उ0प्र0 माटीकला बोर्ड हेतु 10 लाख रुपये स्वीकृत
 
माटीकला प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत 1520 नवयुवक/नवयुवतियों को माटीकला उद्योगों में प्रशिक्षण प्रदान कर रोजगार से जोड़ा गया
 
टूल-किट्स वितरण कार्यक्रम के तहत 1734 टूल-किट्स वितरित कर
5202 व्यक्तियों को रोजगार उपलब्ध कराया गया
-डा0 नवनीत सहगल
लखनऊ: दिनांक 01 जनवरी, 2021

     उत्तर प्रदेश सरकार ने उ0प्र0 माटीकला बोर्ड हेतु 10 लाख रुपये की वित्तीय स्वीकृति प्रदान कर दी है। यह जानकारी अपर मुख्य सचिव, खादी एवं ग्रामोद्योग डा0 नवनीत सहगल ने दी।
     अपर मुख्य सचिव ने बताया कि प्रदेश में मिट्टी व्यवसाय से जुड़े हस्तशिल्पियों के प्रोत्साहन के लिए राज्य सरकार ने उ0प्र0 माटीकला बोर्ड का गठन किया है और इसके क्रियान्वयन हेतु मौजूदा वित्तीय में 10 करोड़ रुपये के बजट का प्राविधान किया है। योजना के माध्यम से कारीगरों को कौशल प्रशिक्षण, उन्नत किस्म के टूलकिट एवं वित्तीय सहायता उपलब्ध कराने की व्यवस्था है। उन्होंने बताया कि माटीकला प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत ग्रामीण क्षेत्र के 1520 नवयुवक/नवयुवतियों को माटीकला से संबंधित उद्योगों में प्रशिक्षण प्रदान करते हुए रोजगार से जोड़ा गया है। इसी प्रकार माटीकला टूल-किट्स वितरण कार्यक्रम के तहत ग्रामवासियों को उनके ही गांव घर में रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 300 पीओपी डाई, 06 दीया मशीन, 31 पेंटिंग मशीन आदि से संबंधित कुल 1734 टूल-किट्स वितरित कराते हुए 5202 व्यक्तियों को रोजगार उपलब्ध कराया गया है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने