रेप केस में एक पीड़िता ने इंसाफ के लिए पुलिस अधिकारियों से लेकर शासन तक गुहार लगाई। मामला जब सुप्रीम कोर्ट पहुंचा तो इस केस की कहानी बदल गई। वर्षों से लंबित पुलिस और सीबीसीआईडी की जांच एक महीने में ही पूरी हो गई। प्रयागराज सीबीसीआईडी ने रेप केस में गैंगरेप की धारा बढ़ाकर आरोप पत्र दाखिल कर दिया। मुख्य आरोपी के साथियों की पहचान होना अभी बाकी है।

उतरांव थाना क्षेत्र की एक महिला ने 2018 में गांव के ही लालचंद के खिलाफ रेप की एफआईआर दर्ज कराई थी। आरोप था कि वह घर से शौच के लिए निकली। रास्ते में तीन लोगों ने उसका मुंह दबा कर घसीट लिया। उसके साथ गलत काम किया। उनमें आरोपी लालचंद को वह पहचानती थी। अन्य दोनों आरोपी अगर सामने आए तो चेहरे से पहचान लेगी। पुलिस ने जांच की लेकिन आरोपी को गिरफ्तार नहीं किया। इस बीच आरोपी को इलाहाबाद हाईकोर्ट से राहत मिल गई। उतरांव पुलिस ने बिना गिरफ्तारी आरोप पत्र दाखिल किया।

इस बीच आरोपी ने हाईकोर्ट के आदेश का हवाला देते हुए किसी अन्य एजेंसी से जांच करने की गुहार लगाई। इस केस की जांच लखनऊ सीबीसीआईडी को ट्रांसफर हो गई। इधर, पीड़िता ने जांच ट्रांसफर होने के खिलाफ कोर्ट से गुहार लगाई और स्थानीय पुलिस से ही जांच कराने की मांग की। आखिर में यह मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया। बताया जा रहा है कि सुप्रीम कोर्ट के तीन जजों की बेंच ने इस केस की सुनवाई के बाद निर्देश दिया कि एक महीने के अंदर जांच पूरी करके जानकारी दें। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद प्रयागराज सीबीसीआईडी के इंस्पेक्टर डीएन उपाध्याय ने इस केस की बारीकी से जांच की और एक महीने के अंदर तफ्तीश पूरी करने के बाद गैंगरेप के आरोप में लालचंद पटेल के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल कर दिया।


Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने