कोरोना वायरस का प्रयागराज में लगातार ग्राफ गिर रहा है। इससे उत्साहित स्वास्थ्य विभाग ने अब कोविड-19 महामारी पर टेस्ट की संख्या बढ़ाकर फाइनल अटैक शुरू कर दिया है। विभाग अभी तक 6000 लोगों के टेस्ट औसत रूप से प्रत्येक दिन कर रहा था तो उस समय कभी 35 तो कभी 45 के आसपास नए मरीज मिल रहे थे, अब जबकि 20 या अधिकतम 25 नए मरीज ही मिल रहे हैं तो सैम्पल करीब 1000 बढाकर लिए जाने लगे हैं।

गुरुवार को प्रयागराज में 7644 लोगों की कोरोना जांच के लिए सैम्पल लिए गए। ठीक एक दिन पहले बुधवार को 7794 सैम्पल लिए गए थे। 26 जनवरी को भी 6200 से अधिक सैम्पलों की जांच हुई थी। पिछले सप्ताह लिए जाने वाले सैम्पलों की संख्या 5500 के आसपास होती थी। साफ है कि कोरोना को विदा करने के लिए जिले की एंटी कोविड टीम ने अब टेस्ट अटैक शुरू कर दिया है। यह अटैक शहर में ही नहीं बल्कि माघ मेले में भी किया जा रहा है। मेला क्षेत्र में इन दिनों 2000 से अधिक सैम्पल लिए जा रहे हैं। इससे वहां एक या दो लोग ही कोरोना पॉजिटिव पाए जा रहे हैं। 

कोविड-19 के नोडल अफसर डॉक्टर ऋषि सहाय के अनुसार कोरोना अब प्रयागराज में नियंत्रण है। जो प्रत्येक दिन औसत दो दर्जन नए संक्रमित मिल रहे हैं, वह भी अलक्षणीय हैं, जिन्हें होम आइसोलेशन में ही स्वस्थ कर दिया जा रहा है। कहा कि अब जांचें 7000 से ज्यादा हो रही हैं लोग भी जागरूक हो रहे हैं। जल्द ही जिले को कोरोना फ्री करने की कोशिश है। 

कोविड अस्पताल एसआरएन में तीन माह पहले तक प्रत्येक दिन दो से तीन लोगों की कोरोना से मौत हो रही थी अब स्थिति एकदम विपरीत है। अब सप्ताह में एक मौत होने का औसत रह गया है। यह शहर के लोगों के लिये अच्छी खबर है। कोरोना से जिले में अब तक 388 लोगों की जान जा चुकी है। एक महीने में सात लोगों की मौत कोरोना के चलते हुई है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने