प्रयागराज में इन दिनों कड़ाके की ठंड से जनजीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त हो गया है। जनवरी के दूसरे हफ्ते से ही हाड़ गलाने वाली ठंड शुरू हो गई है। पहाड़ी इलाकों से आने वाली सर्द हवाओं ने ठंड को और भी बढ़ा दिया है, जिससे दिन प्रतिदिन गलन में इजाफा हो रहा है। उधर कोहरे ने भी अपना रंग दिखना शुरू कर दिया है। शुक्रवार की रात से शहर में कोहरे की मोटी चादर पड़ी, हालांकि शानिवार को दिन के दस बजे थोड़ी राहत नजर आई। रात में कोहरे की सघनता के कारण वाहन चालकों से लेकर माघ मेले में निवास कर रहे कल्पवासियों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

मौसम विभाग के अनुसार अभी कुछ दिनों तक कोहरे और ठंड का माहौल ऐसे ही बना रहेगा । शिमला , हिमांचल प्रदेश , देहरादून में बर्फ बारी के कारण ,ऐसे ही सर्द हवाएं चलती रहेगी । आगामी दिनों हो सकता है कोहरे का और सघन रूप देखने को मिलेगा।

शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 8.6 डिग्री पर गिरा,जबकि अधिकतम तापमान 19.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। आर्द्रता की बात करें तो अधिकतम 100 और न्यूनतम 76 मापी गई।

ऐसे मौसम में जरूर करें व्यायाम

कोरोना के साथ साथ अब हमें ठंड और शीत लहर दोनों से बचना है। इसके लिए सभी गरम कपड़े पहनकर ही बाहर निकले ,और अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान दे पौष्टिक आहार का सेवन करें, योग व्यायाम करते रहें ।

समुद्र विज्ञानी व पर्यावरण के जानकार प्रो. शैलेन्द्र रॉय ने बताया कि सप्ताह में के आखिरी दिनों तक भयंकर कोहरा का दौर जारी रहेगा। पछुआ हवाओं का कहर जारी रहेगा। रात में गलन और सुबह कोहरा देखने को मिलेगा। पहाड़ों पर हुई दोबारा बर्फबारी का असर कुछ दिनों तक छाया रहेगा

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने