*मंडल के 21 लाख किसानों को 1363 करोड़ सीधे मिला*


गोंडा। जिले के किसानों को प्रदेश प्रभारी राधा मोहन सिंह व प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने सोमवार को करोड़ों की सौगात दिया। हलधरमऊ व झंझरी में 85- 85 लाख से बने किसान कल्याण केंद्रों का लोकार्पण करने के साथ ही नवीन फल मंडी में एक-एक हजार मीट्रिक टन के बने दो गोदामों का भी शुभारंभ किया।


फार्म मशीनरी बैंक योजना के चार लाभार्थियों को 12 - 12 लाख का अनुदान और दो मिनी गोदाम के लाभार्थियों को 3.34- 3.34 लाख का अनुदान प्रमाण पत्र दिया।

प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने जिले में कई कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। कृषि महाविद्यालय का निरीक्षण करने के साथ ही कृषि गोष्ठी को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मंडल के 21 लाख किसानों को 1363 करोड़ सीधे खाते में भेजा गया है।
उन्होंने योगी सरकार ने कर्ज में डूबे किसानों के 1780 करोड़ का कर्ज माफी कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में पहल की। इसके तहत गोंडा के ही 97 हजार 729 किसानों का 641 करोड़ 99 लाख का केसीसी ऋण माफ किया गया है। नवीन फल मंडी में पूर्व केंद्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह ने बतौर अतिथि किसानों को संबोधित किया।
कहा कि सरकार की योजनाओं की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने के लिए प्रदेश सरकार ने कृषि मेला, गोष्ठी एवं प्रदर्शनियों का आयोजन प्रदेश के 825 ब्लाकों पर किया जा रहा है। किसानों के आर्थिक उन्नयन के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, कस्टम हायरिंग, फार्म मशीनरी बैंक तथा एफपीओ के माध्यम से कृषि यंत्रों पर अनुदान दे रही है।


देवीपाटन मंडल प्रभारी रामकुमार यादव की रिपोर्ट

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने