जिला स्तरीय रोजगार मेला आयोजित

रोजगार के लिए बाहर जाने वाले बच्चों की जिला प्रशासन मदद करेगा-कलेक्टर

मेले में आए युवक-युवतियां कोई न कोई रोजगार करते हैं-कलेक्टर



पन्ना 21 जनवरी 21/जिले के युवक-युवतियों को रोजगार के अच्छे अवसर प्रदान करने के लिए यह रोजगार मेले लगाए जा रहे हैं। रोजगार मेलों के माध्यम से युवक-युवतियों की प्रतिभा को पहचानने, अच्छे रोजगार के लिए प्रेरित करने, रोजगार के लिए मानसिक रूप से तैयार करने के लिए आयोजित किया गया है। जिन बच्चों में मेले में आई कम्पनियों से संबंधित कौशल है उन्हें मौके पर ही रोजगार उपलब्ध हो जाएगा। कम्पनी द्वारा उन्हें नियुक्ति पत्र देकर अपनी कम्पनी में रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। कलेक्टर ने मेले में आए हुए युवक-युवतियों से कहा कि आप लोगों को जहां भी रोजगार मिलता है रोजगार पर जाए वहां ठीक ढंग से एक जगह ठहर कर कार्य करें। किसी भी तरह की कठिनाई होने पर जिला प्रशासन को सूचित करें। आपको हरसंभव मदद दी जाएगी। उन्होंने कहा कि जब कही काम शुरू करते है तो नीचे से उपर धीरे-धीरे उपर की ओर बढते हैं। जीवन में एक दिन ऐसा भी हो सकता है कि आप जिस कम्पनी में काम कर रहे है उस तरह की एक कम्पनी स्वयं डालकर दूसरे लोगों को रोजगार दे सके। वहीं उन्हांेने विभिन्न कम्पनियों से आए हुए प्रतिनिधियों से अपेक्षा करते हुए कहा कि युवक-युवतियों को यहां से ले जाने के बाद तुरंत रोजगार उपलब्ध कराएं। जिससे इन्हें किसी भी तरह की कठिनाई न हो।

आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ कलेक्टर श्री संजय कुमार मिश्र, जिला पंचायत के उपाध्यक्ष श्री माधवेन्द्र सिंह, जिला सहकारी प्रेस के अध्यक्ष श्री बृजेन्द्र गर्ग द्वारा माॅ सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन एवं माल्यार्पण कर किया गया। इसके उपरांत कन्या पूजन के साथ अतिथियों द्वारा उपस्थित युवक-युवतियों को सम्बोधित किया गया। आईटीआई प्राचार्य श्री बी.बी. तिवारी द्वारा रोजगार मेले का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया। उनके द्वारा बताया गया कि रोजगार मेले में क्या-क्या व्यवस्थाएं उपलब्ध कराई गयी है।

जिला पंचायत के उपाध्यक्ष श्री सिंह द्वारा अपने उद्बोधन में कहा गया कि प्रदेश शासन द्वारा आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश बनाने के लिए युवाओं को विभिन्न तरह के रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जा रहे हैं। रोजगार मेले वर्तमान की आवश्यकता है जिससे तेजी से लोगों को रोजगार के अवसर मुहैया हो सके। शासकीय क्षेत्र में नौकरी के इतने अवसर उपलब्ध नही है कि सभी को रोजगार का अवसर मिल सके। जिले को पिछडा जिला माना जाता है लेकिन जिले में प्रतिभाओं की कमी नही है। जिले के युवाओं में कौशल है। उन्हें अवसर प्रदान करने के लिए मेले का आयोजन सराहनीय पहल है। इस अवसर पर सहकारी प्रेस के अध्यक्ष श्री गर्ग ने कहा कि आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के लिए रोजगार मेलों का आयोजन किया जाना आवश्यक है।

इस अवसर पर सीआईआई की ओर से श्री बिनियेन्द्र प्रताप सिंह सेंगर द्वारा बताया गया कि हमारे संस्थान द्वारा बेरोजगारों और कम्पनियों के मध्य पुल का कार्य किया जाता है। हमारा संस्थान युवाओं को नियोजन के पूर्व तैयारी कराई जाती है। उन्हें नियोजन के लिए हर तरह से तैयार किया जाता है। जिससे किसी भी संस्थान में सफलतापूर्वक रोजगार पा सके। इस अवसर पर विभिन्न कम्पनियों के प्रतिनिधियों द्वारा उनकी कम्पनी में होने वाले कार्य और विभिन्न पदों के लिए योग्यता वेतन आदि के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गयी। इस अवसर पर महाप्रबंधक उद्योग श्री राहुल दुबे, सहायक संचालक उद्योग श्री कुलदीप चैरहा, जिला रोजगार अधिकारी श्री एल.पी. लडिया, जिला परियोजना अधिकारी जिला पंचायत श्री संजय सिंह, पालीटेक्निक प्राचार्य श्री आर.के. चैदहा के साथ जनप्रतिनिधि, बडी संख्या में युवक-युवतियां उपस्थित रहे। आयोजित कार्यक्रम का संचालन श्री प्रमोद अवस्थी द्वारा किया गया।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने