यूपी पंचायत चुनाव की तैयारियां ने पकड़ी तेजी पर्चे की दर हुई तय 

यूपी में पंचायत चुनाव कराने के लिए जिलों क़े  निर्वाचन कार्यालय युद्धस्तर से जुटे हुये  है। निर्वाचन आयोग ने विभिन्न पदों के उम्मीदवारों के लिए निर्वाचन प्रपत्र उपलब्ध करा दिए हैं। ये मंगलवार से  जनपदों क़े मुख्यालयों  पर भेज दिये गए हैं  इन्हें जिला निर्वाचन अधिकारियों की जिम्मेदारी पर कड़ी  सुरक्षा के बीच रखवाने का निर्देश दिया गया है।

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारियो  की देखरेख में निर्वाचन प्रपत्रों की गणना के बाद रखवाने का कार्य लगभग जिलों मे चल रहा हैै । सूत्रों क़े अनुसार  जिला पंचायत सदस्य, ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान पद के लिए नामांकन पत्र आयोग से चुनाव कार्यक्रम जारी होने के बाद प्रत्याशी ले सकेंगे। इसके लिए निर्धारित शुल्क भी देना पड़ेगा।
 ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए 150 रुपये, ग्राम प्रधान व क्षेत्र पंचायत पद के लिए 300 रुपये, जिला पंचायत सदस्य पद के लिए 500 रुपये व ब्लॉक प्रमुख पद के लिए 800 रुपये नामांकन प्रपत्र की कीमत होगी। ग्राम पंचायतों में पंचायत चुनाव को संपन्न कराने के लिए अनंतिम वोटर लिस्ट जारी की जा चुकी है। 
इसे लेकर तमाम तरह की आपत्तियां प्राप्त हो रही हैं । जिनपर गंभीरता से कार्यवाही क़े निर्देश दिये गए हैं ।  जनपदों क़े  उप जिलाधिकारियों के नेतृत्व में तहसीलदार व उनकी राजस्व टीम आपत्तियों का निस्तारण करने में जुटी हैं। 
आयोग  ने निर्देश दिए हैं कि आपत्तियों का निस्तारण नियमानुसार कराया जाए। किसी भी तरह का पक्षपात न करें। यदि कोई कर्मचारी लापरवाही या भेदभावपूर्ण तरीके से काम करेगा तो उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई होगी।
सहायक जिला निर्वाचन अधिकारियों क़े निर्देश से वोटर लिस्ट को लेकर ई-आपत्तियों का निस्तारण के बाद उनमें संशोधन होगा।  फिर अधिकारी  11 जनवरी तक परिवर्धन, अपमार्जन व संशोधन सूची तैयार कर उपलब्ध करा दें। ताकि इसके बाद वोटर लिस्ट को तैयार किया जा सके। अंतिम तौर पर मतदाता सूची 22 जनवरी को प्रकाशित कर दी जाएगी।

उमेश चन्द्र तिवारी 
9129813351
हिन्दी संवाद न्यूज़ 
उत्तर प्रदेश 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने