अम्बेकरनगर_आलापुर पूर्वांचल के प्रसिद्ध गोविंद साहब मेले को प्रशासन की हरी झंडी मिलते ही श्रद्धालुओं में जबरदस्त उत्साह व्याप्त हो गया है। इसके साथ ही तमाम आशंकाओं से घिरे दुकानदारों के चेहरे भी खिल उठे हैं। उन्होंने मेला क्षेत्र में दुकानें लगाने की तैयारी शुरू कर दी है। इस बीच पुलिस प्रशासन ने मेला क्षेत्र में कोतवाली स्थापित करने तथा पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाने की कार्ययोजना पर अमल शुरू कर दिया है। माना जा रहा है कि अगले कुछ दिनों में ही पुलिस मेला प्रभारी की तैनाती कर दी जाएगी।
गौरतलब है कि प्रत्येक वर्ष गोविंद दशमी के मौके पर पवित्र गोविंद साहब मठ क्षेत्र में एक माह तक चलने वाले मेले का शुभारंभ होता है। पूर्वांचल के प्रसिद्ध इस मेले में अंबेडकरनगर के अलावा आजमगढ़, जौनपुर, गोरखपुर, सुल्तानपुर, मऊ तथा संतकबीरनगर आदि जनपदों के श्रद्धालु भी भाग लेने पहुंचते हैं। यहां मनोरंजन के साधनों के अलावा विशेष प्रकार की मिठाई खजला और गन्ने की बिक्री बड़े पैमाने पर होती है। तमाम गृहोपयोगी तथा कृषि सामान की बिक्री के लिए भी दुकानें लगती हैं।
इस बार कोविड संक्रमण के चलते मेले के आयोजन पर आशंकाओं के बादल छाए हुए थे। हालांकि एक दिन पहले ही डीएम राकेश कुमार मिश्र ने जनभावनाओं का ध्यान रखते हुए मेले को सशर्त अनुमति प्रदान कर दी।
जिला प्रशासन द्वारा मेले को अनुमति प्रदान किए जाने की खबर सुनते ही श्रद्धालुओं में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला। प्रशासन के निर्णय की सराहना करते हुए श्रद्धालुओं ने कहा कि जब अन्य तमाम भीड़ भरे आयोजन हो सकते हैं तब आस्था का केंद्र माने जाने वाले गोविंद साहब मेले का आयोजन न होना गलत संदेश देता।
श्रद्धालु रामअभिलाख व देवतादीन ने कहा कि जिला प्रशासन ने जनभावनाओं का सम्मान कर बेहतरीन काम किया है। अब पूरी श्रद्धा के साथ लाखों श्रद्धालु अपनी आस्था के अनुसार गोविंद साहब में पूजन-अर्चन कर सकेंगे।
श्रद्धालु जितेंद्र व श्यामलाल का कहना था कि चुनाव में रैलियों समेत कई भीड़ भरे आयोजन हो रहे हैं। ऐसे में यदि गोविंद साहब मेले को अनुमति न मिलती तो यह दुर्भाग्यपूर्ण रहता। उधर मेले को अनुमति मिलने की खबर मिलते ही तमाम कारोबारियों व दुकानदारों के चेहरे खिल उठे हैं। दरअसल उन्हें अब तक यह यकीन नहीं हो पा रहा था कि मेले के आयोजन को अनुमति मिल भी पाएगी या नहीं।
हालांकि अब अनुमति मिलने के बाद मेला क्षेत्र में दुकान लगाए जाने की तैयारियां शुरू हो गई हैं। मनोरंजन के साधनों के लिए भी स्थान चिह्नित होना शुरू हो गया है। इन सबसे स्थानीय नागरिकों के बीच भी उत्साह व्याप्त हो चला है। दरअसल 24 दिसंबर को मेला के शुभारंभ के साथ ही अब लगभग एक माह तक गोविंद साहब व आसपास के क्षेत्र में अच्छी खासी चहल पहल देखने को मिलेगी।
*रिपोर्ट- दिलीप कुमार भास्कर न्यूज 24 इंडिया अंबेडकर नगर उत्तर प्रदेश*

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने