मथुरा ||कोरोना की वैक्सीन आने के बाद लोग बेपरवाह हो गए हैं। केंद्र और प्रदेश सरकार की अपील का भी कोई असर नहीं हो रहा है। प्रशासन ने घर से बाहर निकलने पर मास्क अनिवार्य किया है, मगर लोग बाजार में बिना मास्क पहुंच रहे हैं और सामाजिक दूरी के नियम का भी पालन नहीं कर रहे हैं। दुकानदार भी कोरोना से बचाव के प्रति गंभीर नहीं हैं।चाट के ठेले हों, कोई अन्य दुकान या फिर पेट्रोल पंप, कचहरी हर जगह लापरवाही का आलम है। लोग धड़ल्ले से बिना मास्क पहुंच रहे हैं। लोगों की ये लापरवाही कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ा रही है। संक्रमितों की संख्या में कमी आने के कारण ऐसा समझा जा रहा है कि संक्रमण समाप्त हो गया। इस कारण बाजारों में जमकर भीड़ उमड़ रही है। इससे संक्रमण के तेजी से फैलने की आशंका बढ़ रही है। अभी भी सतर्कता नहीं बरती गई, लोग जागरूक नहीं हुए तो संक्रमितों की संख्या में तेजी से वृद्धि हो सकती है।
इधर, शहर की कई दुकानों में स्वयं दुकानदार इसके प्रति जागरूक नहीं हैं। खासकर कपड़े और किराना की दुकानों में ज्यादा लापरवाही है। बाजार आने वाले लोगों में मात्र दो से तीन प्रतिशत ही मास्क लगाए दिखते हैं जबकि कई ऐसे भी हैं, जो मास्क मुंह पर लगाने के बजाए गले में लटकाकर घूमते हैं।
सरकार के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग भी कोरोना के प्रति लोगों को जागरूक कर रहा है। लोगों को उचित दूरी बनाए रखने के साथ मास्क लगाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। लोगों को भी जागरूक होने की जरूरत है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने