यह टेस्ट क्रिकेट में उनका 30वां फाइव विकेट हॉल था। विकेटों का सर्वाधिक 'पंजा' मारने वाली लिस्ट में एंडरसन अब छठे क्रम पर आ चुके हैं। अपने कल के स्कोर चार विकेट पर 229 रन से आगे खेलते हुए श्रीलंका ने सुबह दूसरे ही ओवर में एंजेलो मैथ्यूज का विकेट गंवाया। श्रीलंका पर 300 रन के भीतर आउट होने का खतरा था, लेकिन डिकवेला ने एक मोर्चो संभाले रखा। श्रीलंका की पहली पारी 381 पर सिमटी।वहीं, दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में दो विकेट के नुकसान पर 98 रन बना लिए हैं। जो रूट (67) और जॉनी बेयरस्टो (24) रनबनाकर नाबाद हैं।फिलहाल, इंग्लैंड श्रीलंका से 283 रन पीछे है।  

विस्तार

इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने शनिवार को ऑस्ट्रेलिया के महान पेसर ग्लेन मैक्ग्रा को पीछे छोड़ दिया। श्रीलंका के खिलाफ गाले में जारी दूसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन एंडरसन ने अपने पांच विकेट पूरे किए। एंडरसन ने निरोशन डिकवेला (92), सुरंगा लकमल (0), एंजेलो मैथ्यूज (110), कुसल परेरा (6) और लहिरु थिरिमाने (43) का शिकार किया। यह टेस्ट क्रिकेट में उनका 30वां फाइव विकेट हॉल था। विकेटों का सर्वाधिक 'पंजा' मारने वाली लिस्ट में एंडरसन अब छठे क्रम पर आ चुके हैं।
मुरलीधरन के नाम सबसे ज्यादा पांच विकेट
800 टेस्ट विकेट लेकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने वाले दिग्गज ऑफ स्पिनर मुरलीधरन ने 113 मैच में 67 बार यह कमाल किया है। ऑस्ट्रेलिया के महान लेग स्पिनर शेन वॉर्न (37) दूसरे नंबर पर आते हैं। तीसरे नंबर पर पेसर हैं। न्यूजीलैंड के तूफानी गेंदबाज रिचर्ड हेडली ने 36 बार टेस्ट मैच के एक पारी में पांच विकेट लिए हैं। पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले ने 35 बार यह कारनाम किया है। लिस्ट में पांचवें स्थान पर एक और श्रीलंकाई गेंदबाज हैं, स्पिनर रंगना हेराथ के नाम 34 फाइव विकेट हॉल है।
एशिया में दूसरी बार फाइव विकेट हॉल
आज से पहले 26 मार्च 2012 यानी नौ वर्ष पूर्व इसी मैदान पर जेम्स एंडरसन पांच विकेट ले चुके हैं। तब इंग्लैंड वह मुकाबला 75 रन से हार गया था। 38 साल 177 दिन में 'पंजा' मारते हुए एंडरसन एशिया में यह उपलब्धि करने वाले दूसरे सबसे बुजुर्ग गेंदबाज बन गए हैं, उनसे पहले बाएं हाथ के श्रीलंकाई स्पिनर रंगना हेराथ ने 40 साल 123 दिन की उम्र में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2018 में कोलंबा के मैदान पर यह कमाल किया था। 600 विकेट लेने वाले दुनिया के एकमात्र पेसर एंडरसन सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाली ओवरऑल लिस्ट में जल्द ही आगे बढ़ सकते हैं। उनके नाम फिलहाल 157 मैच में 606 विकेट हैं। अनिल कुंबले को पछाड़ने के लिए उन्हें 14 विकेट की और दरकार है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने