Livehindustan
बाराबंकी में बदोसराय चौराहे के पास एक बाग में 2 दर्जन से अधिक कौवे मरे पड़े मिले तो लोग बर्ड फ्लू की आशंका से दहशत में आ गए। सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम ने पशु चिकित्सा अधिकारी को मामले से अवगत कराया। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने आनन-फानन 3 सदस्यीय पशु चिकित्सकों की टीम गठित कर मौके पर भेजा और कौवा के शव का पोस्टमार्टम कराकर सैंपल जांच के लिए भोपाल भिजवाया है। जांच रिपोर्ट आने तक अधिकारी मौत के कारण पर कुछ बोलने से मना कर रहे हैं।

क्षेत्र के लोगों में मचा हड़कंप: बदोसराय चौराहा स्थित एक होटल के पीछे राजाराम गुप्ता की बाग है। शुक्रवार को कुछ लोग उधर से गुजरे तो कई कौवे जमीन पर पड़े थे। ग्रामीणों ने पास जाकर देखा गया तो सभी कौवों की मौत हो चुकी थी। पूरे बाग में अचानक दो दर्जन कौवों के मरे पड़े होने की सूचना लोगों तक पहुंची तो भारी भीड़ लग गई। कौवों की मौत को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं होने लगीं। इतना ही नहीं कौवा की मौत बर्ड फ्लू से होने की आशंका से लोगों घबरा उठे और कोई भी बाग में जाने की हिम्मत नहीं जुटा रहा था।

ग्रामीणों ने इसकी सूचना डिप्टी रेंजर दिलीप गुप्ता को दी गई। मौके पर पहुंचे श्री गुप्ता ने वन रेंजर मिश्रीलाल ने पूरी बाग का निरीक्षण किया। मगर कौवों की मौत का कोई कारण समझ नहीं आया। इसके बाद कौवों को कर्मचारियों के जरिए सतर्कतापूर्वक उठवा कर उन्हें सील कराया गया। एक साथ इतने कौवों के मरने को लेकर आसपास के लोगों में हड़कंप मच गया। बर्ड फ्लू रोग से कौवों के मरने की चर्चा पूरे जिले में सोशल मीडिया के जरिए फैल गई। खासतौर से बदोसराय व आसपास के लोग काफी सशंकित दिखे। 

मामले की जांच के लिए तीन सदस्यीय टीम हुई गठित
मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ मार्कंडेय ने बताया कि बदोसराय स्थित एक बाग में 2 दर्जन से अधिक कौवों के मौत होने की सूचना पर 3 सदस्य टीम गठित की गई है। इसमें पूरेडलाई के डॉ नीरज गुप्ता, दरियाबाद के डॉ राहुल दुबे व नियमतगंज पशु चिकित्सालय के डॉ वरुण सोनकर को शामिल किया गया है। सभी डॉक्टर कौवों की मौत कैसे हुई इसका पता लगाने के लिए शव का पोस्टमार्टम करेंगे। जांच के लिए सैंपल लिया जाएगा। सैंपल को भोपाल स्थित लैब में जांच को भेजा जाएगा। जांच रिपोर्ट आने के बाद ही कौवों की मौत कैसे हुई इसका कारण स्पष्ट होगा। जांच रिपोर्ट भारत सरकार से राज्य सरकार और फिर जिलाधिकारी को प्रेषित की जाएगी। श्री मार्कंडेय ने कहा कि जिले में अभी बर्ड फ्लू वायरस का कोई भी मामला सामने नहीं आया है। इसलिए घबराने की कोई बात नहीं है। 

मुर्गी फार्मों पर जांच करने के आदेश
बर्ड फ्लू  की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन  अलर्ट मोड में है। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ मार्कंडेय ने बताया कि एहतियात बरतने के लिए सभी पशु चिकित्सा अधिकारियों को उनके क्षेत्र में चल रहे मुर्गी फार्म पर जाकर जांच करने के निर्देश दिए गए हैं। टीमें क्षेत्र में भ्रमण कर सैंपल ले रही हैं। जांच रिपोर्ट आने के बाद ही आगे की कार्रवाई विभाग शुरू करेगा। जहां पर भी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव होगी वहां के मुर्गी फार्म की मुर्गियों को नष्ट कराया जाएगा।

बोले अधिकारी: डीएफओ एनके सिंह ने बताया कि बदोसराय चौराहा स्थित एक बाग में कई कौवों के शव मिलने की सूचना पर डिप्टी रेंजर समेत कई अधिकारियों की टीम भेजी गई है। पशुपालन विभाग से मदद लेकर मामले की जांच की जा रही है। मौत का कारण अभी स्पष्ट नहीं है। जांच रिपोर्ट आने के बाद ही इस संबंध में बताया जाएगा। वहीं पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ मार्कंडेय ने भी अभी बर्ड फ्लू होने से इनकार किया है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने