कोरोना वायरस संक्रमण के कारण साल 2020 काफी निराशाजनक रहा। इस महामारी ने पूरी दुनिया में कोहराम मचाकर रख दिया। लाखों लोगों की जान गई तो करोड़ों लोगों को इसने अपनी चपेट में लिया। उधर, खेलों के लिहाज से भी गुज़िश्ता साल बेहतर नहीं रहा, क्योंकि लाखों दिलों पर राज करने वाले खेल जगत के ये खिलाड़ी दुनिया को छोड़ गए। चेतन चौहान
टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज और उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री चेतन चौहान का 16 अगस्त 2020 को 73 साल की उम्र में निधन हो गया। कोरोना से संक्रमित चौहान का निधन दिल का दौरा पड़ने के कारण हुआ था। वह गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती थे और वहीं उन्होंने अंतिम सांस ली। चेतन चौहान अपने जमाने के प्रतिष्ठित बल्लेबाजों में शामिल रहे। भारत के इस पूर्व सलामी बल्लेबाज ने 40 टेस्ट मैचों में 2084 रन बनाए और उनका सार्वाधिक स्कोर 97 रहा। इसके अलावा उन्होंने सात वन-डे अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेले थे। करियर में बिना शतक लगाए दो हजार रन बनाने वाले वह दुनिया के पहले क्रिकेटर थे।
डीन जोन्स
24 सितंबर 2020 को पूर्व ऑस्ट्रेलियाई धुरंधर बल्लेबाज डीन जोंस की असामयिक मौत हो गई। आईपीएल के लिए स्टार स्पोर्ट्स की कमेंट्री टीम का हिस्सा रहे जोंस को हार्ट अटैक आया, जिसके बाद उन्हें नहीं बचाया जा सका। 1980 और 90 के दशक में उन्हें दुनिया का बेस्ट बल्लेबाज माना जाता था। उन्होंने 52 टेस्ट मैचों में 46.55 की औसत से 3,631 रन बनाए। उन्होंने 164 वनडे अंतरराष्ट्रीय मैचों में 6,068 रन बनाए। उन्होंने वनडे में 7 शतक और 46 अर्धशतक लगाए हैं।

चुन्नी गोस्वामी5 of 5
चुन्नी गोस्वामी - फोटो : social media
चुन्नी गोस्वामी
30 अप्रैल 2020 को महान फुटबॉलर चुन्नी गोस्वामी का दिल का दौरा पड़ने के कारण कोलकाता में निधन हो गया। 82 वर्ष की उम्र में चुन्नी दा दुनिया को छोड़ गए। चुन्नी गोस्वामी के पास वह सब कुछ था जो एक खिलाड़ी अपने पास होने का सपना देखता है लेकिन कुछ ही लोगों के पास ऐसी नैसर्गिक ऑलराउंड प्रतिभा होती है जो उन्हें भारत के सबसे महान खिलाड़ियों की सूची में जगह दिलाती है। ऐसे ही थे चुन्नी गोस्वामी। छह फीट लंबे सुबीमल गोस्वामी या 'चुन्नी दा' आखिरी भारतीय कप्तान थे जिन्होंने एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय टीम की अगुआई की। वह ओलंपियन के अलावा प्रथम श्रेणी क्रिकेट टीम के कप्तान भी रहे थे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने