मेला बसाने की तैयारियां शुरू होने के साथ सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भी खाका खींचा जाने लगा है। मेला क्षेत्र में तो सुरक्षा कड़ी रहेगी ही, गंगा-यमुना नदियों में भी तगड़े बंदोबस्त होंगे। यहां पुलिस के कमांडो तैनात रहेंगे, जो स्टीमर से कांबिग करेंगे। तीन शिफ्ट में इनकी तैनात होगी, जो कि आधुनिक असलहों से लैस रहेंगे। प्रत्येक टीम में 24 जवान रहेंगे।

आधुनिक असलहों से लैस रहेंगे कमांडो

नदियों में सुरक्षा के लिए तैनात पुलिस के कमांडो बलुआघाट से संगम और अरैल के थोड़ा आगे तक कांबिंग करेंगे। इसी तरह फाफामऊ घाट से संगम तक दूसरी टीम कांबिंग करेगी। टीम वॉकीटॉकी से भी लैस रहेगी, ताकि दोनों टीमें आपस में बातचीत करती रहें। नदियों में सुरक्षा का घेरा इसलिए तैयार किया गया है ताकि कोई असामाजिक तत्व इस रास्ते से माघ मेला में अशांति न फैला सके। इसके लिए जल्द ही कमांडो टीम को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा कि नदियों में कैसे कांबिंग करनी है। इसके साथ ही मानचित्र के माध्यम से भी उनको जानकारियां उपलब्ध कराई जाएंगी। इसके अलावा माघ मेला क्षेत्र के सभी प्रमुख द्वारों समेत कई जगह चेकिंग बैरियर लगाए जाएंगे। आइजी केपी सिंह ने बताया कि माघ मेला में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध रहेंगे। पर्याप्त संख्या में पुलिस कर्मियों को लगाने के साथ नदियों में भी सुरक्षा के लिए व्यापक व्यवस्था की जाएगी। मेला में ड्यूटी पर तैनात होने वाले पुलिस कर्मियों को जल्द ही आदेश जारी किए जाएंगे।

ड्रोन से भी रखी जाएगी नजर

गंगा-यमुना नदियों पर कमांडो के साथ ही ड्रोन का भी उपयोग किया जाएगा। इससे भी असामाजिक तत्वों पर नजर रखी जाएगी। ये ड्रोन कैमरा पुलिस के कमांडो ही चलाएंगे।

खास-खास

-03 शिफ्ट में लगाई जाएगी ड्यूटी

-24 जवान हर टीम में रहेंगे शामिल

-05 स्टीमर से करेंगे भ्रमण

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने