बर्डफ्लू के लिए सावधानी बरतना आवश्यक-कलेक्टर

पालतू पक्षी परिवहन पर प्रभावी नजर रखी जाएगी-पुलिस अधीक्षक



पन्ना 09 जनवरी 21/कलेक्टर श्री संजय कुमार मिश्र एवं पुलिस अधीक्षक श्री मयंक अवस्थी द्वारा संयुक्त रूप से बर्डफ्लू बीमारी के संबंध में संबंधित विभाग के अधिकारियों की बैठक ली गयी। बैठक में बताया गया कि जिले में अभी तक बर्डफ्लू का कोई भी प्रकरण जिले में नही पाया गया। प्रदेश में बर्डफ्लू का प्रवेश हो चुका है इसलिए बचाव के लिए सावधानी रखना आवश्यक है।

डाॅ0 सी0के0 त्रिपाठी उपसंचालक पशुपालन विभाग जिला पन्ना द्वारा बर्ड फ्लू के संबंध में जानकारी देते हुये बताया की वर्तमान मंे जिले में किसी पक्षी में वर्ड फ्लू का संक्रमण नही है यह स्पष्ट है कि (कुक्कुट पोल्ट्री) षब्द का अर्थ है मुर्गी के साथ सभी पालतू पक्षियों जैसे बतख, गीज, टर्की, गिनीफाउल, वटेर आदि के लिए है। पालतू पक्षियांे में अस्वभाविक मृत्युदर एवं बीमारी की सूचना का दायित्व पक्षी मालिक का है। अभ्यारण्यों एवं जलाषयों में आने वाले प्रवासी जंगली पक्षियों को भी सर्वेलेन्स में सम्मिलित किया गया है। जंगली एवं प्रवासी पक्षियों के मामले में वन विभाग के मैदानी अमले को ताजे बीट के नमूने एकत्र कर जांच हेतु प्रयोगषाला भेजने की कार्यवाही की जा रही है। सर्वेलेस के दौरान चयनित एवं रेडम सेम्पल एकत्रित किये जाने चहिये। एक प्रक्षेत्र से सामान्यतः 4 से 5 सेम्पल लिया जाना पर्याप्त होेगा। बीट की मात्रा स्वाब में कम से कम 1 ग्राम होना चाहिये। सेम्पल को फासफेट बफर स्लाईन जिसका पी.एच. 7.0-7.04 हो में डालकर आईस पैक के साथ भेजना है। पाजिटिव पाये गये स्थान से 01 कि0मी0 दूरी तक संक्रमित क्षेत्र घोषित किया जावेगा तथा 01 कि.मी. से 10 कि.मी. तक सर्वलेन्स क्षेत्र घोषित किया जाना चाहिए।

बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एल.के. तिवारी द्वारा बर्डफ्लू के संबंध में जानकारी देते हुए बताया गया कि बर्डफ्लू की बीमारी पूर्व में भी प्रदेश में पक्षियों में फैल चुकी है। मानव में यह बीमारी बहुत कम ही फैलती है। बर्डफ्लू की बीमारी का ईलाज उपलब्ध है। जिला चिकित्सालय में भी इस बीमारी की दवाएं उपलब्ध है। इस बीमारी में भी मरीज को सर्दी, जुखाम, बुखार होता है। लापरवाही बरतने पर इसका असर फेफडों में हो जाने पर रोगी गंभीर अवस्था में पहुंच जाता है। किसी भी व्यक्ति को सर्दी, जुखाम, बुखार होने पर तुरंत डाॅक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

श्री त्रिपाठी ने बताया कि जिला प्रकोष्ठ की प्रभारी अधिकारी डाॅ0 प्रियंका जिनका मोबाईल नम्बर 9406631543 है एवं खंड स्तरीय प्रकोष्ठ मंे विकासखंड पन्ना में डाॅ0 सी0सी0षुक्ला मो0न0 6261265259, अजयगढ डाॅ0एम0एल0 प्रजापति मो0नं0 7879170737, गुनौर डाॅ0सी0पी0चैरसिया मो0नं0 959146581, डाॅ0जी0आर0नापित मो0नं0 9893112259 एवं षाहनगर डाॅ0बी0एस0 तिवारी 7879157804 है। डाॅ0 एल0के0 तिवारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जिला पन्ना द्वारा मनुष्यांे में बीमारी के लक्षण की जानकारी दी गई लेकिन सावधानी सभी व्यक्तियों को जरूरी है जिस तरह कोविड मे सावधानी बरती जा रही है उसी प्रकार से प्रिकाषन लिया जाना जरूरी है।

  मुर्गी पालकों एवं आम जनता से यह अपील है कि पन्ना जिले मे कही भी वर्ड फ्लू की बीमारी की पुष्टि नही हुई है। बीमारी से घबराने की जरूरत नही है। जिले में अगर कोई गणमान्य नागरिक अंडा एवं मांस का उपयोग करना चाहते है तो 70 डि.से.ग्रेट तापमान से  अधिक तापमान पर उबाल कर खा सकते है। सम्पन्न हुई बैठक में अपर कलेक्टर श्री जे.पी. धुर्वे, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री बी.के.एस. परिहार, समस्त एसडीएम, पुलिस अधिकारी एवं पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने