प्रदेश की सभी नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्र की उचित दर दुकानों में ई-पाॅस के माध्यम से खाद्यान्न वितरण राशन लिये जाने का विवरण तुरन्त हो जाता है आनलाइन अपडेट
लखनऊ: 09 जनवरी, 2021

     प्रदेश के समस्त नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्र की समस्त उचित दर दुकानों में ई-पाॅस के माध्यम से लाभार्थियों को आधार प्रमाणीकरण और ओ0टी0पी0 प्रमाणीकरण द्वारा खाद्यान्न वितरण कराया जा रहा है। समस्त ट्रान्जेक्शन आॅनलाइन सम्पादित होते हैं एवं सम्बन्धित रिपोर्ट रियल टाइम अद्यतन रहती है। इस तकनीक द्वारा मौके पर ही खाद्यान्न प्राप्त करते समय लाभार्थी की पहचान सुनिश्चित हो जाती है। इस प्रकार कोई अन्य व्यक्ति किसी राशन कार्ड के खाद्यान्न का आहरण कर दुरूपयोग नहीं कर सकता है। यह जानकारी अपर खाद्य आयुक्त श्री अनिल कुमार दुबे ने दी।
      श्री दुबे ने बताया कि राशन प्राप्त करने के उपरान्त राशन लिये जाने का विवरण तत्काल ई-पाॅस के माध्यम से आॅनलाइन अपडेट हो जाता है और किसी भी व्यक्ति के द्वारा आॅनलाइन देखा जा सकता है। इस प्रक्रिया से वितरण प्रणाली पारदर्शी हो गयी है।
      अपर आयुक्त ने बताया कि माह दिसम्बर, 2020 में उचित दर दुकानों पर ई-पाॅस के माध्यम से 98.81 प्रतिशत वितरण आधार प्रमाणीकरण के आधार पर किया गया है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने