अब घर घर जाकर होम वर्क देंगे गुरु जी BSA औरैया 
औरैया // परिषदीय विद्यालयों में ऑनलाइन पढ़ाई व्यवस्था न होने के कारण अब शिक्षा विभाग ने नई पहल की है कि मिशन प्रेरणा के फेज-टू के तहत विभाग शिक्षकों को विद्यार्थियों के घर भेजने की तैयारी कर रहा है। गुरुजी छात्रों के घर पहुंचकर उन्हें गृहकार्य देंगे। इस संबंध में बीएसए ने बीईओ को निर्देश दिए हैं। शिक्षक अभिभावकों से इस व्यवस्था का फीडबैक भी लेंगे।
जिले में 1516 प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय हैं। इनमें करीब 1.10 लाख बच्चे पढ़ते हैं। बच्चों को किताबें, ड्रेस. मिड-डे मील निशुल्क दिया जाता है। कोरोना महामारी में 10 माह से स्कूल बंद होने के कारण परिषदीय विद्यालय में पढ़ाई प्रभावित है। विभाग की ओर से ई-पाठशाला शुरू की गई। संसाधनों के अभाव में यह कारगर साबित नहीं हुई।
अधिकांश अभिभावकों के पास स्मार्टफोन न होने के कारण बच्चे ऑनलाइन क्लास में शामिल नहीं हो सके। यही नहीं जिन अभिभावकों के पास मोबाइल हैं,उनके पास नेटवर्क की समस्या रही। BSA चंदना राम इकबाल, अब नई योजना में शिक्षक घर-घर जाकर बच्चों की पढ़ाई देखेंगे और होमवर्क भी देंगे। उसे पूरा करने के लिए प्रेरित करेंगे यह भी व्यवस्था है कि बच्चों ने होमवर्क पूरा किया अथवा नहीं, इसकी निगरानी भी शिक्षक करेंगे। और होम वर्क को भी जांचेंगे।

  जे. एस. यादव
हिन्दी संवाद न्यूज 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने