सीडीओ के औचक निरीक्षण में निर्माण कार्य अपूर्ण मिलने पर कई सम्बन्धित अधिकारियो से स्पष्टीकरण तलब

शादाब हुसैन 

बहराइच। मुख्य विकास अधिकारी कविता मीना ने अधि.अभि. जल निगम, लो.नि.वि. व ग्रामीण अभियन्त्रण विभाग के सहायक अभियन्ता के साथ विकास खण्ड तजवापुर अन्तर्गत प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम अन्तर्गत कार्यदायी संस्था यू.पी.आर.एन.एस.एस. द्वारा निर्माणाधीन राजकीय इण्टर कालेज खैरा बाज़ार तथा ग्राम पंचायत खैरा में पंचायत भवन के निकट निर्माणाधीन सामुदायिक शौचालय का आकस्मिक निरीक्षण किया। 
निरीक्षण के समय कार्यदायी संस्था के परियोजना प्रबन्धक द्वारा बताया गया कि 52 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो गया है। मौके पर बाउण्ड्रीवाल व भवन के छत स्तर तक चिनाई कार्य पूर्ण हो गया है छत की शटरिंग का कार्य प्रगति पर है। निरीक्षण के समय मौके पर मौजूद तकनीकी समिति द्वारा आर.सी.सी. कालम के व्यास, लिन्टर स्तर पर लगाये गये आर.सी.सी. बैण्ड की माप किये जाने पर कारीडोर की चैड़ाई की माप आगणन अनुरूप पायी गयी। 
सीडीओ कविता मीना ने कार्यदायी संस्था को निर्देष दिया कि कार्य की प्रगति को तीव्र करें तथा कंक्रीट के स्ट्रेन्थ का परीक्षण निर्धारित समय अन्तराल पर करना सुनिश्चित करें। सीडीओ ने जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी को निर्देष दिया है कि निर्माण कार्य का ससत् अनुश्रवण करते रहें तथा प्रत्येक पक्ष में सथलीय सत्यापन कर कार्य की प्रगति की निरन्तरता के सम्बन्ध में अपनी आख्या भी उपलब्ध करायें।
इसी प्रकार ग्राम पंचायत खैरा में निर्माणाधीन सामुदायिक शौचालय के निरीक्षण के दौरान पाया गया कि भवन की छत पड़ गयी है, समरसेबल की बोरिंग, प्लास्टर एवं रंगाई-पुताई करा दी गयी है तथा सिनेटरी, बिजली वायरिंग एवं वाटर सप्लाई का कार्य पूर्ण नहीं है। जबकि यह कार्य प्लास्टर कराये जाने से पूर्व कराया जाना चाहिए। निरीक्षण से यह स्पष्ट होने पर कि उक्त कार्य का सम्बन्धित अधिकारियों द्वारा निरीक्षण व अनुश्रवण नहीं किया गया है।
इस स्थिति का कड़ा संज्ञान लेते हुए सीडीओ ने खण्ड विकास अधिकारी तेजवापुर सी.बी. यादव, सहायक जिला पंचायत राज अधिकारी (प्रावि.) अरविन्द प्रभाकर तथा ग्राम पंचायत अधिकारी राजित राम सहाय से तीन दिन स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है।

ब्लाक तेजवापुर से पवन कुमार यादव की रिपोर्ट

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने