बहराइच 08 जनवरी। जिला अधिकारी शंभू कुमार ने कलेक्ट्रेट सभागार में कर- करेतर राजस्व वसूली, विभाग द्वारा निर्गत आरसी के सापेक्ष वसूली की प्रगति तथा विभागों द्वारा परवर्तन की कार्यवाही की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि नव वर्ष में नई स्फूर्ति एवं ऊर्जा के साथ कार्य करते हुए मां के अनुसार शतप्रतिशत राजस्व वसूली सुनिश्चित करें। 
वाणिज्य कर राजस्व वसूली की समीक्षा के दौरान विभाग को निर्देशित दिए गए की जारी की गई आरसी को अद्यतन करते हुए तहसीलों से संबंध स्थापित कर वसूली के लिए अभियान संचालित करें। बैंक देयो की वसूली की समीक्षा के दौरान लीड बैंक प्रबंधक को निर्देश दिया गया कि वसूली के लिए तहसीलों को वाहन की सुविधा उपलब्ध कराएं ताकि वसूली अभियान को प्रभावी ढंग से संचालित किया जा सके। बैंकों द्वारा जारी आरसी पोर्टल पर प्रदर्शित ना होने के संबंध में श्री कुमार ने निर्देश दिया कि सूचना विज्ञान केंद्र से सहयोग प्राप्त कर समस्या का समाधान कराया जाए। विद्युत दयो की वसूली की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग को निर्देश दिया कि जिन बकायेदारों के विरुद्ध आरसी जारी की जाए उनके विरुद्ध विभागीय कार्यवाही भी की जाए। श्री कुमार ने यह भी निर्देश दिया कि ऐसे उपभोक्ताओं के विरुद्ध विभागीय कार्यवाही में शिथिलता बरतने वाले विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों को चिन्हित कर उनके विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही अमल में लाई जाए।जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया कि जिन विद्युत बकायेदारों के संबंध में आरसी जारी की जाए उनके संबंध में यदि विभाग द्वारा कोई कार्यवाही या सेटलमेंट किया जाता है तो उक्त कार्यवाही से तहसीलों को भी अवश्य अवगत कराया जाए।
परिवहन के की वसूली की समीक्षा के दौरान निर्देश दिया गया कि राजस्व की वसूली हेतु प्रभावी परिवर्तन कार्यवाही की जाए तथा जप्त किए गए वाहनों को खड़ा करने के संबंध में तहसीलों से सहयोग प्राप्त कर स्थान भी चिन्हित किया जाए। खनिज देयू की वसूली के दौरान निर्देश दिया कि संपूर्ण जनपद विशेषकर सीमावर्ती वा दूरस्थ क्षेत्रों में परिवर्तन की प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। सहकारिता विभाग की वसूली की समीक्षा के दौरान निर्देश दिया कि अपर जिला अधिकारी के साथ बैठक कर वसूली के संबंध में कार्य योजना तैयार करें। बैठक के दौरान कर करेतर से संबंधित अन्य विभागों की वसूली की भी समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि प्रभावी प्रवर्तन की कार्यवाही करते हुए लक्ष्य/माग के अनुसार राजस्व वसूली सुनिश्चित कराएं।
इस अवसर पर अपर जिला अधिकारी जयचंद पांडे, मुख्य राजस्व अधिकारी प्रदीप कुमार यादव, उप जिला अधिकारी सदर सौरभ गंगवार आईएएस, नानपारा की सूरज पटेल आईएएस, मासी के एसएन त्रिपाठी, कैसरगंज के महेश कुमार कैथल, पयागपुर के कीर्ति प्रकाश भारती, बंदोबस्त अधिकारी चकबंदी शोभाराम वर्मा, डीएफओ कर्तनिया घाट यशवंत, प्रशिक्षु आईएफएस चिंतन दोबरिया सहित कर- करेतर विभागों के अधिकारी, तहसीलदार गण वह कलेक्ट्रेट के पटल सहायक मौजूद रहे।


बहराइच से ब्यूरो हेड रामकुमार यादव की रिपोर्ट

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने