कोविड वैक्सीन के टीकाकरण के लिए आज जनपद लखनऊ में
06 अलग-अलग स्थानों पर ड्राई रन किया गया
05 जनवरी को प्रदेश के सभी 75 जनपदों में वैक्सीनेशन के लिए ड्राई रन आयोजित होगा
   -अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद

लखनऊ: दिनांक: 02 जनवरी, 2021
प्रदेश के चिकित्सा, स्वास्थ्य ,परिवारकल्याण, मातृ एवं शिशु कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने आज जानकारी दी कि कोविड वैक्सीन के टीकाकरण के लिए आज जनपद लखनऊ में 06 अलग-अलग स्थानों पर ड्राई रन किया गया। उन्होंने बताया की व 5 जनवरी को प्रदेश के सभी 75 जनपदों में 06-06 स्थानों पर वैक्सीनेशन के लिए ड्राई रन आयोजित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि जनपदों में ड्राई रन 03  ग्रामीण और 03 शहरी क्षेत्रों में आयोजित होगा।  
लखनऊ में आयोजित ड्राई रन की जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी, लखनऊ डा० संजय भटनागर ने अवगत कराया कि जिले में आज शनिवार को प्रशिक्षित वैक्सीनेटर्स द्वारा कोविड वैक्सीन का ड्राई रन किया गया। इसके तहत कुल 7 सत्र संचालित किए गए। जिसमें  केजीएमयू में 2, एस.जी.पी.जी.आई., राम मनोहर लोहिया संस्थान, सहारा अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र माल और मलिहाबाद में एक-एक सत्र आयोजित हुआ। प्रत्येक सत्र के लिए एक टीम जिसमें पांच टीकाकरण कर्मी तथा 25-25 लाभार्थी थे। डा० भटनागर ने बताया-इस पूरी प्रक्रिया में किसी को भी वैक्सीन नहीं लगायी गयी बल्कि केवल वैक्सीन का मॉक ड्रिल हुआ।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी, लखनऊ ने इसी क्रम में यह भी बताया कि आज की पूरी गतिविधि के माध्यम से बायोमेडिकल वेस्ट का निष्पादन करने, ओब्सेर्वेशन कमरे में लाभार्थी को रखने के बाद वैक्सीन का प्रतिकूल प्रभाव देखने और उसका इलाज करने का ड्राई रन किया गया। प्रत्येक सत्र हेतु तीन कमरों में टीकाकरण केंद्र बनाया गया। पहला रूम वेटिंग रूम जिसमें लाभार्थी का वेरिफिकेशन करने के उपरांत उसे बैठाया गया तथा कोविंन पोर्टल पर डाटा अपलोड किया गया। दूसरा रूम वैक्सीनेशन रूम, जहां पर लाभार्थियों को टीका लगाया गया। तीसरा रूम ऑब्जरवेशन रूम, जिसमें टीकाकरण के बाद लाभार्थियों को करीब आधे घंटे तक बैठाया गया। जहां पर 30 मिनट के भीतर टीका लगने वाले व्यक्ति पर टीके के प्रतिकूल प्रभाव पर विशेष नजर रखी गयी। इसके लिए एक स्पेशलिस्ट टीम तैनात थी जिसमें डाक्टर और पैरामेडिकल स्टॉफ शामिल रहे, जो ।म्थ्प् (एडवर्स इफेक्ट फालोइंग इम्युनाइजेशन) किट के साथ देखरेख कर रहे थे। वैक्सीनेशन के 30 मिनट बाद ही लाभार्थी घर  भेजा गया।
वैक्सीन का प्रभाव दोनों ही प्रकार से देखा गया। वैक्सीन के गंभीर प्रतिकूल प्रभाव और हल्के प्रतिकूल प्रभाव होने पर लाभार्थियों को किस तरह से इलाज मुहैया करा जायेगा इसका रिहर्सल किया गया।
  आज आयोजित हुए ड्राई रन का सहारा अस्पताल में निरीक्षण अपर मुख्य सचिव, चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवारकल्याण, अमित मोहन प्रसाद, द्वारा एस.जी.पी.जी.आई. सत्र का निरीक्षण मंडलायुक्त लखनऊ एवं पुलिस आयुक्त द्वारा राम मनोहर लोहिया संस्थान का राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की मिशन निदेशक श्रीमती अपर्णा उपाध्याय, आई॰ए॰एस॰ द्वारा मलिहाबाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का, अपर निदेशक, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण लखनऊ मंडल, लखनऊ द्वारा और जिलाधिकारी लखनऊ श्री अभिषेक प्रकाश द्वारा राम मनोहर लोहिया संस्थान केजीएमयू सहारा हॉस्पिटल का निरीक्षण किया गया।
आज की यह पूरी प्रक्रिया कोरोना से बचाव के सभी प्रोटोकॉल्स जैसे मॉस्क पहनना, बार-बार 20 सेकेण्ड तक हाथ धोना और 2 गज की सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए संपादित की गयी।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने