ब्यूरो चीफ विकाश कुमार निषाद की रिपोर्ट
अंबेडकरनगरकोरोना पर विजय पाने के लिए टीकाकरण को जिले का स्वास्थ्य महकमा पूरी तरह तैयार है। 16 जनवरी को राजकीय मेडिकल कॉलेज समेत चार सरकारी अस्पतालों में कोविशील्ड वैक्सीन लगाई जाएगी। इससे जुड़ीं सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। लगभग 400 कोरोना योद्धाओं को शनिवार को टीका लगाया जाएगा। इसमें स्वास्थ्य विभाग के ही कर्मचारी शामिल रहेंगे।
जिले के चार सरकारी अस्पतालों में 16 जनवरी को कोरोना से जंग लड़ने के लिए टीकाकरण की शुरूआत हो जाएगी। पिछले कई दिनों से इसके लिए स्वास्थ्य महकमा दिन-रात एक किए हुए है। शनिवार को होने वाले टीकाकरण से एक दिन पहले स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारी शुक्रवार को और ज्यादा सक्रिय नजर आए। जिन चार अस्पतालों राजकीय मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल, मातृ शिशु विंग टांडा तथा सीएचसी बसखारी में टीकाकरण होना है, वहां शुक्रवार को विभागीय कर्मचारियों ने तैयारियां पूरी कर लीं।पहले जिले के नौ सरकारी अस्पतालों पर टीकाकरण होना था, लेकिन 48 घंटे पहले शासन से आए फरमान ने केंद्रों की संख्या आधी से भी कम कर दी। पांच सरकारी अस्पतालों पर टीकाकरण का कार्यक्रम रद्द कर दिया गया। इससे जहां पहले 900 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगने वाला था, वहीं नए आदेश में तय हुआ कि पहले दिन सिर्फ करीब 400 कर्मचारियों को ही कोरोना के टीके लगेंगे। टीकाकरण के लिए दो दिन पहले ही अयोध्या से 1416 वॉयल वैक्सीन जिला मुख्यालय पहुंच गई, जबकि लखनऊ से भी 160 वॉयल वैक्सीन प्राप्त हुई थी। स्वास्थ्य विभाग ने टीकाकरण से जुड़े केंद्रों तक वैक्सीन पहुंचाने का कार्य शुक्रवार पूर्वाह्न तक पूरा कर लिया। इन सभी केंद्रों पर सिरिंज व अन्य जरूरी सामग्रियां पहले ही पहुंचाई जा चुकी थीं।
इस बीच जिन 400 स्वास्थ्य कर्मचारियों को कोरोना के टीके लगने हैं, उनकी सूची स्वास्थ्य विभाग के स्थानीय अधिकारियों को शुक्रवार को प्राप्त हो गई। तैयारी यह है कि सभी चार केंद्रों पर शनिवार को सुबह 10 बजे से टीका लगाने का कार्य क्रमवार प्रारंभ कर दिया जाएगा। सीएमओ डॉ. अशोक कुमार के अनुसार टीकाकरण शुरू होने से लगभग एक घंटा पहले ड्यूटी में लगे सभी कर्मचारी अपने केंद्रों पर पहुंच जाएंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से विधिवत शुभारंभ किए जाने के बाद टीकाकरण का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।
40 वर्ष से ऊपर के कर्मचारी को लगेगा टीका
सीएमओ डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि शासन से उन कर्मचारियों की सूची मिल गई है। इसमें स्वास्थ्य विभाग के वे कर्मचारी शामिल हैं, जिनकी उम्र 40 वर्ष से ऊपर है। कुल 11 हजार 635 कर्मचारियों को टीका लगना है। यह सूची ऊपर भेजी गई थी। वहां से जिन 400 कर्मचारियों के नाम को चिह्नित किया गया है, उन्हें टीका शनिवार को लगाया जाएगा। पहले दिन चार केंद्रों पर कुल 400 स्वास्थ्य कर्मचारियों का टीकाकरण होगा।
कोरोना योद्धाओं में दिखी उहापोह की स्थिति
स्वास्थ्य विभाग के किन कर्मचारियों को टीका लगेगा, इसे लेकर स्थिति शुक्रवार को भी पूरी तरह साफ नहीं हो पाई। हालांकि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी सूची लखनऊ से यहां पहुंच जाने का दावा करते रहे, लेकिन कर्मचारियों के बीच उहापोह की स्थिति बनी रही। क्योंकि यह स्पष्ट नहीं हो पाया कि किन-किन स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीका लगना है। ऐसे में कर्मचारी एक-दूसरे से ही पूछताछ करते दिखे। दरअसल जिन कर्मचारियों को टीका लगना है, उनके पास एसएमएस पहुंचने की जानकारी दी गई थी। इसी संदेश का इंतजार तमाम कर्मचारी शुक्रवार शाम तक करते रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने