सिडनी, प्रेट्र। मेजबान ऑस्ट्रेलियाई टीम चोट से परेशान है और ऐसे में विराट की सेना रविवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में होने वाले दूसरे टी-20 में उसे हार का एक और जख्म देकर तीन मैचों की सीरीज को 2-0 से अपने नाम करना चाहेगी। हरफनमौला रवींद्र जडेजा की गैरमौजूदगी के बावजूद भारत का पलड़ा भारी दिख रहा है। टेस्ट सीरीज से पहले टी-20 सीरीज जीतने से भारतीय टीम का मनोबल बढे़गा।

कैनबरा में तीसरा वनडे और पहला टी-20 जीतने के बाद अब भारतीय टीम एससीजी पर लौटी है जहां उसे ऑस्ट्रेलिया ने पहले दो वनडे में हराकर सीरीज जीती थी। पहले टी-20 में जडेजा को सिर में चोट लगने के बाद 'कन्कशन' विकल्प के तौर पर आए युजवेंद्र चहल ने शानदार गेंदबाजी करते हुए तीन विकेट लिए।

वॉर्नर फिट नहीं, फिंच भी चोटिल : ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज डेविड वार्नर फिट नहीं हैं और भारतीय खेमा दुआ करेगा कि फॉर्म में चल रहे विरोधी कप्तान आरोन फिंच भी पूरी तरह से फिट नहीं हों। उनके खेलने पर स्थिति अभी साफ नहीं है। बगर फिंच नहीं खेलते हैं तो यह मेजबान टीम के लिए बड़ा झटका होगा और फिर स्टीव स्मिथ के ऊपर टीम की बल्लेबाजी का भार होगा। डी आर्ची शॉर्ट पहले टी-20 मैच में सहज नहीं दिखे और चहल ने उनकी कमजोरियां भांपकर आफ स्टंप से बाहर गेंदबाजी की। स्टीव स्मिथ टेस्ट और वनडे के महान बल्लेबाज हैं लेकिन टी-20 में उसे प्रदर्शन को दोहरा नहीं पाते। ग्लेन मैक्सवेल की भी कमजोरियां है जो आखिरी वनडे और पहले टी-20 में जसप्रीत बुमराह और टी. नटराजन ने उजागर की।

ग्रीन का स्थान लेंगे लियोन : ऑस्ट्रेलियाई चयनकर्ताओं ने भारत के खिलाफ खेली जा रही तीन टी-20 मैचों की सीरीज के आखिरी दो मैचों के लिए कैमरन ग्रीन के स्थान पर नाथन लियोन को टीम में शामिल किया है। ग्रीन को इंडिया-ए के साथ खेले जाने वाले अभ्यास मैच के लिए ऑस्ट्रेलिया-ए टीम से जुड़ने के लिए राष्ट्रीय टीम से रिलीज कर दिया गया है। लियोन का टी-20 टीम में शामिल किया जाना हैरानी भरा फैसला है क्योंकि उन्हें टी-20 विशेषज्ञ नहीं समझा जाता। वह इस प्रारूप में सिर्फ दो मैच ही खेले हैं। उन्होंने अपना आखिरी टी-20 मैच 2018 में खेला था। पिछले टी-20 में मेजबान टीम से दो लेग स्पिनर एडम जांपा और मिशेल स्वेप्सन खेले थे। अब ये देखना होगा कि इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम किस संयोजन के साथ उतरती है।

टीमें :

भारत- विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल (उपकप्तान, विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, संजू सैमसन (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्रा सिंह चहल, जसप्रीत बुमराह, मुहम्मद शमी, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, टी.नटराजन।

ऑस्ट्रेलिया- आरोन फिंच (कप्तान), डी आर्ची शॉर्ट, सीन एबॉट, एश्टन एगर, एलेक्स कैरी, पैट कमिंस (उपकप्तान), नाथन लियोन, जोश हेजलवुड, मोइजेज हेनरिक्स, मार्नस लाबुशाने, ग्लेन मैक्सवेल, डेनियल सैम्स, एंड्रयू टाई, स्टीव स्मिथ, मैथ्यू वेड, मिशेल स्टार्क, एडम जांपा।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने