अंबेडकरनगर : पुलिस को फर्जी घटना की सूचना देकर परेशान करने वालों को ब्लैक लिस्टेड करके अब मुकदमा दर्ज किया जाएगा। डायल-112 पर फर्जी कॉल करने वालों पर लगाम लगाने के लिए पुलिस रेसपांस वेहिकल (पीआरवी) मुख्यालय ने कमर कसी है। संबंधित कॉलर का फोन नंबर व मोबाइल नंबर प्रदेश मुख्यालय से ब्लॉक करने की योजना पर अमल शुरू कर दिया गया है। आरोपित पर मुकदमा दर्ज कर पीआरवी टीम कार्रवाई करेगी। संबंधित व्यक्ति की लोकेशन और उसकी पहचान कर उस पर कार्रवाई के लिए जनपद में पांच टीमें बनाई गई हैं।
सरकारी काम में मानेंगे बाधा
घटना को बढ़ा-चढ़ाकर बताने तथा भ्रामक सूचना देकर पुलिस को परेशान करने वाले कॉलर को सरकारी काम में बाधा पहुंचाने का दोषी मानकर कार्रवाई होगी। इससे इतर सरकारी धनराशि की बर्बादी का जुर्म भी माना जाएगा। बीते दिनों फर्जी घटना को लेकर कॉल बढ़ने की पीआरवी टीम ने शिकायत दर्ज कराई थी।पांच सर्किल में बांटा गया जनपद
शासन के निर्देश पर अमल करने के लिए जनपद को पांच सर्किल में बांटा गया है। सुपरवाइजर पीआरवी टीम संबंधित सर्किल में भ्रमणशील रहकर निगरानी व अन्य टीमों की विशेष परिस्थितियों में सहयोग करेगी। इसकी रिपोर्ट जिला प्रभारी को सौंपेंगी। पीआरवी को अधिक सक्रिय व चुस्त-दुरुस्त बनाने के लिए प्रदेश मुख्यालय पर मंथन जारी है।संकटकालीन परिस्थितियों में परेशान लोगों की मदद करने के लिए पीआरवी बनाई गई है। इसमें समय बहुत महत्वपूर्ण होता है लेकिन फर्जी कॉल से टीमें परेशान होने के साथ उनका समय तथा वाहन का ईंधन अनावश्यक रूप से बर्बाद होता है। फर्जी कॉलरों पर अंकुश लगाने के लिए यह निर्णय लिया गया है।

एनएन शर्मा, जिला प्रभारी

डायल-112

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने