पन्ना कैलाश पाण्डेय


पीएम किसान सम्मान निधि वितरण समारोहपूर्वक सम्पन्न
शासन किसानों के साथ सभी के कल्याण के लिए कार्य कर रहा है-मंत्री

पन्ना 25 दिसंबर 20/माननीय पूर्व प्रधानमंत्री जी के जन्मदिन के अवसर पर आज पूरे देश के साथ जिले में पीएम किसान सम्मान निधि योजना अन्तर्गत राशि वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम जिला स्तर से लेकर ग्राम पंचायत तक आयोजित किए गए। देश के प्रधानमंत्री जी द्वारा 18 हजार करोड रूपये की राशि का वितरण एक साथ किया गया। जिले के जनपद पंचायत अजयगढ के खेल मैदान में आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रदेश के खनिज साधन एवं श्रम विभाग मंत्री श्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने अपने सम्बोधन में कहा कि केन्द्र और राज्य की सरकार किसानों के साथ सभी वर्ग के कल्याण की योजनाएं संचालित कर रही है।

आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ माननीय पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी एवं माॅ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलन कर किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर श्री संजय कुमार मिश्र एवं कार्यक्रम में आमंत्रित विशिष्ट अतिथिगण शामिल रहे। इस अवसर पर मंत्री श्री सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि शासन किसानों के हित का कार्य कर रही है। किसानों को किसी के बहकावे में नही आना चाहिए। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में पूर्व से गरीबों के कल्याण की योजनाओं को पुनः प्रारंभ कर दिया गया है। किसानों से समर्थन मूल्य पर फसलें खरीदने का कार्य किया जा रहा है। गेंहू खरीदी में मध्यप्रदेश द्वारा पंजाब को भी पीछे छोड दिया गया था। वर्तमान में धान, ज्वार आदि की खरीदी की जा रही है। गरीबों के कल्याण के लिए संचालित सम्बल योजना का सर्वे पुनः प्रारंभ कर दिया गया है। इसी प्रकार गरीबी रेखा के हितग्राहियों की पात्रता पर्ची बनाने का कार्य किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि अजयगढ क्षेत्र के लोगों की समस्याओं के निवारण के लिए निरंतर कार्य किए जा रहे हैं। विद्युत की समस्या से निपटने के लिए 132 के.व्ही. के विद्युत उपकेन्द्र की स्थापना का कार्य शीघ्र प्रारंभ होगा। इसी प्रकार अजयगढ मुख्यालय में 90 लाख रूपये की लागत से खेल मैदान का कार्य कराया जाएगा। क्षेत्र में पुल-पुलिया, सडक निर्माण के कार्य किए जा रहे हैं। मझगाय बांध योजना में शीघ्र पानी लाने के साथ नहर एवं नहर पट्टी पर रोड का निर्माण किया जाएगा। क्षेत्र में स्कूल काॅलेज की आवश्यकतानुसार खोलने का कार्य किया जाएगा। सिंहपुर से धरमपुर एवं मडला से बाया झिन्ना अजयगढ मार्ग का निर्माण कार्य किया जाएगा। जिससे लोगों को छतरपुर आने जाने में सुविधा हो सके।

इस अवसर पर विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इनमें कक्षा 10वीं एवं 12वीं में सर्वाेच्च अंक प्राप्त करने वाली बालिकाओं को प्रोत्साहन राशि वितरित की गयी। इनमें कु. कीर्ति सिंह, कु. संजू साहू, कु. सायना बानो, कु. अंसूदेवी निगम एवं कु. प्रांशु पिडिया शामिल हैं। लाडली लक्ष्मी योजना के तहत एक लाख 18 हजार रूपये के स्वीकृति प्रमाण पत्र मुश्कान कुशवाहा, सुधा बाई कुशवाहा, राधा बाई, आराध्या एवं तक्ष्वी को सौंपे गए। मुख्यमंत्री जनकल्याण सम्बल योजना अन्तर्गत 4 हितग्राहियों को 2-2 लाख रूपये की स्वीकृति पत्र दिए गए। इनमें श्री दरबारी कोंदर हनुमतपुर, सुमन गुप्ता प्रतापपुर, आशा अहिरवार तरौनी एवं भगवानदीन विश्वकर्मा शामिल हैं। 2500 स्वसहायता समूहों को छोटे-छोटे उद्योग स्थापित करने के लिए देवपर्वत संकुल स्तरीय संगठन की अध्यक्ष सकुंतला कोरी को 51 लाख रूपये का चैक भेंट किया गया। इस अवसर पर जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक शाखा अजयगढ के माध्यम से केसीसी ऋण का वितरण किया गया। जिनमें राम प्रताप दीक्षित गंगेपुरवा 35 हजार रूपये, रामऔतार चैबे 20 हजार रूपये, जितेन्द्र कुमार 14 हजार रूपये तथा कांताप्रसाद शुक्ला को 16 हजार रूपये की ऋण राशि वितरित की गयी। मौके पर दिव्यांगों को ट्रायसाइकिल भी वितरित की गयी। इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री बी.बी. पाण्डेय, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, जनप्रतिनिधिगण एवं बडी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने