प्रदेश सरकार की मंशानुरूप उपभोक्ता हितों को ध्यान में रखते हुए
 ‘सही बिल, समय पर बिल’ उपलब्ध कराया जाए

बिजली की ओवरबिलिंग तथा स्मार्ट मीटर से जुड़ी शिकायतें बंद हो

विद्युतीकरण से संबंधित योजनाओं एवं जरूरी मेंटेनेंस को निर्धारित समय में पूरा कर लिया जाए


लखनऊ: दिनांक: 25 जनवरी, 2021

प्रदेश के ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री श्री श्रीकांत शर्मा ने उ0 प्र0 पावर कारपोरेशन के चेयरमैन को निर्देशित किया है कि प्रदेश सरकार की मंशानुरूप उपभोक्ताओं के हितों को ध्यान में रखते हुए ‘सही बिल, समय पर बिल’ उपलब्ध कराया जाए। उपभोक्ताओं के मीटर रीडिंग में गड़बड़ी तथा बिलिंग में हेराफेरी बंद हो। उन्होंने कहा कि विभाग के राजस्व में वृद्धि के लिए सभी को अपनी जिम्मेदारी का एहसास हो तथा कार्यों को ईमानदारी से किया जाए।
       ऊर्जा मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने निर्देशित किया है कि उपभोक्तओं से जुड़ी शिकायतें बिजली की ओवरबिलिंग और स्मार्ट मीटर से जुड़ी शिकायतें बंद हो। इसमें मीटर रीडर की जवाबदेही भी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि जुलाई 2018 में बिलिंग एजेंसियों से हुए करार के मुताबिक 08 माह में शहरी क्षेत्रों में तथा 12 माह में ग्रामीण क्षेत्रों में 97 प्रतिशत डाउनलोडेबल बिलिंग होनी थी। लेकिन अभी तक मात्र 10.64 प्रतिशत बिलिंग ही हो पाई है। यह कार्यों के प्रति तथा उपभोक्ता हितों के प्रति उदाशीनता एवं लापरवाही को दर्शाता है।
        ऊर्जा मंत्री ने कहा कि हमारी प्राथमिकता उपभोक्ताओं को निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुलभ कराना है। इसके लिए जरूरी मेंटेनेंस तथा विद्युतीकरण से संबंधित योजनाओं को निर्धारित समय में पूरा कर लिया जाए। गर्मी में बिजली की खपत बढ़ने से उपभोक्ताओं को परेशानी न हो इसके लिए अभी से पूरी तैयारी कर ली जाए।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने