आज शासन के आदेशों के क्रम में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ईसानगर पर भी अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी खीरी डॉ0 एस0 के 0चक, अधीक्षक डॉ 0बी 0के0 स्नेही, बीडीओ ए0 के0 सिंह ,थानाध्यक्ष हरिओम श्रीवास्तव की उपस्थिति में  कोविड 19 वेक्सीन का ड्राई रन सकुशल सम्पन्न हो गया।
ईसानगर में  कोविड 19 वेक्सीन का ड्राई रन सुबह दस बजे से दोपहर एक बजे तक सम्पन्न हुआ। जहां पर 15-15 स्वास्थ्य कर्मियों  को मिलाकर कुल 45 लोगो को वैक्सीन लगाने की पूरी प्रक्रिया अपनाई गई। इसके लिए प्रत्येक सेंटर में प्रक्रिया के लिए तीन सेशन तय किए गए थे। हर सेशन के लिए छह कर्मचारी डयूटी पर लगाए गए थे । गौरतलब है कि प्रथम चरण के लिए ब्लॉक ईसानगर  में एक वैक्सीनेशन सेंटर बनाया गया है। टीकाकरण में शामिल होने वाले हेल्थ वर्कर्स के डाटा को आज ही तुरंत को विन एप्प्स पर अपलोड  भी किये गए।
यह रह पूरी प्रक्रिया
ब्लॉक के नोडल अधिकारी डा0 बी 0के 0स्नेही ने बताया कि वैक्सीन के लिए बनाए गए टीकाकरण केन्द्र पर आने वाले पंजीकृत लाभार्थी के मोबाइल फोन पर मैसेज भेजा गया था। जिसका प्रवेश द्वार पर लगाए गए सुरक्षाकर्मी मोबाइल फोन पर मिले एसएमएस और आधार कार्ड के मिलान के बाद सत्यापनकर्ता के पास भेज रहे थे। सत्यापन के बाद संबंधित को केन्द्र पर वैक्सीनेटर के पास भेजा गया । जहां वैक्सीनेटर सीरिंज और दवा की वॉयल लेकर वैक्सीन लगाने की पूरी प्रक्रिया अपनाई गई। इसके बाद लाभार्थी को केन्द्र पर बने ऑब्जर्वेशन स्थल पर भेजा गया। जहां चिकित्सक,  फार्मासिस्ट ,संबंधित  व्यक्ति पर करीब तीस मिनट तक नजर रख रहे थे। टीकाकरण केन्द्र पर मास्क, सेनिटाइजर, पीने का पानी इत्यादि सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध  कराई गई थी। अन्य किसी व्यक्ति विशेष को टीकाकरण केन्द्र में व उसके आसपास रहने की अनुमति नही दी गई थी।इस दौरान डॉ 0जितेंद्र बहादुर, डब्ल्यु एच ओ मॉनिटर श्री डीप त्रिवेदी, राहुल कुमार बीपीएम ,कमल किशोर राव बीसीपीएम, कमलेश सिंह चौहान हेल्थ सुपरविजेर, ए0 के 0सिंह फार्मासिस्ट, ओर समस्त ए 0एन0 एम0,आशाएं आदि मौजूद रहे। इस दौरान अधीक्षक डॉ0स्नेही ने बताया की आगामी भविष्य में कोविड वेक्सीन का  यह टीका लगाया जायगा।
चार समूह में होगा वैक्सीनेशन
आज बताया गया कि वैक्सीनेशन चार समूह में होगा। प्रथम समूह में डॉक्टर, आयुष चिकित्सक, एएनएम, आशा सहयोगिनी, नर्स, कम्पाउंडर, मेडिकल ऑफिसर्स, पैरामेडिकल स्टॉफ, सुपरवाइजर, निजी अस्पतालों के डॉक्टर्स व नर्सिग स्टॉफ होगा। इनके साथ ही मेडिकल छात्र, स्पोर्टिंग स्टॉफ व मंत्रालयिक कर्मचारी भी शामिल किए गए है। प्रथम चरण में इन हैल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी। दूसरे चरण में एसडीएम, बीडीओ, पुलिसकर्मी पटवारी, नगर परिषद के कर्मचारी व अन्य फ्रंटलाइन के कर्मचारी व अधिकारियों को वैक्सीन लगाई जाएगी।तीसरे चरण में 50 साल से ज्यादा आयु के लोगों को शामिल किया गया है और चौथे समूह में 50 साल से नीचे के लोग जो अन्य गंभीर बीमारियों से पीडित को शामिल किया गया है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने