कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम और माघ मेले की तैयारी को लेकर रेलवे की भी अपनी तैयारी है। दूर-दूर से गंगा, यमुना और अदृश्‍य संगम के पावन जल में स्‍नान करने के लिए श्रद्धालु ट्रेनों से प्रयागराज जंक्‍शन पर पहुंचेंगे। श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सुविधा के लिए रेलवे प्रशासन काम कर रहा है। प्रयागराज जंक्शन पर सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। सफाई कर्मचारियों की टीम ने मोर्चा संभाल रखा है। समय-समय पर प्लेटफार्म की धुलाई की जा रही है। साथ ही सैनिटाइज भी कराया जा रहा है।

माघ मेले का प्रथम स्‍नान पर्व मकर संक्रांति कल है

प्रयागराज माघ मेले का पहला मुख्य स्नान 14 जनवरी को है। इसके लिए स्पेशल ट्रेनों का संचालन भी किया जाएगा। सोमवार को ट्रेनों की सूची भी जारी कर दी गई। साथ ही श्रद्धालु यात्रियों की सुविधा के लिए प्रवेश और निकासी के लिए रूट भी तय कर दिए गए हैं। प्रयागराज जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर एक के बाहर चार आश्रय स्थल हैं। इनकी साफ-सफाई कर व्यवस्था दुरुस्त कर दी गई है। इसमें करीब 10 हजार श्रद्धालुओं के ठहरने की व्यवस्था की गई है।

कोरोना संक्रमण न फैलने के भी इंतजाम

आने वाले श्रद्धालुओं के लिए प्रयागराज जंक्‍शन पर आश्रय स्थलों में सुविधाओं का ख्‍याल रखा जाएगा। रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि कोरोना काल में संक्रमण न फैले, इसके लिए विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं। स्पेशल टीम भी गठित की गई है। जो यात्रियों का मार्गदर्शन करेगी और कोई असुविधा होने पर तत्काल निस्तारण कराने का प्रयास किया जाएगा।

बोले, मुख्‍य जनसंपर्क अधिकारी

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अजीत कुमार सिंह ने बताया कि माघ मेले को लेकर तैयारी गई है। स्पेशल ट्रेनों के संचालन के लिए तैयारी कर ली गई है। आरक्षित टिकट पर ही सफर करने की अनुमति दी गई है। यात्रा के दौरान कोविड प्रोटोकाल का अनुपालन करना अनिवार्य है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने