असामान्य रूप से मृत पक्षी की सूचना जनपद स्तरीय कोविड कन्ट्रोल रूम के दूरभाष संख्या 0522-4523000 पर दी जा सकती है
लखनऊ:18 जनवरी, 2021
असामान्य रूप से मृत पक्षी की सूचना तत्काल पशुपालन निदेशालय स्तरीय कन्ट्रोल रूम के दूरभाष संख्या 0522-2741991, तथा जनपद स्तरीय कोविड कन्ट्रोल रूम के दूरभाष संख्या 0522-4523000 पर दी जा सकती है। यह जानकारी आज यहां डा0 तेज सिंह यादव मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी, लखनऊ ने दी।
डा0 तेज सिंह यादव ने बताया कि एवियन इन्फ्लूएन्जा (बर्ड फ्लू) बीमारी से बचाव व अफवाहों तथा भ्रान्तियों के परिप्रेक्ष्य में जनमानस को ‘‘ क्या करें तथा क्या न करें’’के लिए जागरूक किया जा रहा है।उन्होंने बताया कि अच्छी तरह से पकाये गयेे कुक्कुट या अण्डे आदि से बर्ड फ्लू नहीं फैलता है, इसलिए कुक्कुट या कुक्कुट उत्पाद को अच्छी तरह से पका कर ही प्रयोग में लायें। कुक्कुट पक्षियों के पालने के स्थान/फार्म के आस-पास जैव सुरक्षा, साफ-सफाई तथा डिस्इन्फैक्शन करते रहें। कुक्कुट पक्षियों के पालने के स्थान/फार्म के आस-पास जैव सुरक्षा, साफ-सफाई तथा डिस्इन्फैक्शन करते रहें।कुक्कुट पक्षियों के पालने के स्थान/ फार्म आदि में कार्यरत कार्मिक पक्षियों के सीधे सम्पर्क में आने से बचे तथा सम्पर्क में आने पर हाथों को अच्छी तरह से एन्टीसेप्टिक लोशन से साफ करें। साथ ही कुक्कुट फार्म हाउस में कार्यरत कार्मिक के सम्पर्क में आने पर हाथों को अच्छी तरह से एन्टीसेप्टिक लोशन से साफ करें। बर्ड फ्लू से संक्रमित पक्षी के सम्पर्क में आने पर तुरन्त चिकित्सक से सम्पर्क करें तथा उनकी सलाह पर ही दवा खायी जाए।
मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि लोग अफवाहों तथा भा्रन्तियों पर  बिल्कुल ही ध्यान न दें और न ही उनको प्रसारित करें। असामान्य रूप से मृत पक्षी के सम्पर्क में आने से बचें तथा उन्हें न छुए। सम्भावित तथा बर्ड फ्लू फैलने की सूचना मिलने की स्थिति मंे उस क्षेत्र के आस-पास भ्रमण न करें। सम्भावित /संक्रमित पक्षियों के सीधे सम्पर्क में आने से बचें तथा उनको अपने हाथों से दाना आदि न खिलायें। कुक्कुट या अन्य पक्षियों को खुले वाहन द्वारा एक स्थान से दूसरे स्थान पर परिवहन से बचें ताकि परिवहन के दौरान उनके पंख/बीट इत्यादि बाहर न निकलें।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने