प्रदेश में 22 को होगा कोविड टीकाकरण के प्रथम चरण के द्वितीय भाग का टीकाकरण
3 दिनों में 4,45,000 स्वास्थ्य कर्मियों का होगा टीकाकरण
-अमित मोहन प्रसाद
लखनऊ: दिनांक: 21 जनवरी, 2021

देश-व्यापी शुरूआत के साथ ही उत्तर प्रदेश में जानलेवा वैश्विक महामारी कोविड-19 से बचाव के लिए टीकाकरण का शुभारम्भ 16 जनवरी, 2021 को किया गया। इस अभियान को आगे बढ़ाते हुए दिनांक 22, 28 और 29 जनवरी, 2021 को प्रदेश के सभी जनपदों में दोनों प्रकार की कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण किया जाना है। कोविड-19 से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान प्रथम दिन के छूटे हुए स्वास्थ्य कर्मी भी इन तीन दिनांे में टीकाकरण से लाभान्वित होंगे।
इस अभियान के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए अपर मुख्य सचिव, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण श्री अमित मोहन प्रसाद, आई0ए0एस0 ने बताया कि इस तीन दिवसीय टीकाकरण अभियान मंे कुल 4,450 टीकाकरण सत्रों का आयोजन किया जाएगा। प्रत्येक सत्र में सेवारत 6 सदस्यीय टीम द्वारा 100 प्रथम पंक्ति के स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया जाएगा। इस प्रकार  प्रदेश के लगभग आधे स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण इस अभियान द्वारा सम्पन्न हो जाएगा। इस अभियान में 16 जनवरी के टीकाकरण में छूटे हुए लाभार्थियांेे को भी शामिल किया जाएगा।
श्री प्रसाद ने कहा कि अन्य टीकों की भांति इस टीके के कुछ लाभार्थियों को एक-दो दिन का सामान्य बुखार या अन्य मामूली स्वास्थ्यगत समस्याएं हो सकती हैं, जो स्वतः ही ठीक हो जाती हैं। 16 जनवरी को हुए टीकाकरण के सभी लाभार्थी अब स्वस्थ हैं। मैंने स्वयं टीका लगवाया है और आप सभी से अनुरोध है कि आप सभी इस जान लेवा वैश्विक महामारी से बचाव के लिए अपनी बारी आने पर टीकाकरण कराना चाहिए।
श्री प्रसाद ने बताया, ‘‘टीकाकरण के दौरान सभी सुरक्षा के नियमों का पालन किया जा रहा है। सुरक्षा के सभी इन्तजाम किए जा चुके हैं। कोल्ड चेन पाॅइन्टस पर सी0सी0टी0वी0 कैमरे लगाए जा रहे हैं एवं टीकाकरण सत्र की निगरानी भी सी0सी0टी0वी0 द्वारा की जा रही है। टीकाकरण सम्बन्धी किसी भी समस्या के लिए राज्य हेल्पलाइन नम्बर- 104 और राष्ट्रीय हेल्पलाइन नम्बर- 1075 पर सम्पर्क किया जा सकता है।‘‘
बताते चलें कि प्रदेश के सभी जिलों में संचालित इस अभियान के प्रथम दिन 16 जनवरी को स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक स्तर के अधिकारियों से लेकर समस्त संवर्ग जैसे चिकित्सक, लैब टेक्नीशियन, स्टाॅफ नर्स, डाइवर और सफाई कर्मियों के साथ ही निजी क्षेत्र के चिकित्सकों का टीकाकरण भी कराया गया है, जो कि इस अभियान के प्रति विश्वास का परिचायक है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने