उत्तर प्रदेश गोसेवा आयोग की बड़ी पहल
उत्तर प्रदेश में ‘‘गोधन उद्यमी हब‘‘ बनाने की कवायद
एम0एस0एम0ई0 की योजनाओं को गो उत्पादों से जोड़ा जाएगा
-गोसेवा आयोग अध्यक्ष प्रो0 श्याम नन्दन सिंह
लखनऊ: दिनांक: 15 जनवरी, 2021
     
उत्तर प्रदेश में गो उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए गोसेवा आयोग द्वारा मण्डल स्तर पर गो आधारित उद्यमिता को प्रोत्साहित करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। इसके लिए एम0एस0एम0ई0 हब माॅडल बनाने की कार्यवाही की जा रही है। इस सम्बन्ध में आज इन्दिरा भवन, लखनऊ स्थित उ0प्र0 गोसेवा आयोग में महत्वपूर्ण बैठक आयोजित हुई।
उत्तर प्रदेश गोसेवा आयोग के अध्यक्ष प्रो0 श्याम नन्दन सिंह ने कहा कि आयोग का प्रयास गोशालाओं को स्वावलम्बी बनाना है। गोवंश की समस्या से कृषि, मानव स्वास्थ्य के लिए समाधान दिलवाना है। निराश्रित गोवंश से भी लाखों बेरोजगारों के लिए रोजगार और आजीविका का साधन बनेगा। आयोग के अध्यक्ष ने संयुक्त आयुक्त, उद्योग श्री पवन अग्रवाल को गो उत्पादों का अवलोकन करवाया। अध्यक्ष द्वारा उत्तर प्रदेश की विभिन्न गोशालाओं में चल रहे प्रकल्पों को बढ़ावा देने के लिए अनेकों प्रयासों से अवगत कराया गया।
बैठक में  उद्योग विभाग के संयुक्त आयुक्त श्री पवन अग्रवाल के साथ चर्चा में एम0एस0एम0ई0 हब बनाये जाने के लिए प्राथमिक सहमति दी गई। इस बैठक में संयुक्त आयुक्त, उद्योग ने आयोग के प्रयासों की सराहना की और हर सम्भव सहयोग का भरोसा भी दिया।   बैठक में गोसेवा आयोग के डा0 संजय यादव, डा0 प्रतीक सचान, डा0 नरजीत सिंह सहित कई पदाधिकारियों ने प्रतिभाग किया। बैठक में उत्तर प्रदेश गोसेवा आयोग के पूर्व सचिव और यूनाइट फाउण्डेशन के अध्यक्ष डा0 पी0के0 त्रिपाठी ने भी गो उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए अहम सुझाव दिये।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने