*पी एम आवास में भृस्टाचार,मोदी जी के सपनो को किया दरकिनार*


*उपयंत्री,सरपंच ,सचिव की मिलीभगत से भृस्टाचार की इबादत



पन्ना/गुनौर-ग्राम पंचायत धरवारा में अंधेर नगरी चौपट राजा के हालात विगत 15 वर्षों से बने हुए है,इस ग्राम पंचायत की सुध लेने की हिमाकत आज तक किसी जिम्मेदार अधिकारी ने नही की।

यदि इस ग्राम पंचायत में चौपाल लगाकर समस्याएं देखी जाए तो यहाँ भृस्टाचार और हितग्राही मूलक योजनाओं की शिकायत की भरमार है।

इस ग्राम पंचायत में पंचायत भवन सहित अन्य शासकीय कार्यालयों में अनाधिकृत लोगो का कब्जा,गुणवत्ता विहीन निर्माण कार्य,पी एम आवास सहित शौचालय निर्माण में बड़ी बड़ी गड़बड़ियों के आरोप है।


*लंबे अरसे से जमे है भृष्ट कर्मचारी*

धरवारा ग्राम पंचायत में पदस्थ उपयंत्री श्रीरंग सोनी,सचिव गोविंद चौरसिया,सरपंच पति जागेश्वर प्रसाद ने मिलकर इस ग्राम में भृस्टाचार की लंबी इबारत लिख रखी है।विदित हो कि उपयंत्री श्री रंग सोनी काफी लंबे अरसे से इसी सेक्टर में पदस्थ रहे है बीच मे एक डेढ़ साल के लिए इधर उधर स्थानांतरित हुए है जबकि सचिव गोविंद चौरसिया लगभग 15 वर्षों से धरवारा ग्राम पंचायत में ही पदस्थ है इन दोनों कर्मचारियों ने पूर्व में भी जमकर भृस्टाचार किया है ।जुगाड़ तुगाड़ में माहिर उपयंत्री श्रीरंग सोनी अपने पुराने भृस्टाचार छिपाने तथा नए भृस्टाचार की इबारत लिखने आखिर फिर इसी सेक्टर में अपनी पदस्थापना करवाने में सफल हो गए


*अधूरे पड़े निर्माण कार्य*

इस ग्राम पंचायत में मोदी सरकार से पूर्व में हितग्राही राम सनेही सनेही आदिवासी का इंदिरा आवास अभी भी अधूरा पड़ा है,राम सनेही आदिवासी ने बताया कि मात्र 30,000रु की राशि ही मुझे प्राप्त हुई है इस कारण आवास अधूरा पड़ा है,ग्राम पंचायत के चक्कर लगाकर थक गया लेकिन मुझे आज तक शेष राशि प्राप्त नही हुई,आदिवासी बस्ती में स्वीकृत सामुदायिक भवन भी काफी लंबे समय से अधूरा पड़ा हुआ है अब यह जांच का विषय है कि कई निर्माण कार्य लम्बा अरसा गुजरने के बाद भी अधूरे क्यो पड़े है ?जांच का विषय है कि आखिर शासकीय राशि का दुरुपयोग कर सामुदायिक भवन का अधूरा निर्माण क्यो किया गया ?

*पी एम आवास एवं शौचालय निर्माण में भृस्टाचार के आरोप*

आदिवासी बाहुल्य ग्राम पंचायत धरवारा में मोदी जी की महत्वपूर्ण योजना प्रधानमंत्री आवास योजना  में पलीता लगाया जा रहा दर्जनों हितग्राहियों के आवास अधूरे पड़े हुए है कारण जानने पर हितराहियो ने बताया  कि मजदूरी की राशि का भुगतान नही हुआ है मात्र एक लाख बीस हजार की राशि ही प्राप्त हुई है और अधिकांश हितग्राहियों को शौचालय की राशि भी नही मिली है।हितग्राहियों ने सचिव और सरपंच पति पर मजदूरी एवं शौचालय की राशि हड़पने का आरोप लगाए है।

ग्रामीणों और हितग्राहियों ने पी एम आवास की स्वीकृत में सरपंचपति तथा सचिव पर पैसे मांगने के आरोप लगाए गए है.

केंद्र और प्रदेश सरकार गरीबो मुजलिमो के स्तर को ऊपर उठाने के लिए पी एम आवास सहित अन्य योजनाओं के माध्यम के लगातार प्रयास कर रही है लेकिन धरवारा ग्राम पंचायत में गरीब,अशिक्षित आदिवासियों के साथ जिस तरह का छल किया गया है निश्चित रूप से जमीनी स्तर पर तैनात कर्मचारियों द्वारा शासन की मंशा पर पानी फेरा जा रहा है।

*भोले भाले लोगो को कैसे ठगा जाता है*

शासन द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना  में भृस्टाचार रोकने हेतु हितग्राही के खाते में राशि दी जाती है किंतु भृस्टाचारी कोई न कोई उपाय ढूढ़ ही लेते है।

भोले भाले अशिक्षित लोगो को मजदूरी की राशि डालने के नाम पर झूंठा भृम फैलाकर,बैंक के पी ओ एस डिवाइस धारक से मिलीभगत कर हितग्राही का आधार नम्बर डालकर डिवाइस में हितग्राही से फिंगर लगवाकर खाते से राशि आहरित कर ली जाती है।

अब यह सच तो जांच के बाद ही सामने आएगा कि कही धरवारा के गरीब,अशिक्षित भोले भाले आदिवासियों के साथ भी ऐसा कुचक्र तो नही रचा गया।


धरवारा ग्राम वासियों ने गरीब आदिवासियों के पी आवास में गड़बड़ी सहित निर्माण कार्यो में ब्यापक पैमाने पर किये गए भृस्टाचार कि उच्च स्तरीय जांच की मांग करते हुए दोषियों पर कार्यवाही की मांग की है।


इनका कहना


90% आवासों में काम पूरा नही हो पा रहा क्योंकि ग्रामीण क्षेत्र के आवासों में राशि बहुत कम है अगर उनकी मजदूरी की राशि नही मिली तो जांच कर कार्यवाही की जाएगी

अशोक चतुर्वेदी

Assit'सीईओ जिला पंचायत पन्ना


मुझे आपके द्वारा जानकारी दी गई है,मैं इस मामले को गंभीरता से लेते हुए वरिष्ठ नेताओं और जनप्रतिनिधियों सहित प्रशासनिक अधिकारियों को अवगत कराऊंगा।

हरेंद्र त्रिपाठी

भाजपा मंडल अध्यक्ष

सलेहा

हम प्रशासन से मांग करते है कि भृस्टाचार में आकंठ डूबे भृष्ट अधिकारी कर्मचारियो पर तुरंत कार्यवाही करें चाहे इन भृष्ट कर्मचारियों को किसी भी दल के नेताओ  का संरक्षण हो।

संजय तिवारी

महामंत्री ब्लाक कांग्रेस कमेटी

गुनौर

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने