3,441 राशन कार्डधारकों द्वारा उत्तर प्रदेश से और उत्तर प्रदेश के 5,430 कार्डधारकों द्वारा अन्य राज्यों से प्राप्त किया गया खाद्यान्न
‘वन नेशन वन राशनकार्ड’ योजना के तहत प्रदेश में राष्ट्रीय पोर्टेबिलिटी की सुविधा
 लखनऊ: 04जनवरी, 2021

      खाद्य एवं रसद विभाग विभाग के अपर आयुक्त, श्री अनिल कुमार दुबे ने बताया कि मई, 2020 से दिसम्बर, 2020 तक अन्य राज्यों के 3,441 राशन कार्डधारकों द्वारा उत्तर प्रदेश से तथा उत्तर प्रदेश के 5,430 कार्डधारकों द्वारा अन्य राज्यों से अपना खाद्यान्न प्राप्त किया गया है।
      अपर आयुक्त ने बताया कि प्रदेश स्तर पर अन्तरजनपदीय राशनकार्ड पोर्टेबिलिटी संचालित किये जाने के उपरान्त भारत सरकार की ‘वन नेशन वन राशनकार्ड’ योजना के तहत प्रदेश में राष्ट्रीय पोर्टेबिलिटी की सुविधा माह मई, 2020 से लागू है, जिसके अन्तर्गत उत्तर प्रदेश के कार्डधारक द्वारा अन्य राज्यों की किसी भी उचित दर दुकान से अपना खाद्यान्न प्राप्त किया जा सकता है।
      श्री दुबे ने बताया कि इस सुविधा से समाज के उन गरीब मजदूर वर्ग को लाभ हो रहा है, जो आजीविका की तलाश में एक स्थान से दूसरे स्थान पर चलायमान रहते हैं। उन्होंने बताया कि इसके अलावा राशनकार्ड लाभार्थी और उचित दर विक्रेता के मध्य व्यक्तिगत असंतुष्टि की स्थिति में लाभार्थी द्वारा पोर्टेबिलिटी सुविधा से खाद्यान्न प्राप्त किया जा सकता है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने