प्रत्येक ब्लाक में स्थापित होंगी 10 पोषण वाटिका 
चित्र संख्या 01 से 02 तक तथा फोटो कैपशन। 
बहराइच 28 जनवरी। बुधवार की देर शाम कलेक्ट्रेट सभागार में जिला पोषण समिति/कन्वर्जेन्स समिति के बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने निर्देश दिया कि आॅगनबाड़ी केन्द्रों पर अतिकुपोषित व कुपोषित बच्चों के परिवारों को स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से ड्राई राशन का वितरण प्राथमिकता के आधार पर किया जाय। सुपोषित गांव की समीक्षा में पाया गया कि माह जनवरी 2021 तक लक्ष्य 84 के सापेक्ष 25 गांव कुपोषण मुक्त हुए हैं। इस सम्बन्ध में निर्देश दिया गया कि शत प्रतिशत गाॅवों को कुपोषण मुक्त किया जाय। 
जनपद में 200 आॅगनबाड़ी केन्द्रों पर फण्डेड पोषण वाटिका तैयार किये जाने के सम्बन्ध में श्री कुमार ने उपायुक्त मनरेगा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी एवं जिला उद्यान अधिकारी को निर्देश दिया कि सीडीओ की अध्यक्षता में आयोजित होने वाली कायाकल्प की बैठक में मानक के अनुसार पोषण वाटिका निर्माण हेतु विचार-विमर्श कर कार्ययोजना तैयार करें। सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि प्रत्येक ब्लाक में 10-10 ऐसे विद्यालय जिनमें अत्यधिक स्थान उपलब्ध है और उसका प्रयोग अन्य किसी कार्य में नहीं किया रहा है, ऐसे स्थानों पर लगभग 1000 वर्ग मीटर में पोषण वाटिका विकसित की जाय। इस सम्बन्ध में यह भी निर्देश दिया गया कि कस्तूरबा गाॅधी आवासीय विद्यालयों में खाली पड़ी भूमि पर भी कन्वर्जेन्स की धनराशि से माॅडल पोषण वाटिका स्थापित करायें। 
जिला पोषण पुनर्वास केन्द्र के संचालन की समीक्षा में पाया गया कि माह दिसम्बर 2020 में 33 बच्चे एवं जनवरी 2021 में 111 गम्भीर अतिकुपोषित बच्चों को भर्ती/उपचारित कराया गया है। इस सम्बंध में जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि निर्धारित मानक के अनुसार एनआरसी का संचालन सुनिश्चित कराते हुए कुपोषित बच्चों व उनके अभिभावकों को सभी अनुमन्य सुविधाएं उपलब्ध करायी जायें। मुख्यमंत्री सुपोषण घर की समीक्षा के दौरान बताया गया कि मुख्यमंत्री सुपोषण घर में माह दिसम्बर 2020 में 567 बच्चें एवं जनवरी 2021 में 583 अतिकुपोषित बच्चो को भर्ती/उपचारित कराया गया है। सीएचसी तेजवापुर के मुख्यमंत्री सुपोषण घर से सम्बन्धित समस्या के समाधान हेतु सीएमओ को निर्देश दिया गया कि रात्रि में मुख्यमंत्री सुपोषण घर की स्वयं जांच कर नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करायें। 
अतिकुपोषित बच्चों के परिवारों को गाय वितरण की समीक्षा के दौरान बताया गया कि अब तक कुल 546 गायों का वितरण अतिकुपोषित बच्चों के परिवारों को किया गया है। श्री कुमार ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिया कि सी.वी.ओ. से समन्वय करते हुए गौशालाओं में उपलब्ध गायों का वितरण अतिकुपोषित बच्चों के परिवारों को कराना सुनिश्चित करें। अल्पवजन की गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों के चिन्हांकन के सम्बंध में डीपीओ ने बताया कि अब तक 1006 अल्पवजन की महिलाओं एवं 593 अल्पवज़न के बच्चे चिन्हित किये गये हंै। श्री कुमार ने एमओआईसी व सीडीपीओ को निर्देश दिया कि चिन्हित गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों की नियमित मानीटरिंग करते हुए आवश्यक जांच व उपचार के साथ-साथ परिजनों की भी उचित देखभाल एवं सलाह प्रदान करना सुनिश्चित करें। 
इस अवसर पर सीडीओ कविता मीना, सीएमओ डाॅ. राजेश मोहन श्रीवास्तव, सीएमएस डाॅ. डी.के. सिंह, डीडीओ राजेश कुमार मिश्र, डीसी मनरेगा के.डी. गोस्वामी, डीएचओ पारसनाथ, कुपोषित गांवो के नोडल अधिकारी, एमओआईसी, सीडीपीओ, प्रभारी जिला कार्यक्रम अधिकारी सहित अन्य सम्बन्धित मौजूद रहे। 

तहसील सदर से चंद्रशेखर अवस्थी की रिपोर्ट
ःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःः
डीएम की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक
चित्र संख्या 03 व 04 तथा फोटो कैपशन
बहराइच 28 जनवरी। बुधवार की देर शाम कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में आयुष्मान भारत योजना में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए डा. पीयूष मिश्रा सहित अमित सिंह, रवीन्द्र त्यागी व बृजेश कुमार सिंह तथा बेहतर उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कैसरगंज, विशेश्वरगंज एवं बद्री प्रसाद मेमोरियल हास्पिटल को जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने प्रशस्त्रि पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। 
बैठक में आयुष्मान भारत योजना की समीक्षा के दौरान बताया गया कि योजनान्तर्गत अब तक 14693 मरीजों को उपचार की सुविधा प्रदान की गयी है। उपचार प्रदान करने में जनपद को प्रदेश में 17वाॅ स्थान प्राप्त हुआ है। इस स्थिति पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सभी लोग बेहतर समन्वय के साथ कार्य करते हुए इस स्थिति में और सुधार लाये जाने का प्रयास करें तथा सभी अर्ह व्यक्तियों को गोल्डेन कार्ड की सुविधा से आच्छादित करने हेतु प्रभावी कार्ययोजना तैयार की जाय।
स्वास्थ्य समिति की बैठक के दौरान जिलाधिकारी श्री कुमार ने यह भी निर्देश दिया कि होम डिलवेरी के मामलों की गहन समीक्षा कर कारणों को चिन्हित कर उसका निराकरण कराते हुए संस्थागत प्रसव को बढ़ाने का प्रयास किया जाय। उन्होंने कहा कि लोगों को होम डिलेवरी से माॅ और बच्चे को होने वाले नुकसान तथा संस्थागत प्रसवों के लाभों के बारे में जागरूक किया जाय ताकि होम डिलेवरी की प्रथा को समाप्त किया जा सके। 
प्रधानमंत्री मातृ वन्दना कार्यक्रम में शत प्रतिशत उपलब्धि हेतु प्रशंसा व्यक्त करते हुए श्री कुमार ने इस स्थिति को बनाये रखने के साथ ही साथ आरसीएच पोर्टल पर शत-प्रतिशत रजिस्ट्रेशन एवं अपडेशन का निर्देश दिया। परिवार कल्याण योजनाओं की प्रगति पर संतोष व्यक्त करते हुए श्री कुमार ने निर्देश दिया कि अस्थाई विधियों, पीपीआईयूसीडी, अन्तरा इन्जेक्शन आदि की सुविधा को उप स्वास्थ्य केन्द्र तक पहॅुचाने हेतु प्रशिक्षण कराने का निर्देश दिया।
एसएनसीयू एवं एनआरसी में लड़कों की तुलना में लड़कियों की कम भर्ती पर असंतोष व्यक्त करते हुए श्री कुमार ने निर्देश दिया कि आशाओं के द्वारा मोबिलाइज करके लड़कियों को भी भर्ती कराया जाय। गर्भवती महिलाओं की 4 एएनसी में मिहींपुरवा की उपलब्धी 50 प्रतिशत से कम पाये जाने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए नोटिस जारी करने एवं शत प्रतिशत 4 एएनसी जांच व प्रथम त्रैमास में रजिस्ट्रेशन कराने का निर्देश दिया। श्री कुमार ने क्षय रोग नियंत्रण कार्यक्रम में लक्ष्य के सापेक्ष 84.5 प्रतिशत नोटीफिकेशन को बढाकर शत-प्रतिशत करने का निर्देश दिया। 
जिलाधिकारी श्री कुमार ने निर्देश दिया कि समस्त वीएचएसएनडी सत्र पर समस्त आवश्यक जांच उपकरण एवं दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कर गर्भवती महिलाओं को आयरन व कैल्शियम टेबलेट उपलब्ध करायी जाय। जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में अन्धता निवारण, मानसिक स्वास्थ्य एनसीडी, आरबीएसके, आरकेएसके की प्रगति संतोषजनक पायी गई। श्री कुमार ने यह भी निर्देश दिया कि जननी सुरक्षा योजना अन्तर्गत लाभार्थियों के भुगतान की प्रगति में सुधार लाकर कम से कम 95 प्रतिशत लाभार्थियों भुगतान सुनिश्चित किया जाय। 
इस अवसर पर सीडीओ कविता मीना, सीएमओ डाॅ. राजेश मोहन श्रीवास्तव, सीएमएस डाॅ. डी.के. सिंह, डीडीओ राजेश कुमार मिश्र, डीसी मनरेगा के.डी. गोस्वामी, डीएचओ पारसनाथ, कुपोषित गांवो के नोडल अधिकारी, एमओआईसी, सीडीपीओ, प्रभारी जिला कार्यक्रम अधिकारी सहित अन्य सम्बन्धित मौजूद रहे। 
ःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःः
सिद्धदोष बन्दी महराजदीन की मृत्यु की न्यायिक जाॅच 
08 फरवरी को प्रस्तुत किये जा सकते हैं साक्ष्य
बहराइच 28 जनवरी। अपराध संख्या 95/95, धारा 147, 148, 307, 149, 302 भा.द.सं., थाना हरदी, जनपद बहराइच के वाद में निरूद्ध सिद्धदोष बंदी महराजदीन पुत्र समयदीन आयु 80 वर्ष निवासी भरवाहा कोडर, दा. सिसईया चूड़ामणि, थाना हरदी जनपद बहराइच की मृत्यु दिनांक 26/27 जनवरी 2021 की रात्रि 02ः35 बजे केजीएमयू लखनऊ में उपचार के दौरान हो गयी थी। उक्त मृत्यु के सम्बन्ध में न्यायिक जाॅच, न्यायालय न्यायिक मजिस्ट्रेट, बहराइच द्वारा की जा रही है। 
यह जानकारी न्यायिक मजिस्ट्रेट, बहराइच पुरषोत्तम अवस्थी ने दी है। उन्होंने बताया कि उक्त मृत्यु के बाबत यदि किसी व्यक्ति को कोई साक्ष्य अथवा प्रलेख प्रस्तुत करना है तो वह 08 फरवरी 2021 को न्यायालय न्यायिक मजिस्ट्रेट, बहराइच में व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होकर प्रस्तुत कर सकता हैं।
                      :ःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःः
01 से 03 फरवरी तक आयोजित होगा पीएम-किसान समाधान दिवस
बहराइच 28 जनवरी। उप कृषि निदेशक डाॅ. आर.के सिंह ने बताया कि जनपद के प्रत्येक विकास खण्ड स्थित राजकीय बीज भण्डार पर 01 से 03 फरवरी 2021 तक प्रातः 10ः00 बजे से साॅय 05ः00 बजे तक ‘‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि दिवस’’ का आयोजन किया जायेगा। डाॅ. सिंह ने बताया कि समाधान दिवस पर ऐसे कृषक जिनका पीएम-किसान निधि पोर्टल पर आधार के अनुसार नाम न फीड होने अथवा .त्रुटिपूर्ण फीड होने के कारण भारत सरकार की योजनान्तर्गत आगामी किश्तें रोक दी गयी है, उनके आधार आथेन्टिकेशन अर्थात आधार के अनुसार नाम अथवा आधार संख्या में संशोधन की कार्यवाही की जायेगी। इसके अलावा समाधान दिवस के अवसर पर योजना से सम्बन्धित कृषकों की अन्य समस्याओं का भी समाधान किया जायेगा।
डी.डी. एग्री डाॅ. सिंह ने किसानों से अपेक्षा की है कि उक्त तिथियों में अपने ब्लाक स्थित  राजकीय कृषि बीज भण्डार पर अपने आधार कार्ड एवं बैंक पासबुक की स्वःप्रमाणित छाया प्रति सहित पंहुचकर पीएम-किसान पोर्टल पर अपना आधार नम्बर अथवा आधार के अनुसार नाम संशोधन कराने के साथ-साथ योजना से सम्बन्धित अन्य समस्याओं का भी समाधान करा लें ताकि उन्हें योजना का लाभ निर्बाध रूप से प्राप्त होता रहे।
                    :ःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःः
एस.डी.एम. नानपारा ने लेखपाल को जारी की नोटिस
बहराइच 28 जनवरी। उप जिलाधिकारी नानपारा/ज्वाईन्ट मजिस्ट्रेट सूरज पटेल आईएएस ने बताया कि रूपेश कुमार सिंह पुत्र नागेन्द्र कुमार को उप जिलाधिकारी के आदेश दिनांक 15 मई 2020 द्वारा लेखपाल पद पर नियुक्त किया गया था तथा आदेश दिनांक 16 मई 2020 द्वारा उनकी तैनाती लेखपाल क्षेत्र बेलचन्दपुर पर की गयी थी। श्री पटेल ने बताया कि राजस्व निरीक्षक की आख्या दिनांक 16 जुलाई 2020 के अनुसार सम्बन्धित द्वारा उक्त लेखपाल क्षेत्र का कार्यभार अभी तक ग्रहण नहीं किया गया है और वह निरन्तर अनुपस्थित चल रहे हैं। सम्बन्धित लेखपाल द्वारा दुर्घटना होने के कारण अवकाश प्रार्थना पत्र रजिस्टर्ड डाक से भेजा गया है।
एस.डी.एम. श्री पटेल ने बताया कि कार्यालय के पत्र संख्या 736 दिनांक 24 जुलाई 2020 द्वारा सम्बन्धित को नोटिस निर्गत की गयी। नोटिस प्राप्त होने के बाद श्री सिंह द्वारा दिनांक 17 अगस्त 2020 को कार्यभार ग्रहण करने हेतु प्रार्थना पत्र भी प्रस्तुत किया गया। परन्तु राजस्व निरीक्षक की आख्या अनुसार लेखपाल रूपेश कुमार सिंह माह सितम्बर से 25 जनवरी 2021 तक निरन्तर अनुपस्थित हैं। जिससे स्पष्ट होता है कि लेखपाल रूपेश कुमार सिंह कार्य नहीं करना चाहते हंै तथा उनकी राजकीय सेवा में कोई रूचि नहीं है।
उक्त के दृष्टिगत एस.डी.एम. श्री पटेल ने सम्बन्धित लेखपाल को निर्देशित किया है कि एक सप्ताह के अन्दर तहसील आकर कार्यभार ग्रहण करना सुनिश्चित करें। अन्यथा की स्थिति में सेवा से पृथक करने के सम्बंध में कर्मचारी आचरण नियमावली 1956 में विहित प्राविधानों के अन्तर्गत कार्यवाही की जायेगी। जिसके लिए आप स्वयं उत्तरदायी होगें। 
ःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःः
गुमशुदा कु. पूनम के सम्बन्ध में 
चित्र संख्या 05 तथा फोटो कैपशन
बहराइच 28 जनवरी 2021। थाना हुजू़रपुर के उप निरीक्षक राजेश्वर सिंह द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार श्री सुरजीत विश्वास पुत्र मन्टू विश्वास, नि. सेमरेपुरवा मौजा बसन्तपुर, थाना हुज़ूरपुर, जनपद बहराइच द्वारा दी गयी तहरीरी सूचना के अनुसार उनकी पुत्री पूनम 19 जनवरी 2021 को अपने घर से कहीं चली गयी है। हुलिया की जानकारी देते हुए श्री सिंह ने बताया कि सेमरेपुरवा मौजा बसन्तपुर, थाना हुज़ूरपुर, जनपद बहराइच निवासी अपहृता/पीड़िता कु. पूनम की उम्र लगभग 20 वर्ष, रंग सांवला, चेहरा गोल, बाल काले, आॅख, कान व नाक औसत, इकहरा मज़बूत जिस्म, कद लगभग 05 फिट 02 इंच है। कु. पूनम नीले रंग की जीन्स, पिंक कलर की टी शर्ट, लाल रंग की जैकेट, पैर में हवाई चप्पल व गले में लाल धागा पहने हुए है। उप निरीक्षक/विवेचना अधिकारी श्री सिंह ने बताया कि उक्त के सम्बन्ध में थाना हुजू़रपुर में मु.अ.सं. 17/2021 धारा 366 भा.द.वि. का अभियोग पंजीकृत है।
उप निरीक्षक श्री सिंह ने बताया कि अपहृता/पीड़िता कु. पूनम के सम्बन्ध में कोई जानकारी होने पर उप निरीक्षक थाना हुजू़रपुर के मो.न. 9554305636, प्रभारी निरीक्षक के मो.न. 9454002666 व पुलिस क्षेत्राधिकारी कैसरगंज के मो.न. 9454401371 पर सूचित किया जा सकता है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने