कोरोना काल से उबरने के बाद अब रेलवे का कामगाज भी रफ्तार पकड़ रहा है। ट्रेनों का संचालन बढ़ाने के साथ ही रेल ढांचे के विकास तथा सुविधाएं बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। बुधवार को रेल मंत्री ने एनसीआर समेत सभी जोन की वर्चुअल समीक्षा बैठक के दौरान भी इस पर जोर दिया। 

दक्षता बढ़ाने पर की गई चर्चा

रेलमंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ सुनीत शर्मा के साथ उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) समेत सभी जोन की वर्चुअल समीक्षा बैठक की। इसमें रेलवे सुरक्षित संचालन, माल लदान समेत प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाओं, मानव संसाधन प्रबंधन और दक्षता बढ़ाने और उत्पादन इकाइयों के कार्यों पर चर्चा हुई। उत्तर मध्य रेलवे और पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी, अपर महाप्रबंधक रंजन यादव समेत एनसीआर के तीनों मंडल के डीआरएम भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़े।

संरक्षा है प्राथमिकता

रेलवे बोर्ड अध्यक्ष और सीईओ सुनीत शर्मा ने कहा कि संरक्षा हमारी प्राथमिकता है। उन्होंने सर्दी व कोहरे पर विशेष रूप से चर्चा की। उन्होंने मानवयुक्त लेवल क्रॉसिंग को खत्म करने के बारे में कहा कि यदि आरओबी (रोड ओवर ब्रिज) व आरयूबी (रोड अंडर ब्रिज) का निर्माण किया गया है, तो लेवल क्रॉसिंग को शीघ्र बंद कर दिया जाना चाहिए। बता दें कि माल ढुलाई में एनसीआर ने दिसंबर 2020 में कई रिकॉर्ड बनाए। 16.6 लाख टन और वर्तमान वित्तीय वर्ष में कुल 118.2 लाख टन माल ढुलाई कर आय बढ़ाई। कोविड संकट के बावजूद एनसीआर ने पछले वर्ष की तुलना में खाद्यान्न लोडिंग में भी 82 फीसद से अधिक सुधार किया है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने