिव-जि0वि0से0प्रा0 पन्ना के मुख्य आतिथ्य व श्रीमती रेखा बाला सक्सेना प्रशासक-वन स्टाॅप सेन्टर की सहभागिता से उपस्थित महिलाओं के मध्य विधिक साक्षरता शिविर आयोजित किया गया।

श्री आमोद आर्य सचिव-जि0वि0से0प्रा0 ने कार्यक्रम में उपस्थित महिलाओं, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओ, सुलहकर्ता सदस्यों को वन स्टाॅप सेंटर स्थापित किये जाने हेतु शासन की मंशा की जानकारी देते हुए बताया कि वन स्टाॅप सेन्टर महिलाओं के सम्मान की रक्षा का स्थान है जो सभी प्रकार की हिंसा से पीड़ित महिलाओं एवं बालिकाओं को एक ही स्थान पर सहायता एवं संरक्षण हेतु दी जाने वाली निःशुल्क सेवायें उपलब्ध कराता है। श्री आर्य ने कहा कि वन स्टाॅप सेन्टर के माध्यम से एक ही छत के नीचे अस्थायी आश्रय, विधिक सहायता, काउंसलिंग, पुलिस डेस्क, चिकित्सा, आपातकालीन सहायता पीड़ित महिला एवं बालिका को त्वरित उपलब्ध कराई जाती है।

श्री आमोद आर्य द्वारा महिलाओं को मुख्यतः घरेलू हिंसा से महिलाओं का संरक्षण अधिनियम, महिलाओं के संबंध में भरण-पोषण कानूनों, दहेज प्रथा अधिनियम व पाॅक्सों अधिनियम से संबंधित प्रमुख प्रावधानों की जानकारी सरल व सहज भाषा में समझाई। श्री आर्य द्वारा विधिक साक्षरता कार्यक्रम के पूर्व वन स्टाॅप सेन्टर का निरीक्षण कर सेन्टर में पीड़ित महिलाओं के संबंध में प्राप्त होने वाली चिकित्सीय, पुलिस, आहार, स्वच्छता संबंधी व अन्य मूलभूत इंतजामों के संबंध में जानकारी ली जाकर प्रशासक-वन स्टाॅप सेंटर को आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किए गयेे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने