17 छोटी-बड़ी पार्किंग बना, मेला क्षेत्र को वाहनों से मुक्त रखा जाएगा

मथुरा || वृंदावन में आयोजित होने जा रहे 'भव्य-दिव्य और ईको फ्रेंडली' कुंभ की तैयारियों का शनिवार को ऊर्जा मंत्री पंडित श्रीकान्त शर्मा ने  संतों व अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया। उन्होंने संबंधित विभागों के साथ समीक्षा बैठक कर कार्यों की प्रगति जानी और शेष कार्यों को 5 फरवरी तक पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कुंभ क्षेत्र के कार्यों की गुणवत्ता की निगरानी मंडलायुक्त और डीएम लगातार करें। 

ऊर्जा मंत्री ने 120 एकड़ कुंभ क्षेत्र और उससे सटे हुए क्षेत्र को आगे के लिए भी पर्यावरण के अनुरूप विकसित और संरक्षित करने के निर्देश दिए। 

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि देश और दुनिया के श्रद्धालु कुंभ में आएंगे। श्रद्धालुओं को  स्वच्छ जल उपलब्ध कराने के लिए 650 क्यूसेक अतिरिक्त पानी यमुना में 1 फरवरी से छोड़ा जाये। 

देवरहा बाबा आश्रम के सामने बन रहे 30 मीटर लंबे स्थायी घाट का 80 फीसदी काम पूरा हो गया है। ऊर्जा मंत्री ने इसके साथ ही बन रहे चार अस्थायी घाट का कार्य जल्द पूरा करने के निर्देश दिये। 

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि संतों व अखाड़ों के 250 पांडालों में सभी सुविधाओं के इंतजाम हों। पीने के लिए गंगा जल की उपलब्धता हो। इसके अलावा श्रद्धालुओं और कार्यरत स्टाफ को स्वच्छ पेयजल, टॉयलेट, यूरिनल और चेंजिंग रूम की कमी का सामना न करना पड़े इसलिए पर्याप्त प्रावधान हों। पेयजल के लिए 35 हैंडपंप, 65 सबमर्सिबल और अग्निशमन के लिए 15 फायर हाइड्रेंट लगाए जा रहे हैं।

पूरी दुनिया से आये लोग ब्रज की संस्कृति व 84 कोस की महिमा से अवगत होंगे। श्रीकृष्ण की लीलाओं पर आधारित थीम पर 8 प्रवेश द्वारों का निर्माण हो रहा है। संस्कृति ग्राम को लेकर ऊर्जा मंत्री ने निर्देश दिये कि उसमें ब्रज 84 कोस की महिमा की झलक दिखाई दे। 40 दिन तक स्थानीय कलाकार, रास लीला दल, शास्त्रीय कार्यक्रमों के कलाकार भक्ति पूर्ण कला का लगातार मंचन करें। 

आयोजन स्थल में वाहनों हेतु 17 पार्किंग होंगी। ऊर्जा मंत्री ने मेला क्षेत्र में वाहनों पर प्रतिबंध लगाने और ई रिक्शा जैसे प्रदूषण मुक्त वाहन चलाने के निर्देश दिये। उन्होंने नये पंटून पुल के निर्माण और पुराने पंटून पुल के चौड़ीकरण की जानकारी भी ली। 

मेला क्षेत्र में 8 किलोमीटर के कच्चे लिंक मार्ग का कार्य अगले तीन दिन में पूरा करने के निर्देश देते हुए ऊर्जा मंत्री ने कहा कि एक्सप्रेस वे से मेला क्षेत्र तक पहुंच मार्ग और परिक्रमा मार्ग में कोई गड्ढा न रहे, सड़कें पैचलेस हों। इसके लिए संबंधित विभाग समन्वय बनाकर काम करें। 

रात्रि में प्रकाश हेतु 300 एलईडी लाइट, 25 सेमी हाईमास्ट लगाई जा रही हैं। सभी कुटिया में अस्थायी संयोजन भी होगा। ऊर्जा मंत्री ने ट्रिपिंग फ्री बिजली देने के निर्देश दिये। 

ऊर्जा मंत्री ने 'सुरक्षित कुंभ' के आयोजन पर जोर देते हुए 750 सफाई कर्मचारियों को तीन पालियों में यूनिफॉर्म, ग्लव्स, मास्क पहनकर स्वच्छता कार्य लगातार चलाने के निर्देश दिए। कूड़ा एकत्रण के लिए बंद गाड़ियों का इस्तेमाल करने के लिए कहा। 

मेला क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाओं, डिस्पेंसरी, एम्बुलेंस व कोविड को लेकर की जा रही तैयारियों की भी जानकारी ली।

पुलिस को 2 जोन और 7 सेक्टरों में बंटे मेला क्षेत्र में मुस्तैद रहने व सीसीटीवी कैमरों और एलईडी टीवी के जरिये मॉनिटरिंग को बेहतर बनाने के निर्देश दिये। 

मेला क्षेत्र में बाथरूम व किचन से  निकलने वाले गंदे पानी की निकासी के लिए 9.98 किलोमीटर की लाइन बिछाई जा रही है। उन्होंने कार्य जल्द पूरा करने के निर्देश दिये ताकि मेला क्षेत्र का वातावरण स्वच्छ रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने