ठंड और कोहरे के कारण प्याज की आवक कम होने से उसके रेट पहले से बढ़ गए हैं। अब मटर और टमाटर की कीमतों में भी तेजी आ गई है। सोमवार को प्रयागराज की मुंडेरा मंडी में मटर का दाम तीन से चार रुपये प्रति किलो बढ़ गया है। इसका रेट अब 14-15 रुपये प्रति किलो हो गई है। वहीं टमाटर भी चार रुपये की तेजी के साथ 10 से 12 रुपये प्रति किलो हो गया। इसका असर फुटकर कीमतों पर भी जल्‍द नजर आएगा।

इस कारण थोक मंडी में आवक घट गई है

स्थानीय प्याज खराब होने और कोहरे के कारण सूख न पाने के कारण मंडी में आवक घट गई है। नासिक की प्याज आने के कारण रेट चार से पांच रुपये प्रति किलो बढ़ गया है। छह-सात दिन पहले स्थानीय प्याज का थोक रेट 20 से 25 रुपये और नासिक के प्याज की कीमत 28 से 30 रुपये किलो थी। वहीं पिछले चार-पांच दिनों में प्याज की कीमत बढ़कर 32 से 35 रुपये प्रति किलो हो गई। अब मटर 10-12 रुपये किलो से बढ़कर 14-15 और टमाटर छह-आठ रुपये से चढ़कर 10-12 रुपये प्रति किलो हो गया है।

मुंडेरा मंडी में आलू छह से सात रुपये प्रति किलो, बैगन दो से चार रुपये प्रति किलो हो गया है। वहीं पत्तागोभी तीन से चार रुपये और फूलगोभी दो से तीन रुपये किलो पीस बिकी। कद्दू पांच से सात रुपये में है। इसी प्रकार सोया, मेथी, पालक, बथुआ का रेट भी दो-तीन रुपये प्रति किलो रहा। फुटकर में आलू 15 से 16 रुपये प्रति किलो, बैगन 10 रुपये प्रति किलो, गोभी 10 से 15 रुपये प्रति पीस है। सोया, मेथी, पालक, बथुआ की कीमतें 10 से 20 रुपये प्रति किलो है।

मुंडेरा सब्जी एवं फल व्यापार मंडल के अध्यक्ष सतीश कुशवाहा का कहना है कि ठंड और कोहरे के कारण टमाटर पक नहीं रहा है। मटर भी न टूट पाने के कारण आवक कम हो गई है, जिससे रेट में वृद्धि हुई है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने