भारत सरकार की ‘‘कृषि अवसंरचना कोष’’ से होगी किसानों की स्थिति मज़बूत: कृषि मंत्री 
चित्र संख्या 01 से 04 तक तथा फोटो कैपशन
बहराइच 07 जनवरी। सहकारिता के क्षेत्र में अवसंरचना के विकास के लिए मा. प्रधानमंत्री द्वारा नई दिल्ला में ‘‘कृषि अवसंरचना कोष’’ (एग्रीकल्चर इनफ्रास्ट्रक्चर फण्ड) 09 अगस्त 2020 को किया गया था। इसके सम्बन्ध में आयोजित एक वेविनार में जनपद भ्रमण पर आये मा. मंत्री कृषि, कृषि शिक्षा एवं कृषि अनुसंधान विभाग, उत्तर प्रदेश श्री सूर्य प्रताप शाही ने जिला सूचना विज्ञान केन्द्र, बहराइच के वीडियो कांफ्रेंसिंग रूम से प्रतिभाग करते हुए प्रदेश में कृषि सेक्टर से सम्बन्धित उपलब्ध संसाधनों के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर विधायक पयागपुर सुभाष त्रिपाठी, संयुक्त कृषि निदेशक देवीपाटन मण्डल डाॅ. पी.के. गुप्ता, पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर टी.एन. दुबे, उप कृषि निदेशक डाॅ. आर.के. सिंह, जिला कृषि अधिकारी सतीश कुमार पाण्डेय, पार्टी पदाधिकारी चन्द्रभान सिंह संचित व परशुराम कुशवाहा, बैंकर्स व सहकारिता क्षेत्र से जुडे अधिकारी भी मौजूद रहे।
मा. कृषि मंत्री उत्तर प्रदेश ने बताया कि भारत सरकार के कृषि, सहकारिता एवं कृषक कल्याण मंत्रालय की एक योजना है जो कि कुल रू. 01 लाख करोड़ की है जिसका उद्देश्य कटाई के उपरान्त अनाजों की क्षति को रोकने के लिए कृषि आधारित आधारभूत संरचना विकसित करने में सहयोग प्रदान करता है। इस योजना की समय सीमा 2020-21 से 2029-30 तक है परन्तु आर्थिक सहयोग हेतु चार वर्ष निर्धारित है जिसमें रू. 10000 करोड़ प्रथम वर्ष एवं उसके बाद 30000 करोड़ है। इसमें दो वर्ष का ऋण स्थगन (मोरेटोरियम) भी है इसके लिए पैक्स मार्केटिंग, सहकारी समिति, स्वयं सहायता समूह, एफपीओ, बहुउद्देशीय सहकारी समिति, संयुक्त देयता समूह, कृषि स्टार्ट अप, केन्द्रीय एवं राज्य सरकार की संस्थायें इत्यादि पात्र है। 
मा. मंत्री श्री शाही ने कहा कि इस योजना के अन्तर्गत उपज के उपरांत अनाज के खराब होने से सम्बन्धित सभी संरचनाओं एवं सामूहिक खेती से सम्बंधित सभी व्यवहार इकाई जैसे की गोदाम, साईलो, सीटिंग एवं ग्रेडिंग इकाई, प्राथमिक प्रसंस्करण केन्द्र, जैविक उत्पाद से सम्बन्धित आधारभूत ढ़ाचे शामिल है। यह कार्यक्रम सभी सहभागी संस्थाओं जैसे कि वाणिज्यिक बैंक, ग्रामीण बैंक, सहकारी बैंक, स्माल फाइनेंस बैंक, एनबीएफसी के माध्यम से संचालित की जायेगी तथा इसमें दो करोड़ की सीमा तक सीजीएमटीएसई से ऋण गारण्टी एवं 3 प्रतिशत की इंटरेस्ट छूट है सभी संस्थाओं को नाबार्ड रिफाइनेंस की सुविधा उपलब्ध है। 
ःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःः
प्रथम उप समिति के अध्ययन दल ने जिले के अधिकारियों के साथ की बैठक 
चित्र संख्या 04 से 08 तक तथा फोटो कैपशन
बहराइच 07 जनवरी। उत्तर प्रदेश विधान सभा की प्राक्कलन समिति (2019-20) की प्रथम उप समिति के प्रथम अध्ययन दल के सभापति विधायक महाराजगंज ज्ञानेन्द्र सिंह, सदस्य विधायक महसी सुरेश्वर सिंह, विधायक बाराबंकी साकेन्द्र प्रताप वर्मा, विधायक अमेठी राकेश प्रताप सिंह, विधायक शामली नाहिद हसन व समिति अधिकारी संयुक्त सचिव उत्तर प्रदेश शासन अरविन्द पाठक ने विकास भवन सभागार में समाज कल्याण, नगर विकास, राजस्व, पंचायती राज, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, ग्राम्य विकास, गृह, ऊर्जा तथा पर्यटन विभागों द्वारा संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों की गहन समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिये। बैठक के अन्त में जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने दल के सदस्यों को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों को शासन की मंशानुरूप क्रियान्वित करने के साथ-साथ बैठक में प्राप्त हुए बहुमूल्य सुझावों का पालन भी कराया जायेगा। 
इस अवसर पर जिलाधिकारी शम्भु कुमार, मुख्य विकास अधिकारी कविता मीना, अपर पुलिस अधीक्षक नगर कुॅवर ज्ञानन्जय सिंह, अपर जिलाधिकारी जयचन्द्र पाण्डेय, मुख्य राजस्व अधिकारी प्रदीप कुमार यादव, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ. राजेश मोहन श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डाॅ. डी.के. सिंह, जिला विकास अधिकारी राजेश कुमार मिश्र, पी.डी. डी.आर.डी.ए. अनिल कुमार सिंह व अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे। 
                    :ःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःः
जिलाधिकारी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई विकास कार्यों की मासिक समीक्षा बैठक
चित्र संख्या 09 व 10 तथा फोटो कैपशन
बहराइच 07 जनवरी। शासन के सर्वोच्च प्राथमिकता वाले विकास कार्यों, 50 लाख रूपये से अधिक लागत के अन्य निर्माण कार्यों, नीति आयोग कार्यक्रमों व अन्य कार्यों की समीक्षा हेतु बुधवार को देर शाम कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में विभागवार समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने सभी को नववर्ष की बधाई देते हुए कहा कि नववर्ष की यह पहली विकास समीक्षा बैठक है सभी अधिकारी नये उत्साह एवं उमंग से टीम भावना के साथ विकास कार्यों को गति प्रदान करते हुए निर्धारित लक्ष्य को समय से पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। 
50 लाख से अधिक लागत की परियोजनाओं की समीक्षा में कार्यदायी संस्था पैक्सपेड के कार्यो की धीमी प्रगति पाये जाने पर कड़ी अप्रसन्ता व्यक्त करते हुए चेतावनी जारी करने के निर्देश दिये गये। कार्यदायी संस्थाओं को निर्देश दिये गये कि परियोजनाओं का कार्य प्र्रारम्भ होने से पहले साइड का पंजीकरण करायें तथा कार्य में लगे श्रमिकों का पंजीकरण भी अवश्य करायें ताकि उन्हें श्रम विभाग की योजनाओं का भी लाभ प्राप्त हो सके। नहरों के संचालन की समीक्षा मे टेल तक पानी न पहॅुचने की स्थिति पर उप निदेशक कृषि को निर्देश दिये गये कि नहर विभाग के अधिकारियों से समन्वय कर नहरों का पूरी क्षमता से संचालन सुनिश्चित करायंे ताकि किसानों को सिंचाई में किसी प्रकार की असुविधा न हो। 
सामुदायिक शौचालयों के संचालन की समीक्षा के दौरान डीपीआरओ को शौचालयों के उपयोग का सत्यापन कराये जाने के निर्देश दिये गये। बैठक में सरयू नहर खण्ड के नोडल अधिकारी अधि. अभि. सिचाई संजय सिंह की अनुपस्थिति का कड़ा संज्ञान लेते हुए सम्बंधित से स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश दिये गये। श्रम प्रवर्तन अधिकारी को निर्देश दिये गये कि उपायुक्त मनरेगा से समन्वय कर मनरेगा श्रमिकों का श्रम विभाग में पंजीकरण करायें ताकि मनरेगा के श्रमिकों को भी श्रम विभाग की योजनाओं का लाभ प्राप्त हो सके। 
बिजली विभाग की समीक्षा में राजस्व वसूली की प्रगति संतोष जनक न पाये जाने पर अधिशाषी अभियन्ता विद्युत को निर्देश दिये गये कि शासकीय कार्यालयों में बकाया विद्युत बिलों के सम्बंध में सम्बन्धित अधिकारियों से समन्वय कर बिलों का भुगतान कराना सुनिश्चित करें। जल निगम की पेयजल परियोजनाओं की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये गये कि पूर्ण परियोजनाओं को ग्राम पंचायतों को हस्तगत कराते हुए सफलता पूर्वक संचालन की कार्यवाही सुनिश्चित करायी जाय।
इस अवसर पर मुंख्य विकास अधिकारी कविता मीना, अपर पुलिस अधीक्षक नगर कुवंर ज्ञानन्जय सिंह, सीएमओ डा. राजेश मोहन श्रीवास्तव, जिला विकास अधिकारी राजेश कुमार मिश्रा, सीवीओ डा. बलवन्त सिंह, जिला उपनिदेशक कृषि डा. आर.के. सिंह सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।
ःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःः
बर्ड फ्लू नियंत्रण के लिए सजग रहें सभी विभाग: जिलाधिकारी
जाॅच के लिए भेजे गये सभी 178 नमूने पाये गये निगेटिव
चित्र संख्या 11 व 12 तथा फोटो कैपशन
बहराइच 07 जनवरी। एवियन इन्फ्ूएन्जा (बर्ड फ्लू) से उत्पन्न होने वाली किसी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए जनपद स्तरीय टास्क फोर्स के अधीन गठित कोर ग्रुप बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने पशुपालन विभाग द्वारा सर्विलांस के दौरान एकत्र किये गये 178 नमूनों के निगेटिव पाये जाने पर संतोष व्यक्त करते हुए टास्क फोर्स में शामिल सभी विभागों को सजग एवं सतर्क रहने का निर्देश दिया। श्री कुमार ने सभी सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि माइक्रो स्तर पर प्रभावी कार्ययोजना तैयार कर लें ताकि किसी भी आपातिक स्थिति से निपटा जा सके।
कलेक्ट्रेट सभागार में बुधवार को देर शाम आयोजित बैठक में जिलाधिकारी ने डीएफओ बहराइच एवं कतर्नियाघाट से अपेक्षा की कि कतर्नियाघाट वन्य जीव विहार व वन क्षेत्रों में स्थित जलाशयों के आस-पास विशेष निगरानी रखने के निर्देश जारी कर दें ताकि पक्षियों के मरने इत्यादि की सूचना समय से प्राप्त की जा सके। वन विभाग के अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया गया कि प्रवासी पक्षियों  के आवागमन के रास्तों पर स्थित जलाशयों की विशेष निगरानी की जाय। श्री कुमार ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को नहरों तथा जलाशयों के आस-पास भी निगरानी रखने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने अधिशाषी अधिकारियों को निर्देश दिया कि ब्रायलर मीट की दुकानों एवं मीट शाप पर बायो सिक्यूरिटी मेजर्स का पालन सुनिश्चित कराया तथा नियमित रूप से दुकानों का निरीक्षण करते रहें। इसी सन्दर्भ में श्री कुमार ने मुख्य चिकित्साधिकारी, पंचायत राज विभाग, नगर निकाय तथा नहर विभाग से सम्बन्धित अधिकारियों से भी अपेक्षा की कि अपने-अपने स्तर पर सतर्क रहते हुए चैकसी बनाये रखें, विशेषकर सीमावर्ती क्षेत्रों में विशेष निगरानी रखी जाय। 
बैठक के दौरान मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने बताया कि केरल, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब एवं हिमाचल प्रदेश में बर्ड फ्लू पाये जाने की पुष्टि हुई है। जबकि उत्तर प्रदेश में बर्ड फ्लू का प्रकरण प्रकाश में नहीं आया है फिर भी प्रत्येक स्तर पर सजगता एवं सतर्कता बरते जाने की आवश्यकता है। डाॅ. सिंह ने बताया कि जनपद में पीपी किट व फेस-मास्क पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं। इस सम्बन्ध में स्वास्थ्य विभाग की ओर से जानकारी दी गयी कि एन्टीवायरल दवाएं भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं। 
मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने विस्तार से बर्ड फ्लू रोग के कारणों, लक्षणों एवं बचाव के सम्बन्ध में जानकारी प्रदान करते हुए सभी सदस्यों से अपेक्षा की कि किसी भी स्थान पर पक्षियों की मृत्यु होती है तत्काल कन्ट्रोल रूम व मुख्य पशु चिकित्साधिकारी अवगत करायें। डा. सिंह ने बताया कि जनपद में अथवा आस-पास के क्षेत्र में अभी तक बर्ड फ्लू की पुष्टि नहीं हुई है फिर भी किसी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए जनपद में सभी तैयारियाॅ पूर्ण करा ली गयी हैं। 
सी.वी.ओ. ने बताया कि जिले के समस्त उप मुख्य पशु चिकित्साधिकारियों एवं पशु चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि अपने क्षेत्रों में स्थापित लेयर एवं ब्रायलर फार्मों पर बायो सिक्यूरिटी मेजर्स का कड़ाई के साथ पालन करायें तथा डे-बाई-डे रिपोर्टिंग भी करें। उन्होंने बताया कि जनपद एवं तहसील स्तर पर रैपिड रिस्पांस टीम का गठन कर दिया गया है तथा जिला मुख्यालय स्थित पशु चिकित्सालय सदर पर कन्ट्रोल स्थापित कर दिया गया है। जिसका मोबाइल नम्बर 7007343910 व 9415527413 है। 
बैठक का संचालन मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डाॅ. बलवन्त सिंह ने किया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कविता मीना, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ. राजेश मोहन श्रीवास्तव, अन्य विभागों के अधिकारी व उप मुख्य पशु चिकित्साधिकारी मौजूद रहे। 
                       :ःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःः
उ.प्र. दिवस-2021 के अवसर पर मण्डल स्तर पर आयोजित होगी सांस्कृतिक प्रतियोगिता 
आवेदन पत्र जमा करने की अन्तिम तिथि 12 जनवरी 
बहराइच 07 जनवरी। संस्कृति विभाग द्वारा मण्डल स्तर पर सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं आयोजित की जायेंगी। प्रतियोगिता के विजयी कलाकारों को 24 से 26 जनवरी 2021 की अवधि में नोयडा एवं लखनऊ में आयोजित ‘‘उत्तर प्रदेश दिवस-2021 के अवसर पर पुरस्कार स्वरूप वेशभूषा/वाद्य यंत्र क्रय हेतु सहायता प्रदान करते हुए विजयी प्रतिभागी दलों को आयोजन में भी सहभागिता प्रदान की जायेगी। 
मण्डल स्तर पर आयोजित होने वाली सांस्कृतिक प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने हेतु इच्छुक सांस्कृतिक दल व्यक्तिगत रूप से अथवा ई-मेल के माध्यम से अपने आवेदन-पत्र मण्डलीय जिला सूचना कार्यालय को 12 जनवरी 2021 तक उपलब्ध करा सकते हैं। मण्डल स्तर पर 18 व 19 जनवरी 2021 को पूर्वान्ह 11ः00 बजे से अपरान्ह 04ः00 बजे के मध्य सांस्कृतिक प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी। प्रतियोगिता का विवरण, नियम शर्तें व आवेदन-पत्र की प्रति मण्डलीय जिला सूचना कार्यालय से प्राप्त की जा सकती है।
                         :ःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःः
प्रदेश के सहकारिता मंत्री का आगमन आज
बहराइच 07 जनवरी। प्रदेश के सहकारिता मंत्री श्री मुकुट बिहारी वर्मा का 08 जनवरी 2021 को जनपद आगमन प्रस्तावित है। श्री वर्मा 08 जनवरी 2021 को साॅय 06ः30 बजे निरीक्षण भवन लोनिवि बहराइच पहुॅचकर अवस्थान एवं रात्रि विश्राम करेंगे।
सहकारिता मंत्री श्री वर्मा 09 जनवरी 2021 को पूर्वान्ह 10ः45 बजे थाना कैसरगंज अन्तर्गत ग्राम डिहवा शेर बहादुर सिंह स्थित परमजीत सिंह पत्रकार के आवास तथा पूर्वान्ह 11ः45 बजे ग्राम पूरे हिन्दू सिंह पुरवा स्थित संतोष कुमार सिंह एडवोकेट के आवास पर शोक संवेदना व्यक्त करने हेतु जायेंगे। श्री वर्मा मध्यान्ह 12ः00 बजे थाना जरवल अन्तर्गत ग्राम बम्भौरा में प्रधान अजय वर्मा द्वारा आयोजित लोकार्पण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सम्मिलित होंगे तदोपरान्त अपरान्ह 12ः35 बजे पत्रकार पंकज कुमार मिश्रा के आवास पर शोक संवेदना व्यक्त करने जायेंगे। सहकारिता मंत्री श्री वर्मा अपरान्ह 01ः00 बजे थाना जरवल के ग्राम रेवड़ा में राजाराम शर्मा के आवास पर कार्यकर्ताओं के साथ भेंट-वार्ता करेंगे तदोपरान्त अपरान्ह 02ः40 बजे थाना फखरपुर के ग्राम खपुरवा में राकेश वर्मा के आवास तथा अपरान्ह 03ः15 बजे ग्राम सिसवारा (हैबतपुर) में पत्रकार रामानन्द मिश्र के आवास पर शोक संवेदना व्यक्त करने जायेंगे। श्री वर्मा अपरान्ह 04ः00 बजे वापस लोनिवि निरीक्षण भवन बहराइच आकर सुविधानुसार स्थानीय भ्रमण, अवस्थान एवं रात्रि विश्राम करेंगे।
यह जानकारी देते हुए प्रभारी अधिकारी वीआईपी/नगर मजिस्टेªट अनिल कुमार सिंह ने बताया कि सहकारिता मंत्री श्री वर्मा 10 जनवरी 2021 को साॅय 06ः00 बजे लखनऊ के लिए प्रस्थान कर जायेंगे। 
                   :ःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःः
राजस्व कार्यों की समीक्षा बैठक के समय में हुआ बदलाव 
बहराइच 07 जनवरी। अपर जिलाधिकारी जयचन्द्र पाण्डेय ने बताया है कि 08 जनवरी  2021 को पूर्वान्ह 11ः00 बजे से कलेक्ट्रेट सभागार बहराइच में जिलाधिकारी शम्भु कुमार की अध्यक्षता में आहूत राजस्व कार्यांे की मासिक समीक्षा बैठक का समय अपरिहार्य कारणों से परिवर्तित कर दिया गया है। श्री पाण्डेय ने बताया कि संशोधित कार्यक्रम के अनुसार समीक्षा बैठक पूर्व निधारित तिथि व स्थान पर पूर्वान्ह 10ः30 बजे से होगी। उन्होंने सभी सम्बन्धित अधिकारियों से बैठक में ससमय उपस्थित रहने की अपेक्षा की है। 
                      :ःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःः
जनपद का 01 स्थान कन्टेनमेन्ट ज़ोन घोषित 
बहराइच 07 जनवरी। जनपद के तहसील सदर में नगर पालिका परिषद अन्तर्गत बसंत विहार कालोनी में  01 व्यक्ति के पीड़ित/संक्रमित पाये जाने के फलस्वरूप जिला मजिस्ट्रेट द्वारा सम्बन्धित क्षेत्र को कन्टेनमेन्ट ज़ोन घोषित करते हुए तत्काल प्रभाव से कोविड-19 के फैलाव को रोकने एवं बचाव व नियंत्रण किये जाने के उद्देश्य से तहसील कैसरगंज के ब्लाक फखरपुर के ग्राम बुबकापुर को 06 जनवरी 2021 की रात्रि 08ः00 बजे से अग्रिम आदेश तक अस्थायी रूप से सील किये जाने एवं सम्पूर्ण क्षेत्र में प्रवेश एवं निकास तथा वाहनों के संचालन को अपरिहार्य स्थिति को छोड़कर प्रतिबन्धित किये जाने के आदेश जारी किये गये हैं।
जिला मजिस्ट्रेट द्वारा कन्टेनमेन्ट ज़ोन के लिए नोडल अधिकारी/सहायक नोडल अधिकारी तथा नोडल पुलिस अधिकारी व सहायक नोडल पुलिस अधिकारियों की तैनाती की गयी है। कोविड-19 के संक्रमण का एकल प्रकरण होने के फलस्वरूप शहरी/ग्रामीण क्षेत्र में किसी एक घर में तथा उससे अधिक संक्रमण के प्रकरण पाये जाने पर अगल-बगल के अधिकतम एक-एक घर तक माइक्रो कन्टेनमेन्ट ज़ोन होगा। 
  :ःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःः
ग्रीन जोन में परिवर्तित हुए 05 कन्टेनमेन्ट जोन
बहराइच 07 जनवरी। तहसील सदर बहराइच के थाना कोतवाली देहात के मोहल्ला नव्वागढ़ी, तहसील नानपारा के थाना कोतवाली नानपारा के मोहल्ला जुबलीगंज व थाना रूपईडीहा के ग्राम जैतापुर, तहसील कैसरगंज के थाना फखरपुर अन्तर्गत ग्राम बीबीपुर खपुरवा व बभियारी में कोविड-19 के पीड़ित/संक्रमित व्यक्ति पाये जाने के फलस्वरूप घोषित किये गये हाट स्पाट/कन्टेनमेन्ट ज़ोन को मुख्य चिकित्साधिकारी बहराइच की संस्तुति के आधार पर शासन के प्राविधानानुसार 14 दिनों से इस क्षेत्र में कोई पाजिटिव कोविड-19 मरीज की पुष्टि न होने के कारण जिलाधिकारी ने हाट स्पाट/कन्टेनमेन्ट जोन को तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दिया है।
                         :ःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःः

रिपोर्ट चंद्रशेखर अवस्थी तहसील सदर

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने