राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी 2021 को ई-एपिक की
शुरूआत की जायेगी

स्वतंत्र एवं निष्पक्ष निर्वाचन कराने के लिए नवीन प्रौद्योगिकी उपकरणों पर फोकस किया जायेगा
   -मुख्य निर्वाचन अधिकारी

लखनऊ: 20 जनवरी, 2021
    उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अजय कुमार शुक्ला ने कहा कि ऐसे नवीन प्रोधोगिकीय साधनों को लोकप्रिय बनाने पर फोकस किया जाना चाहिए, जिसने हाल के समय में स्वतंत्र और निष्पक्ष निर्वाचन करवाने में आयोग को दक्षता, व्यापक पहुँच और जबाबदेही लाने में सक्षम बनाया है।
श्री शुक्ला ने बताया कि ई-एपिक की शुरूआत राष्ट्रीय मतदाता दिवस, 2021 के अवसर पर की जायेगी ताकि मतदाताओं को आसानी से सूचना उपलब्ध करायी जा सकें। उन्होने बताया कि ई-एपिक को मोबाइल पर डाउनलोड किया जा सकेगा अथवा यह कम्यूटर पर स्वयं मुद्रित करने योग्य रूप में होगा। ई-एपिक के दो क्यू आर कोड होगें, पहले में फोटो और जनसांख्यिकी का स्थिर डाटा और दूसरे में जनसांख्यिकी सहित क्रम संख्या, भाग संख्या खाते का नाम और पता इत्यादि होगा। श्री शुक्ला ने बताया कि ई सी आई, सी ई ओ वेबसाइटों पर ई-एपिक डाउनलोड पर निगरानी रखने के लिए एक डैश बोर्ड बनाया जायेगा।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय एवं राज्य आइकनों की सहभागिता और जागरूकता फैलाने के अन्य स्टेक होल्डरों के साथ साझेदारी की जायेगी। सभी ई सी आई आइकन नवीन जानकारी के बारे में उपयुक्त हैश-टैग के साथ सोशल मीडिया के प्लेटफार्मो पर पोस्ट करेंगे और आयोग के अधिकारिक सोशल मीडिया डैंडल को टैंग करेंगे। उन्होंने बताया कि इसमें शैक्षिक संस्थानों, नागरिक समाज संगठनों आदि को शामिल किया जायेगा

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने