फॉलोअप: नाबालिगों का गुनहगार रामबिहारी



भाजपा की जांच कमेटी ने आधा सैकड़ा पार्टीजनों से की पूछताछ

तीन दिन पहले कोंच आई जांच कमेटी ने एक होटल में बैठ कर गोपनीय ढंग से की पूछताछ



कोंच। नाबालिगों के साथ दुष्कर्म के आरोपी रामबिहारी राठौर को सत्तादल भाजपा में इतनी अहम् जिम्मेदारी तक कैसे पहुंचाया गया और कौन उसको पार्टी में लाया इसकी छानबीन के लिए पार्टी आलाकमान के निर्देश पर बनाई गई तीन सदस्यीय जांच कमेटी ने यहां आकर लगभग आधा सैकड़ा पार्टीजनों से अलग अलग पूछताछ की है। हालांकि उसने किन विंदुओं पर जानकारी की और उन्हें क्या बताया गया, यह फिलहाल अभी गोपनीय ही है लेकिन समझा जा रहा है कि कमेटी अपनी रिपोर्ट सार्वजनिक नहीं करेगी बल्कि पार्टी आलाकमान को भेजेगी। उक्त रिपोर्ट पर जो भी कार्रवाई होनी है वह ऊपर लेबल से ही होनी है।
गौरतलब है कि भाजपा में नगर उपाध्यक्ष रहे पूर्व लेखपाल रामबिहारी राठौर के खिलाफ नाबालिगों के बड़े पैमाने पर यौन उत्पीडऩ के मामलों का भंडाफोड़ होने के बाद पार्टी के अंदर जो भूचाल आया वह किसी से छिपा नहीं है, पार्टी में इस वक्त हड़कंप की स्थिति है और पार्टी आलाकमान डैमेज कंट्रोल के लिए कुछ सख्त कदम उठा सकता है। इस पूरे प्रकरण में रामबिहारी के जेल जाने के बाद पार्टी आलाकमान ने जिला स्तर पर तीन सदस्यीय जांच कमेटी बनाई है जिसमें पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष द्वय नागेन्द्र गुप्ता, उदयन पालीवाल और पिछड़ा वर्ग मोर्चा के क्षेत्रीय उपाध्यक्ष मनोज राजपूत शामिल हैं। इस कमेटी के कंधों पर खासतौर पर रामबिहारी को पार्टी में लाने और इतने बड़े ओहदे तक पहुंचाने में किस किस की भूमिका रही, जैसे विंदुओं पर अपनी जांच करके रिपोर्ट आलाकमान तक भेजने की जिम्मेदारी है। हालांकि उक्त जांच कमेटी बेहद गोपनीय ढंग से अपनी पड़ताल में लगी है और अपने आने की खबर कानों कान नहीं होनेे देना चाहती है, मीडिया में तो बिल्कुल भी नहीं लेकिन सूत्रों से मिली पुख्ता जानकारी के मुताबिक दो दिन पूर्व जांच कमेटी के सभी तीनों सदस्य कोंच आए थे और एक होटल में बैठ कर पार्टी के छोटे बड़े लगभग पचास नेताओं और कार्यकर्ताओं से उसने अलग अलग पूछताछ की है। पूछताछ का ब्यौरा नहीं मिल सका है लेकिन समझा जा रहा है कि इस पूछताछ में जो निकला है उससे संगठन के लोगों पर कार्रवाई जरूर तय मानी जा रही है।



अभी तक की जांच में फिलहाल किसी सफेदपोश के बाबस्ता होनेे के संकेत नहीं

कोंच। नाबालिगों के गुनहगार रामबिहारी राठौर द्वारा किए गए यौन शोषण की जारी पुलिसिया जांच में फिलहाल अभी तक ऐसेे कोई संकेत नहीं मिले हैं जिससे रामबिहारी के कालेे कारनामों में कोई सफेदपोश बाबस्ता हो लेकिन ऐसा भी नहीं है कि आगे भी उनके बाबस्ता होनेे से इंकार किया जा सके। अभी हार्ड डिस्क जो प्रयोगशाला गई है, में कई राज छिपे होनेे की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता है। जांच अधिकारी का कहना है हालांकि उनकी जांच में कोई कमी नहीं है और रामबिहारी के खिलाफ इतने पुख्ता साक्ष्य उनके पास हैं कि उसे कड़ी सजा जरूर होगी। उन्होंने यह भी कहा, प्रयोगशाला की रिपोर्ट का उन्हें भी बेसब्री से इंतजार है। जैसे ही रिपोर्ट आती है उनकी विवेचना पूरी हो जाएगी। गौरतलब है कि कस्बे के भगतसिंह नगर इलाके में रहने बालेे पूर्व लेखपाल और भाजपा के उपाध्यक्ष रहे रामबिहारी राठौर द्वारा आधा दर्जन से अधिक नाबालिगों के साथ यौन उत्पीडऩ का मामला उजागर हुआ था जिसमें आरोपी रामबिहारी को जेल भेजा जा चुका है औैर पुलिस कई स्तरों पर इसकी जांच करने में जुटी है। इलाके में इस बात को लेकर भी सुगबुगाहट है कि क्या रामबिहारी के साथ कुछ सफेदपोश भी हैं जो इस यौन शोषण में उसके भागीदार रहे हैं। गुरुवार को इस संबंध में जब मामले की विवेचना कर रहे अधिकारी कोतवाली के इंसपेक्टर क्राइम उदयभान गौतम से जब पूछा गया तो उन्होंनेे इस बात से साफ इंकार करते हुए कहा कि अभी तक की जांच और उनके पास उपलब्ध साक्ष्यों में सफेदपोशों के उसके साथ भागीदार होने के फिलहाल कोई संकेत नहीं मिले हैं लेकिन अभी हार्ड डिस्क जो जांच के लिए प्रयोगशाला गई है, की रिपोर्ट आनी शेष है। अगर उसमें ऐसा कुछ निकल कर आता है तो जो भी मामले में लिप्त होगा उसे कतई बख्शा नहीं जाएगा।


जालौन से अनिल कुमार की रिपोर्ट

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने