मथुरा ==एक ओर कोरोना वायरस का खतरा अभी बना हुआ है। वही देश भावना से लोग ओत प्रोत नजर आ रहे है। देश भक्ती की भावना बच्चो में किसी से कम नही है। चाइल्ड लाइन द्वारा गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर थाना हाईवे क्षेत्र के अंतर्गत स्थित सराय आजमाबाद में रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में बस्ती के लगभग 90 बच्चो ने प्रतिभाग किया। इस दौरान बच्चो ने नाटक के माध्यम से बाल विवाह जैसी कुरुति के विरुद्ध लोगो जागरूक किया वही देशभक्ति के गानों में नाच गाकर गणतंत्र दिवस का जश्न मनाया

श्री संजय गुप्ता निदेशक चाइल्ड लाइन मथुरा ने बताया कि गणतन्त्र दिवस (गणतंत्र दिवस) भारत का एक राष्ट्रीय पर्व है जो प्रति वर्ष 26 जनवरी को मनाया जाता है। इसी दिन सन् 1950 को भारत सरकार अधिनियम (एक्ट) (1935) को हटाकर भारत का संविधान लागू किया गया था। एक स्वतन्त्र गणराज्य बनने और देश में कानून का राज स्थापित करने के लिए संविधान को 26 नवम्बर 1949 को भारतीय संविधान सभा द्वारा अपनाया गया और 26 जनवरी 1950 को इसे एक लोकतान्त्रिक सरकार प्रणाली के साथ लागू किया गया था। 26 जनवरी को इसलिए चुना गया था क्योंकि 1930 में इसी दिन भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आई० एन० सी०) ने भारत को पूर्ण स्वराज घोषित किया था। 

श्री नरेन्द्र परिहार कोऑर्डिनेटर चाइल्ड लाइन ने बताया कि आज हम 72वा गणतंत्र दिवस मना रहे है। आज हम सभी को ये शपथ लेनी होगी कि हम बच्चो के प्रति होने वाले अपराधों को रोकने के लिए तन, मन, धन से प्रयास करेंगे। जिससे बच्चो के अधिकारो का सुनिश्चित किया जा सके तथा गणतंत्र दिवस के असली मकसद को सफल बनाया जा सके। 

इस दौरान चाइल्ड लाइन सदस्य कृष्ण कुमार सैनी, प्रमोद, अंकित कुमार, गुँजन सोनी, नमिशा, ममता वर्मा, वीरेंद्र, पवन आदि मौजूद रहे। 

धन्यवाद
नरेन्द्र परिहार कोऑर्डिनेटर चाइल्ड लाइन मथुरा।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने